कैबिनेट मंत्री अरुणा चौधरी ने किया स्मार्ट गांव मुंहिम के दूसरे चरण का आगाज

जिला गुरदासपुर में दूसरे पड़ाव के तहत 306 करोड़ 77 लाख रुपए की लागत से 4928 विभिन्न विकास करवाए जाएगें

गुरदासपुर, 17 अक्तूबर (मनन सैनी)।  मुख्यमंत्री पंजाब कैप्टन अमरिंदर सिंह की ओर से गांवों के सर्वपक्षीय विकास के लिए स्मार्ट गांव मुहिम के दूसरे चरण की शनिवार को वर्चूअल तौर पर रस्मी शुरुआत की। जिसमें कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने विशेष तौर पर शिरकत की और पंजाब सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों को सराहा। जिसके चलते आज गुरदासपुर में करवाए गए जिला स्तरीय समारोह में बतौर मुख्य मेहमान कैबिनेट मंत्री पंजाब अरुणा चौधरी ने शिरकत की। उन्होंने जिले में स्मार्ट गांव मुहिम के दूसरे चरण का शानदार आगाज किया। इस दौरान हलका विधायक बरिंदरमीत सिंह पाहड़़ा, डीसी मोहम्मद इशफाक, एडीसी (विकास) बलराज सिंह संधू, एसडीएम सकत्तर सिंह बल्ल आदि मौजूद थे।

पंचायत भवन गुरदासपुर में बातचीत करते हुए मंत्री अरुणा चौधरी ने बताया कि मुख्यमंत्री पंजाब कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में राज्य सरकार की ओर से गांवों में शहरी तर्ज पर सुविधाएं प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि स्व. राजीव गांधी का सपना था कि गांव को मजबूत किया जाए। कांग्रेस सरकार ने हमेशा गांवों में शहरी तर्ज पर लोगों को बुनियादी सुविधाएं पहुंचाई है और स्मार्ट गांव मुहिम इसी विषय की ओर उठाया गया सार्थक कदम है।

उन्होंने बताया कि जिला गुरदासपुर में इस मुहिम का पहला चरण सफलतापूर्वक समाप्त हुआ है। जिसमें 59 करोड़ 76 लाख रुपए के 1105 विकास करवाए गए है। जबकि दूसरे चरण के तहत 306 करोड़ 77 लाख रुपए की लागत से 4298 अलग अलग विकास कार्य करवाए जाएंगे। जिससे जहां गांवों में सर्वपक्षीय विकास होंगे। वहीं लोगों को रोजगार भी हासिल होगा।

इस दौरान डीसी मोहम्मद इशफाक ने जिले में स्मार्ट गांव मुहिम के तहत करवाए कार्यों में विस्तार में जानकारी प्रदान की और कहा कि पंजाब सरकार की ओर से गांवों की कायाकल्प करने के लिए सफल प्रयास किए गए है। उन्होंने जिले में करवाए गए विकास कार्यो की बात करते हुए बताया कि ब्लाक दीनानगर में जरुरतमंद परिवारों के बच्चों को बेहतर शिक्षा व सेहत सुविधा देने के उद्देश्य से आंगनवाड़ी सेंटर का निर्माण किया गया है। आंगनवाड़ी सेंटर में सेहत विभाग द्वारा महिलाओं व बच्चों का रुटीन में हेल्थ चेकअप किया जाता है। ब्लाक दोरांगला में गंदे पानी के निकासी के लिए थापर माडल के तहत छप्पड़ व गलियों के निर्माण कार्य किए गए है।

 इसी तरह ब्लाक कादियां में सिविल डिस्पेंसरी, ब्लाक श्री हरगोबिंदपुर में गंदे पानी के निकास के लिए छप्पड़ का नवीनीकरण, ब्लाक गुरदासपुर में खेल मैदान, ब्लाक डेरा बाबा नानक में सिविल डिस्पेंसरियां व गंदे पानी के निकास केलिए छप्पड़ों का नवीनीकरण, ब्लाक काहनूवा में बच्चों व बुजुर्गों को सैर करने के उद्देश्य से पार्क निर्मित, ब्लाक कलानौर में डिस्पेंसरी व पानी के निकास के लिए विकास कार्य किए गए है। इसी तरह ब्लाक फतेहगढ़ चूडिय़ा में अलग अलग गांवों के गंदे पानी की निकासी के लिए छप्पड़, डिस्पेंसरी, स्मार्ट स्कूल, ब्लाक धाीवाल में छप्पड़ का निर्माण किया गया है। इसके अलावा ब्लाक बटाला में लोगों की बड़ी समस्या गंदे पानी की निकास के समाधान के लिए इस मुहिम के तहत विकास कार्य करने से लोगों को बड़ी राहत मिली। पशु अस्पताल के नवीनीकरण होने से पशुओं की सेहत और बेहतर तरीके से होगी। इस मौके पर एडवोकेट बलजीत सिंह पाहड़ा, बुद्धिराज सिंह, चेयरमैन हरविंदर सिंह, अमनदीप कौर जिला प्रधान महिला कांग्रेस कमेटी, चेयरमैन ओंकार सिंह, लखविंदर सिंह, बलजिंदर सिंह, सतवंत सिंह, गुरदर्शन सिंह, गुरविंदरपाल, गोल्डी, निर्मल सिंह आदि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!