Close

Recent Posts

CORONA ਪੰਜਾਬ ਰਾਜਨੀਤੀ

दूसरे राज्यों में फंसे पंजाबियों को लाने के लिए विशेष प्रबंध करें कैप्टन व मोदी सरकार-भगवंत मान

दूसरे राज्यों में फंसे पंजाबियों को लाने के लिए विशेष प्रबंध करें कैप्टन व मोदी सरकार-भगवंत मान
  • PublishedApril 16, 2020

हजूर साहिब और कई धार्मिक स्थानों समेत विभिन्न राज्यों में फंसे हुए हैं हजारों पंजाबी

चंडीगढ़ 16 अप्रैल ।आम आदमी पार्टी (आप) पंजाब के राज्य प्रधान और संसद मैंबर भगवंत मान ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह और प्रधान मंत्री नरिन्दर मोदी से अपील दोहराई है कि लॉकडाउन के कारण दूसरे राज्यों में फंसे हजारों पंजाबियों को पंजाब लाने के लिए विशेष प्रबंध किए जाएं, क्योंकि लगातार लॉकडाउन से दूसरे राज्यों में शरणार्थी बने पंजाबियों की रोजाना की जरूरतों को लेकर हर रोज मुश्किलें अधिक हो रही हैं, वहीं उन परिवारों की तैयार हो चुकी फसलें रुलने लगी हैं।

 ‘आप’ हैडक्वाटर से जारी बयान में भगवंत मान कहा, ‘‘मुझे और आम आदमी पार्टी के विधायकों और नेताओं को हर रोज सैंकड़े फोन और संदेश दूसरे राज्यों में फंसे ट्रक चालकों, कम्बाईन चालकों और मालिकों, व्यापारियों-कारोबारियों, रिश्तेदारियों और धार्मिक स्थानों पर गए पंजाबियों या उनके पारिवारिक सदस्यों की तरफ से मदद के लिए किए जा रहे हैं। कोई फोन तो इतने भावुक और दर्द भरे अलफाजों वाले होते हैं कि सुनने वाला भी भावुक हो जाता है। अगर हमारी भारत सरकार दूसरे देशों में विशेष हवाई जहाज भेज कर अपने नागरिक भारत ला सकती है और अमरीका समेत कई अन्य दूसरे देशों में विशेष हवाई जहाजों के द्वारा अपने नागरिकों को निकाल सकते हैं तो हम अपने ही मुल्क में ऐसा क्यों नहीं कर सकते?

 भगवंत मान ने कहा कि लॉकडाउन के पहले पड़ाव के दौरान हम भी उन पंजाबियों को जहां हैं वहीं ही सुरक्षित तरीके से रहने की सलाह और हौसला देते थे, परंतु लॉकडाउन का दूसरा पड़ाव लगातार लागू होने से दूसरे राज्यों में फंसे पंजाबियों की समस्याएं भी बढ़ गई हैं और बेचैनी भी दिनों-दिन बढ़ती जा रही है। जिस का रावी की तैयार हो चुकी फसल भी एक बड़ा कारण है। काफी लोगों को सेहत की समस्या ने परेशान किया हुआ है।

 भगवंत मान ने कहा कि मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह इस मुद्दे को गंभीरता के साथ लेकर प्रधान मंत्री नरिन्दर मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और रेल मंत्री के साथ बात करके ट्रकों-कम्बाईनों वालों के लिए अंतर राज्य विशेष पास और हजूर साहिब समेत अन्य स्थानों पर फंसे श्रद्धालुओं के लिए सैनेटाइज की रेलें और बसों-व्हीकलों का विशेष प्रबंध करे। इस के साथ ही जिन लोगों के पास निजी गाड़ीयां हैं, उन को विशेष पास जारी किया जाए। 

भगवंत मान ने साथ ही सुझाव दिया कि इन सबका चलने से पहले कोरोनावायरस टैस्ट कर लिया जाए और पंजाब में आने पर दोबारा टैस्ट और एकांतवास की शर्त पूरी करवा ली जाए, परंतु इन को 3 मई तक लागू रहने वाले लॉकडाउन तक दूसरे राज्यों में फंसे न रहने दिया जाए। 

Written By
The Punjab Wire