Close

Recent Posts

ਮੁੱਖ ਖ਼ਬਰ ਵਿਦੇਸ਼

बांग्लादेश में 2016 कैफे हमला मामला: सात संदिग्धों को फांसी की सजा

बांग्लादेश में 2016 कैफे हमला मामला: सात संदिग्धों को फांसी की सजा
  • PublishedNovember 28, 2019

बांग्लादेश की राजधानी ढाका के एक कैफे में 2016 में हुए इस्लामिक स्टेट के हमले में संलिप्तता के आरोप में विशेष बांग्लादेशी न्यायाधिकरण ने आठ संदिग्धों में से सात को मौत की सजा सुनायी है। देश के इतिहास में सबसे भीषण आतंकवादी हमले में एक भारतीय लड़की समेत 20 लोग मारे गये थे।ढाका के आतंकवाद – रोधी विशेष न्यायाधिकरण के न्यायाधीश मुजिबुर रहमान ने पुराने ढाका में अदालत परिसर में सजा सुनाते हुए कहा, ‘‘उन्हें फांसी की सजा दी जायेगी।’’ दोषियों को भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच अदालत में पेश किया गया था।

मामले की जांच में यह पता चला कि दोषियों ने आतंकवादियों को धन मुहैया कराया था, हथियार की आपूर्ति की थी या फिर हमले में सीधे तौर पर शामिल लोगों की सहायता की थी। घटना एक जुलाई, 2016 को ढाका के गुलशन इलाके में हुई थी।न्यायाधीश ने आठवें आरोपी को बरी कर दिया क्योंकि अभियोजन पक्ष प्रतिबंधित नियो-जमातुल मुजाहिदीन बांग्लादेश (नियो-जेएमबी) द्वारा किये गये हमले में उसके संबंध को साबित नहीं कर सका।

हमले में मारे गये 17 विदेशी नागरिकों में नौ इतालवी, सात जापानी, एक भारतीय लड़की शामिल थे। बंधक बनाये जाने के दौरान दो बांग्लादेशी पुलिस अधिकारी भी मारे गये थे।हमले में मारे गये लोगों में शामिल भारतीय लड़की तारिशी जैन बर्कले में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय की छात्रा थी और वह छुट्टी मनाने के लिये ढाका आयी थी।

अपने फैसले में न्यायाधीश ने बांग्लोदशी मूल के कनाडाई नागरिक तमीम चौधरी को हमले का मास्टरमाइंड बताया, जो बाद में राष्ट्रव्यापी आतंकवाद रोधी सुरक्षा अभियान के दौरान मारा गया था।

Written By
The Punjab Wire