Close

Recent Posts

CORONA ਗੁਰਦਾਸਪੁਰ

निर्विघ्न नागरिक केंद्रित सेवाएं देने के लिए पीजिआरएस वैब्ब पोर्टल की शुरूआत

निर्विघ्न नागरिक केंद्रित सेवाएं देने के लिए पीजिआरएस वैब्ब पोर्टल की शुरूआत
  • PublishedNovember 4, 2020

डिप्टी  कमिश्नर ने लोगों को किसी भी किस्म की शिकायत पोर्टल पर दर्ज करवाने की अपील

गुरदासपुर, 4 नवम्बर। राज्य के लोगों को निर्विघ्न ढंग से नागरिक केंद्रित सेवाओं प्रदान करने की कोशिश के तौर पर पंजाब के मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की तरफ से वन -स्टाप वैब्ब पोर्टल के रूप में एक डिजिटल शिकायत निवारण प्रणाली (पीजिआरएस) शुरू की गई है जिससे लोगों की शिकायतों को समय बद्ध ढंग से हल किया जा सके। यह जानकारी डिप्टी कमिशनर मोहम्मद इश्फाक ने देते हुए कहा कि प्रशासनिक सुधारों और लोग शिकायतें विभाग (डीजियार और पीजी) की तरफ से विकसित किया आगया यह पोर्टल अलग -अलग विभागों में सेवाओं की सुपुर्दगी सम्बन्धित प्रक्रियाएं की डिजीटलाईजेशन के लिए अहम साबित होगा।

उन्होने कहा कि पोर्टल का उद्देश्य नवीनतम प्रौद्यौगिकी का प्रयोग करते हुए नागरिक केंद्रित प्रशासन को उत्साहित करना है। नागरिक अब अपनी, शिकायतें सम्बन्धित सरकारी विभागों कोल connect.punjab.gov.in पर जमा करवा सकते हैं। सभी विभागों को इस के साथ जोड़ दिया गया है और आधिकारियों को चण्डीगढ़ और ज़िला स्तर के मुख्य दफ़्तरों में प्रशिक्षण दी गई है। वह नागरिकों की शिकायतें प्राप्त करने और जल्दी हल करने के लिए तैयार हैं।

उन्होने कहा कि पीजिआरएस केंद्रीय पोर्टल के तौर पर काम करेगी जहाँ सभी नागरिकों की शिकायतें पोर्टल पर ख़ुद या ईमेल, डाक के द्वारा या सेवा केन्द्रों’और व्यक्तिगत तौर पर दर्ज करके दर्ज की जा सकतीं हैं।उन्होने बताया कि पोर्टल के ज़रिये, नागरिक अपनी, शिकायतों की स्थिति बारे आनलाइन जाएँ सकेंगे और उन को प्रक्रिया के हर पड़ाव पर ऐस.ऐम.ऐस. द्वारा सूचित किया जायेगा। शिकायत का हल होने पर उनको फ़ोन काल आयेगी और अगर वह संतुष्ट नहीं हैं तो उनकी शिकायत उच्च आधिकारियों के पास  पहुंचायी जायेगी। 

डीसी ने कहा कि नागरिकों के लिए प्रणाली का प्रयोग करने को आसान बनाने के लिए सरकार भविष्य में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग का प्रयोग करेगी। 

Written By
The Punjab Wire