Close

Recent Posts

CORONA ਗੁਰਦਾਸਪੁਰ ਦੇਸ਼ ਪੰਜਾਬ ਮੁੱਖ ਖ਼ਬਰ

तृप्त बाजवा का कहना गुरदासपुर में मेडिकल कॉलेज का सपना भी जल्द होगा पूरा, कहा नहीं है इवीएम में विश्वास

तृप्त बाजवा का कहना गुरदासपुर में मेडिकल कॉलेज का सपना भी जल्द होगा पूरा, कहा नहीं है इवीएम में विश्वास
  • PublishedMarch 18, 2021

कोरोना तथा केंद्र के कारण लटका होशियारपुर-गुरदासपुर के बीच औद्योगिक शहरी गलियारे का प्रोजेक्ट, चार साल की गिनवाई उपलब्धियां  

गुरदासपुर, 18 मार्च (मनन सैनी)।  गुरदासपुर में मेडिकल कॉलेज का सपना भी जल्द साकार होगा और इसके लिए पंजाब सरकार केंद्र सरकार के साथ निरंतर बातचीत कर रही है। उक्त शब्द पंजाब के ग्रामीण​ विकास व पंचायत मंत्री तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा ने ​अपनी सरकार की पिछले चार साल में करवाए गए उपब्धियों बताने संबंधी रखी गई प्रैस वार्ता के दौरान कहे। बाजवा ने कहा कि कैप्टन सरकार ने लगभग 85 प्रतिशत वायदे पूरे ​किए है जो अपने आप में एक इतिहास है तथा जो विकास कार्य कोरोना काल के चलते रुक गए थे उन्हे भी इस रहते कार्यकाल में पूरा किया जाएगा। इस मौके पर उन्होने कहा कि उन्हे इलैक्ट्रिक वोटिंग मशीन (इ.वी.एम) पर विश्वास नही है।

द पंजाब वायर की ओर से किए गए सवाल जिसमें 2017 में सत्ता पर काबिज होने से पहले कांग्रेस मैनिफैस्टों में  होशियारपुर-गुरदासपुर के बीच औद्योगिक शहरी गलियारे की स्थापना संबंधी किए गए वायदे संबंधी न पूरा होने संबंधी जवाब देते हुए मंत्री बाजवा ने कहा कि फिलहाल यह उनके ध्यान में नहीं है। उन्होनें कहा कि कोरोना काल के वजह से पूरा विश्व प्रभावित हुआ है तथा केंद्र की अड़चनों के चलते कई काम पूरे नहीं हो पाए है। परन्तु इस संबंधी वह गौर करेगें। 

वहीं कोरोना काल के दौरान जहरीली शराब पीने से हुई सैंकड़ो मौते संबंधी सरकार के दावों की पोल खुलने संबंधी मंत्री बाजवा ने बताया कि कोरोना काल में पुलिस का कार्य बहुत बढ़ गया था । ​पुलिस दिन रात कोरोना वायरस से लोगों के बचाव संबंधी ज्यादा ध्यान देती थी। जिसका फायदा उठा कर कुछ तस्करों ने जहरीली शराब बनाई परन्तु उन सभी पर मामला दर्ज कर कारवाई की गई है ।  

वहीं इस मौके पर अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनवाते हुए मंत्री बाजवा ने बताया कि कैप्टन अमरेन्द्र सिंह के चार सालों के दौरान राज्य में अमन शांति बहाल हुई है। नशा विरोधी मु​हिंम एनडीपीएस के तहत 41026 केस दर्ज किए गए है। जबकि 52 हजार 517 असमाजिक तत्वों को गिरफ्तार किया गया। वहीं पंजाब सरकार की ओर से कामयाब किसान खुशहाल पंजाब की स्कीम के तहत खेतीबाड़ी के विकास पर 3790 करोड़ रुपए खर्च किए जाएगें। उन्होने बताया कि बुढापा पैंशन बढ़ा कर 1500 की गई, शगुन स्कीम 15 हजार से 51 हजार रुपए की गई। वहीं 16.25 लाख नौजवानों को रोजगार उपलब्ध करवाया गया तथा 10 लाख नौजवानों को स्वं रोजगार समर्थ बनाया गया। 

