Close

Recent Posts

CORONA ਗੁਰਦਾਸਪੁਰ ਪੰਜਾਬ

अबरोल मेडिकल सेंटर ने सिविल अस्पताल गुरदासपुर में बनवाया वेंटिलेटर युक्त आईसीयू

अबरोल मेडिकल सेंटर ने सिविल अस्पताल गुरदासपुर में बनवाया वेंटिलेटर युक्त आईसीयू
  • PublishedApril 22, 2020

वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिए एएमसी की टीम आईसीयू के साथ संपर्क रखेगीं कायम

गुरदासपुर सिवल अस्पताल के पास अब कुल चार वेटिंलेटर हुए
मनन सैनी

गुरदासपुर। विश्व स्तर पर तबाही मचा रहे कोरोना वायरस के चलते अर्थव्यवस्था बुरी तरह से डगमगा गई है और इस भयानक समय में हर कोई अपना सोच रहा है। लेकिन अब भी कुछ लोगो ऐसे है, जो लाइन से हटकर अपना नहीं बल्कि देश और देशवासियों का सोच रहे है। कुछ ऐसी ही मिसाल गुरदासपुर के अबरोल मेडिकल सेंटर के चेयरमैन डा. अजय अबरोल पेश की है। जिन्होंने गुरदासपुर शहर में अपना बड़ा प्राइवेट अस्पताल होने के बावजूद सिविल अस्पताल गुरदासपुर को वेंटिलेटर युक्त आईसीयू बनाकर दिया है। जिसे बुधवार को डीसी गुरदासपुर मोहम्मद इशफाक, एसडीएम सकत्तर सिंह बल्ल, सिविल सर्जन डा. किशन चंद व एसएमओ डा. चेतना की मौजूदगी में सिविल अस्पताल को सौंप दिया गया है। 

इस मौके पर डीसी मोहम्मद इशफाक ने बताया कि अबरोल मेडिकल सेंटर के डाक्टर अजय अबरोल की ओर से वलंटियर के रुप से सिविल अस्पताल गुरदासपुर में चार बैड का आईसीयू वार्ड बनवाया गया है। जिसमें दो वेंटिलेटर सरकारी व दो वेंटिलेटर डा. अबरोल द्वारा अपने खर्च पर लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि यह आईसीयू जिले के लोगों के लिए एक बड़ी सुविधा होगा। अगर किसी भी सूरत में जिले के लोगों को वेंटिलेटर की जरुरत पड़ती है तो उन्हें अब बाहर जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। उन्होंने कहा कि आईसीयू को स्थापित करने में सिविल सर्जन डा. किशन चंद व एसएमओ डा. चेतना द्वारा उनका सहयोग किया गया।

डीसी इशफाक ने बताया कि डा. अबरोल द्वारा यहां आईसीयू का सारा खर्च उठाया गया है। वहीं उनकी आईसीयू की विशेषज्ञ टीम वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए हर समय आईसीयू के साथ टच में रहेगी ताकि सिविल अस्पताल के स्टाफ को जरुरत पडऩे पर उनकी सहायता कर सकें। उन्होंने बताया कि इससे पहले डा. अबरोल द्वारा सरकारी अस्पताल के स्टाफ को अपने अस्पताल में वेंटिलेटर चलाने की ट्रेनिंग भी मुहैया करवाई गई थी। उन्होंने इस सारे काम के लिए डा. अबरोल व उनकी टीम का विशेष रुप से आभार व्यक्त किया।

डा. अजय अबरोल ने कहा कि कोरोना महामारी के चलते इस समय पूरे विश्व में इस समय बड़ी समस्या बनी हुई है। जिसके चलते उन्होंने अपना नागरिकता का फर्ज निभाते हुए सिविल अस्पताल गुरदासपुर में सभी तरह की सुविधाओं से लैस आइसीयू तैयार करवाया है। जो कि कोरोना वायरस से लडऩे के लिए पूरी तरह से सक्षम है। उन्होंने कहा कि यह प्रयास इस गंभीर स्थिति में सरकार व जिला प्रशासन के सहयोग के लिए किया गया है।

उन्होंने कहा कि इस स्थिति में यहां लोग देश के विभिन्न हिस्सों में डाक्टरों पर हमले कर रहे है। वहीं डाक्टर अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए न केवल इस भयानक बीमारी से लोगों को बचाने के लिए जंग लड़ रहे है। बल्कि समाज सेवा में भी हिस्सा ले रहे है। डा. अबरोल ने बताया कि आईसीयू में अबरोल मेडिकल सेंटर द्वारा दो वेंटिलेटर, सेंट्रल, आक्सीजन, सेंट्रल सनकन, सेवन मिल्टी पैरामीटर, एसी, क्रैश काट, पल्स आक्सोमीटर, आल टाइप आफ सर्किट व मास्क, 50 पीपीई किट्स व जरुरी दवाईयां मुहैया करवाई गई है।

उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा उन्हें यह अनुमति दी गई है कि उनके अस्पताल की टीम समय समय पर आईसीयू का दौरा करेगी और वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए स्टाफ की सहायता करेगी। सिविल अस्पताल गुरदासपुर की एसएमओ डा. चेतना द्वारा डीसी मोहम्मद इशफाक, एसडीएम सकत्तर सिंह बल्ल व डा. अजय अबरोल को पौधे देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर डा. हरिंदर सिंह देओल, डा. दलजीत सिंह भी उपस्थित थे।

Written By
The Punjab Wire