स्वास्थ्य मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू ने 13.40 करोऱ रुपए की लागत वाले कम्यूनिटी सैंटर का रखा नींव पत्थर

चंडीगढ़/एस.ए.एस. नगर (मोहाली), 24 अक्तूबर। स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री, पंजाब स. बलबीर सिंह सिद्धू ने आज सैक्टर-60 में 13.40 करोड़ रुपए की लागत वाले कम्यूनिटी हैल्थ सैंटर का नींव पत्थर रखा। इस अवसर पर उनके साथ सांसद मनीष तिवाड़ी विशेष तौर पर पहुंचे। इस दौरान स. बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि पंजाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में विकास कार्य का काम तेज़ी से आगे बढ़ाया जा रहा है। इसी कड़ी में सैक्टर-60 में कम्यूनिटी हैल्थ सैंटर का नींव पत्थर रखा गया है। इसमें अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ आसपास के लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। इस 40 हज़ार वर्ग फीट के कम्यूनिटी हैल्थ सैंटर में इमरजैंसी सुविधाएं 24 &7 उपलब्ध करवाने के साथ साथ ओपीडी और डायगनोस्टिक सैंटर, ब्लड स्टोरेज रूम, 150 व्यक्तियों के लिए ट्रेनिंग हॉल, अति आधुनिक ऑप्रेशन थियेटर, जच्चा बच्चा सुविधाएं, मर्दाना व जनाना वार्ड, प्राइवेट रूम, तीन मंजिला अस्पताल, सीसीटीवी सुरक्षा सिस्टमज़ और ट्रीटमैंट प्लांट व पार्किंग की सहूलियत उपलब्ध करवाई जाएगी। इस अस्पताल का लाभ आसपास के लोगों को मिलेगा और लोगों को उनके घरों के पास ही उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने में मदद मिलेगी।

स. बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि मोहाली में मैडीकल कॉलेज की स्थापना की जा रही है। इस प्रोजैक्ट को उन्होंने 2013 में उस समय के मैंबर राज्य सभा श्रीमती अंबिका सोनी की मदद के साथ मैडीकल कॉलेज की स्थापना की थी। उन्होंने अब स्वास्थ्य मंत्री बनते ही मैडीकल कॉलेज बनवाने के काम शुरू करवा दिया है। इसके लिए 20 एकड़ ज़मीन देने वाले गांवों धन्यावाद किया और इसके साथ ही 14 एकड़ सरकारी ज़मीन को जोड़ दिया गया है। इस पर 375 करोड़ रुपए की लागत से 500 बैड का अस्पताल तैयार किया जा रहा है।

इस अवसर पर लोक सभा के मैंबर व कांग्रेस पार्टी के स्पोक्सपर्सन मनीष तिवाड़ी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की तरफ से इस अस्पताल का निर्माण करवाया जा रहा है और वह बधाई के पात्र हैं। उन्होंने स. बलबीर सिंह सिद्धू की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह ज़मीन के साथ ज़ुड़े जनसेवक हैं। वह कोरोना महांमारी के दौर में भी घर में नहीं बैठे और अपनी जान की परवाह किए बिना पंजाब के सरकारी हस्पतालों में सुधार करने के लिए विभिन्न जगहों पर पहुंचकर जिम्मेवारी निभाते रहे और उनकी अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग में कई सुधार किए गए। उन्होंने कहा कि वह भी स्वास्थ्य विभाग को आधुनिक सुविधाओं के साथ लैस एंबूलैंस उपलब्ध करवाएंगे।

इस दौरान डायरैक्टर स्वास्थ्य सेवाएं डा. मनजीत सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग, पंजाब की तरफ से स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार करने के लिए प्रयासशील हैं। मोहाली में भी डिस्पैंसरी में सुधार करके कम्यूनिटी हैल्थ सैंटर का निर्माण किया जा रहा है। इस दौरान सिवल सर्जन डा. जीबी सिंह ने प्रोग्राम दौरान मौजूद मेहमानों का स्वागत किया। इस दौरान कौंसलर कुलजीत सिंह बेदी ने लोगों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए सीएचसी के निर्माण कार्य शुरु करने के लिए स्वास्थ्य मंत्री, पंजाब का धन्यावाद किया। इस दौरान कौंसलर तरनजीत कौर गिल ने सभी मेहमानों का धन्यवाद किया।

इस अवसर पर पंजाब हैल्थ सिस्टमज़ कार्पोरेशन के मैनेजिंग डायरैक्टर श्रीमती तनु कश्यप विशेष तौर पर मौजूद रहे। इस दौरान डायरैक्टर कोऑप्रेटिव बैंक मोहाली हरकेश शर्मा, ए.डी.सी. (डी.). राजीव गुप्ता, कार्पोरेशन कमिश्नर कम एस.डी.एम. जगदीप सहगल, पंजाब एग्रो के चेयरमैन रविंदरपाल सिंह, बॉबी सिद्धू, पवन धीमान, जसप्रीत गिल, अमरजीत सिंह जीती सिद्धू, रिशव जैन, कुलजीत सिंह बेदी, तरनजीत कौर, अमरीक सिंह सोमल, रजिदंर सिंह राणा, भारत भूषण सेठी, नच्छतर सिंह, गुरसाहिब सिंह, जसप्रीत सिंह, एडवोकेट नरपिंदर सिंह रंगी, जी.एस. रयाड़, कंवरबीर सिंह सिद्धू, बलजीत कौर, रुपिंदर कौर रीने, सुरजीत कौर सेठी व अन्य लोग मौजूद थे।

Thepunjabwire
  • 15
  • 6
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    21
    Shares
error: Content is protected !!