जिला गुरदासपुर में ​करवाए गए विकास कार्यों संबंधी बाजवा ने बताया कि जिले के अंदर बुनियादी ढ़ांचे की मजबूती के लिए इस साल 650 करोड़ खर्च किए जा रहे है। जिसमें 350 करोड़ गांव तथा 300 करोड़ शहरी क्षेत्रों के लिए खर्च किए जा रहे है। 

बटाला में अमरुत्व योजना के तहत 141.08 करोड़ रुपए की लागत से हर घर को जल सप्लाई और सीवरेज से जोड़ने के लिए विकास कार्य चल रहे है। गुरदासपुर में करीब 43.05 करोड़ और दीनानगर में 35.33 करोड़ रुपए के विकास कार्य करवाए गए है। 

पंजाब भर में गुरदासपुर जिला मनरेगा स्कीम के तहत काम करवाने में पहले स्थान पर है, 87 करोड़ की लागत से छप्पड़ों का नवीनकर्ण, पार्क की उसारी, खेल स्टेडियम, कैटल शैड़ आदि विकास कार्य करवाए गए। स्मार्ट विलेज स्कीम के तहत 59.73 करोड़ रुपए खर्च किए गए। साल 2020-21 के दौरान जिले में 4298 विकास कार्य करवाने के लिए मंजूर हुए है, जिसके लिए 306.77 करोड़ खर्च होगें।

वाटर सप्लाई तथा सैनीटेशन विभाग की ओर से नहरी पानी को शुद्ध करने का ट्रीटमेंट प्लांट धारोवाल में 62 करोड़ रुपए की लागत और कुंजर में 113 करोड़ रुपए की लागत से बन रहा है। कर्जा माफी स्कीम के तहत जिले में 16 हजार 846 किसानों का करीब 11 करोड़ 60 लाख रुपए का कर्जा माफ किया गया। जिले के 843 स्कलों को स्मार्ट स्कूल के तौर पर विकसित किया गया। जिले के अंदर 12 हजार 703 स्मार्ट फोन तथा 141 टैबलेट कक्षा जमा दो के विद्याथियों को बांटे गए। 

वहीं गुरदासपुर में 5 एकड़ में करीब 15 करोड़ की लागत से बस स्टैड़, दीनानगर में 47 करोड़ की लागत से फ्लाई ओवर का विकास कार्य, तहसील प्रंबंधकीय कंप्लैक्स, सिगंपुर डिगरी कालेज, सड़कों का निर्माण कार्य चल रहा है। इसी तरह पनियाड़ और बटाला सहकारी मिलों में 980 करोड़ रुपए की लागत से  मिल की पिड़ाई समर्था बढ़ाने, को जनरेशन प्लांट, डिस्टलरी तथा सीएनजी प्लान का काम भी चल रहा है। वहीं कलानौर में 11 करोड़ रुपए की लागत से डिगरी कालेज का निर्माण, गन्ना काश्तकारों की सुविधा के लिए कलानौर में गन्ना खोज केंद्र बनाया जाएगा। 80 लाख रुपए की लागत से कलानौर गउशाला के विकास कार्य आदि काम करवाए जा रहे है। 

इसी के साथ जिला इ-सेवा की पेंडेसी घटाने, अंगहीने के कार्ड बनाने में पहले स्थान पर काबज हुआ है। नशों के खिलाफ अभियान के तहत गुरदासपुर पुलिस तथा बटाला पुलिस की ओर से बेहद सराहनीय कार्य किए जा रहे है। 

वहीं कोरोना काल के दौरान भी जिले में करीब 67 हजार 500 ड्राई राशन किट उपलब्ध करवाई गई। रावी दरिया के पार पड़ते जरुरुतमंदो को राशन वितरित किया गया। वहीं गुरदासपुर को टूरिस्ट हब बनाने संबंधी एतिहासिक तथा धार्मिक स्थानों के दर्शनों के लिए मुफ्त बस यात्रा शुरु की गई है।

इस मौके पर गुरदासपुर के विधायक बरिंदरमीत सिंह पाहड़ा, डिप्टी कमिश्नर मोहम्मद इश्फाक, जिला प्लानिंग कमेटी के चेयरमैन सतनाम सिंह निज्जर, नगर निगम बटाला के कमिश्नर बलविंदर सिंह भी मौजूद थे।

Written By
The Punjab Wire