CORONA ਗੁਰਦਾਸਪੁਰ ਪੰਜਾਬ

धार्मिक स्थलों पर वैक्सीन कैंप लगाने से चार गुणा बढ़ी वैक्सीन लगवाने वालों की तादात

धार्मिक स्थलों पर वैक्सीन कैंप लगाने से चार गुणा बढ़ी वैक्सीन लगवाने वालों की तादात
  • PublishedMarch 26, 2021

लोगों का कहना एक पंथ से संवरे दो काज, दर्शन भी किए तथा टीका भी आसानी से लगवाया

जिला गुरदासपुर में पहले दिन 2800 से बढ़ कर 8732 हुआ आंकड़ा, डीसी इश्फाक का कहना अगामी दिनों में 20 हजार प्रतिदिन वैक्सीन लगवाने पर जोर देगा प्रशासन, एक लाख अन्य टीकों का दिया आर्डर

गुरदासपुर, 26 मार्च (मनन सैनी)। जिले में प्रशासन की ओर से किए गए नए प्रयोग के चलते कोरोना वैक्सीन लगवाने वालों में चार गुणा बढ़ौतरी दर्ज गई है। शुक्रवार को भारत बंद की काल के बावजूद इस नए प्रयोग के पहले ही दिन ​जिले में वैक्सीन लगवाने वालों का आंकड़ा 2800 से बढ़कर 8732 हो गया है। जबकि प्रशासन का दावा है कि आगामी समय में यह आंकड़ा 20 हजार प्रति दिन तक लेकर जाने का लक्ष्य रखा गया है। जिसके लिए प्रशासन की ओर से एक लाख डोज़ का आर्डर दे दिया गया है।

गौर रहे कि पंजाब में कोविड़-19 का यूके वेरिएंट आने के बाद हरकत में आए जिला प्रशासन एवं स्वस्थ्य ​विभाग की ओर से निरंतर प्रयास किए जा रहे है और अधिक फोक्स इसी बात पर दिया जा रहा है कि लोग ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन लगवाएं। परन्तु लोगों में व्हाट्सएप तथा सोशल मीडियां में चल रही अफवाहों के चलते लोग वैक्सीन लगवाने से परहेज कर रहे थे। जिसके चलते गुरदासपुर के डिप्टी कमिश्नर मोहम्मद इश्फाक तथा स्वस्थ्य विभाग की टीम ने मिल कर इस बार कैंप धार्मिक स्थानों पर लगाने की योजना के चलते ​जिले के कई मंदिरों तथा गुरुद्वारों में वैक्सीन लगाने वाली टीम बिठाई। जिसके चलते पहले ही दिन टीकाकर्ण में चार गुणा इजाफा देखा गया। इन सैंटरों में सुबह साढ़े 9 से शाम साढे़ 5 बजे तक रोजाना टीकाकर्ण किया जाएगा। जिसके ​लिए बकायदा आर्डर जारी कर दिए गए है। 

गुरदासपुर में बनाए गए नए कोविड़ वैक्सीनेशन सैंटर हनुमान मंदिर, सिंह सभा गुरुद्वारा, गीताभवन मंदिर, डीसी आफिस में वैक्सीन लगवाने आए लोगों जिनमें तिलक राज, अजय, रानी ने बताया कि पहले वह लोगों की ओर से फैलाई जा रही अफवाहों के चलते टीका नही लगवा रही थी तथा न ही उन्हे टीका के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करनी है इसका पता था। परन्तु जब वह सुबह मंदिर में माथा टेकने गई तो भगवान ने जैसे उनकी मन की बात सुन ली तथा उनकी तत्काल रजिस्ट्रेशन कर वहीं उनके पहली डोंज लगा दी गई।  इसी तरह सिंह सभा गुरुद्वारा में टीका लगवाने आए निरंजन सिंह ने बताया कि उन्हें पहले पता नहीं था परन्तु जब उन्होंने एनाउंसमैंट सुनी तो जाकर माथा भी टेका और टीका भी लगावाया। 

वहीं इस संबंधी जानकारी देते हुए सिवल सर्जन डाॅ विजय ने बताया कि जिले में करीब 47 सैंटर है,जिसमें 10 सैंटर गुरदसपुर तथा 10 सैंटर बटाला में है। जबकि कई निजी अस्पतालों में वैक्सीन लगती है। डीसी इश्फाक की ओर से गत देर शाम नोटिफिकेशन जारी की गई जिसमें धार्मिक स्थानों का चयन कर वहां टीम भेजी गई जिसके चमत्कारिक परिणाम निकले है। इससे टीमों में भी काफी एनर्जी आई है। शुक्रवार को पहला दिन होने के चलते कुछ दिक्कतें आई परन्तु शनिवार तक सारी खामियां दूर कर शाम साढ़े पांच बजे तक वैक्सीनेशन की जाएगी।

डीसी मोहम्मद इश्फाक

इस संबंधी डीसी मोहम्मद इश्फाक का कहना है कि जिस तरह पंजाब में यूके वेरिएंट फैल चुका है उससे सबसे ज्यादा खतरा युवाओं को है। जिसके चलते ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोकि टीका लगाने की सभी शर्ते पूरी करते है उन्हे वैक्सीन लगाया जाना उनका लक्ष्य है। उन्होनें कहा कि धार्मिक स्थानों पर लगाए गए कैंपों में लोगों ने बेहद रुची दिखाई है तथा बंद के बावजूद चार गुणा टीकाकर्ण में इजाफा हुआ है। उनका लक्ष्य है कि आने वाले कुछ दिनों में प्रतिदिन 20 हजार लोगों को वैक्सीन लगाई जाए तथा 15 मई तक इस जिले में करीब 8 लाख लोगों को वैक्सीनेशन लग चुकी है। उन्होने बताया कि प्रशासन के पास करीब 30 हजार डोज उपलब्ध है तथा एक लाख अन्य डोज का वह आर्डर दे चुके है। उन्होने लोगो से अपील की कि बिना तथ्य जानें सिर्फ वह्टसएप पर आने वाले मैसेज के भरोसे न रहें। असलियत को पहचानें तथा जो भी 45 साल से उपर है वह 1 अप्रैल से खुद को वैक्सीन लगवाएं।

Written By
The Punjab Wire