जिला परिषद गुरदासपुर को बेहतरीन प्रदर्शन के लिए राष्ट्रीय दीन दयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरुस्कार देने का ऐलान

राज्य की 2 ब्लॉक समितियों और 9 ग्राम पंचायतों को भी मिलेंगे अलग-अलग राष्ट्रीय पुरस्कार

मंत्री तृप्त बाजवा द्वारा पुरुस्कार हासिल करने वाली पंचायती राज संस्थाओं को बधाई

चंडीगढ़, 4 अप्रैलः केंद्र सरकार के पंचायती राज मंत्रालय ने हर पक्ष से बेहतरीन प्रदर्शन दिखाने बदले जिला परिषद गुरदासपुर को इस बरस का दीन दयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण राष्ट्रीय पुरुस्कार देने का ऐलान किया है। हर बरस दिए जाने वाले इन पुरुस्कारों में जिला परिषद गुरदासपुर के अलावा राज्य की दो ब्लॉक समितियों और नौ ग्राम पंचायतों को भी अलग-अलग राष्ट्रीय पुरुस्कारों के लिए चुना गया है। पंजाब के ग्रामीण विकास और पंचायत मंत्री ने पुरुस्कारों के लिए चुनी गई सभी पंचायती राज संस्थाओं के नुमायंदों को बधाई देते हुए कहा है कि ये पुरुस्कार इन संस्थाओं को और अधिक मेहनत करने के लिए उत्साहित करेंगे। उन्होंने कहा कि दूसरी पंचायती राज संस्थाओं को भी इनसे प्रेरणा लेकर बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए प्रयास मारना चाहिए।

बाजवा ने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं को शक्तिशाली और मजबूत करके ही गाँवों का सर्वपक्षीय और सतत विकास किया जा सकता है।राज्य के ग्रामीण विकास और पंचायत विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव सीमा जैन ने इस संबंधी जानकारी देते हुए बताया कि जिला लुधियाना की समराला और जिला पटियाला की भुनरहेड़ी ब्लॉक समितियों का चयन पुरुस्कारों के लिए किया गया है। इसी तरह बठिंडा जिले के मोड़ ब्लॉक की ग्राम पंचायत मानक खाना, कपूरथला जिले के ढिल्लवां ब्लॉक की ग्राम पंचायत संघोजाला, अमृतसर जिले के रईया ब्लॉक की ग्राम पंचायत मेहता, फरीदकोट जिले के फरीदकोट ब्लॉक की ग्राम पंचायत मचाकी कलाँ, लुधियाना जिले के माछीवाड़ा ब्लॉक की ग्राम पंचायत गुरूगढ़, पटियाला जिले के भुनरहेड़ी ब्लॉक की ग्राम पंचायत देवीनगर और फाजिल्का जिले के फाजिल्का ब्लॉक की ग्राम पंचायत थेह कलंदर की भी दीन दयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरुस्कार के लिए चयन किया गया है।

उन्होंने बताया कि इनके अलावा जिला कपूरथला के ढिल्लवां ब्लॉक की नूरपुर लुबाना ग्राम पंचायत को बाल-मित्रताई पुरुस्कार, गुरदासपुर जिले के धारीवाल ब्लॉक की छीना ग्राम पंचायत को ग्राम पंचायत विकास योजनाबंदी पुरुस्कार और जिला बठिंडा के मोड़ ब्लॉक की माणक खाना ग्राम पंचायत को नाना जी देशमुख गौरव ग्रामसभा पुरुस्कार देने के लिए चुना गया है। इस तरह बठिंडा के मोड़ ब्लॉक की माणक खाना ग्राम पंचायत को दो पुरुस्कार हासिल हुए हैं। उन्होंने कहा कि ये सभी पुरुस्कार पंचायती राज संस्थाओं को हर पक्ष से मजबूत और शक्तिशाली बनाने के लिए दिए जाते हैं।राज्य के ग्रामीण विकास विभाग के एस.आई आर.डी की प्रोफैसर और प्रमुख डॉ. रोजी वैद्य ने बताया कि इन पुरुस्कारों के लिए चुनी गई पंचायती राज संस्थाओं के नुमायंदों को पुरुस्कार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा दिल्ली में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर 21 अप्रैल को होने वाले समारोह के दौरान दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जिला परिषद को तकरीबन 50 लाख, ब्लॉक समिती को तकरीबन 25 लाख और ग्राम पंचायत को तकरीबन 10 लाख रुपए की राशि दी जाती है।

Print Friendly, PDF & Email
Thepunjabwire
  • 16
  • 70
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    86
    Shares
error: Content is protected !!