मरीजों को डिसइंफैक्ट करने के लिए तिकड़ी ने बनाई होम मेड स्प्रे टनल, देखें विडियों

सिवल अस्पताल गुरदासपुर को फुली आटोमेटिक सैंसर युक्त ​स्प्रे टनल की भेंट।

सैंपल लेने के लिए जल्द अस्पताल को भेंट करेगें कोविड चैंबर
मनन सैनी

गुरदासपुर। मरीजों को डिसइंफैक्ट करने के लिए तीन भाईयों की तिकड़ी ने एक कदम आगे बढ़ाते हुए सिवल अस्पताल गुरदासपुर में सैंसर युक्त फुल आटोमेटिक होम मेड स्प्रे टनल तैयार कर भेंट की है। इससे पहले इन्होने सिवल अस्पताल के आईसोलेशन वार्ड के लिए इससे पहले होम मेड स्प्रे मशीन तैयार कर भेंट की थी। तीनों की ओर से डाक्टरों को सैंपल लेते वक्त इंफैक्शन से बचाने के लिए कोविड चैबर भी तैयार कर दिया जाएगा। जिसे जल्द ही अस्पताल को भेंट कर दिया जाएगा। तिकड़ी में दो भाई एलाइंस आटो सर्विस के परमिंदर सिंह,  नैशनल पाईप इंडस्ट्री के हरजिंदर सिंह तथा सी.एम कंपनी के हरप्रीत सिंह शामिल है।

 कैसे काम करेगी टनल, कैसे बनाई मशीन
हरजिंदर सिंह ने बताया कि इस टनल में लोहे का फ्रेम, 16 मिस्ड स्प्रे, इंफ्रारेड़ मोशन सैंसर, वाटर लेवल सैंसर, मोटर, प्लास्टिक शीट इत्यादि लगाया गया है। छिड़काव के लिए हायप्रोक्लोराइड कैमिकल स्प्रे किया जाएगा। उन्होने बताया कि एक मरीज के टनल में प्रवेश करते ही मशीन 8 सैकेंड के लिए स्प्रे करे खुद रुक जाएगी । अगर लगातार मरीज निकलते जाएगें तो लगातार मशीन चलती रहेगी। इसे सैंसर में 8 सैंकेड़ से बढ़ाया जा सकता है। उन्होने बताया कि उन्हे कर्फ्यू के दौरान सामान एकत्र करने में काफी दिक्कत पेश आई परन्तु (जहां चाह होती है वहां राह होती है) सो रास्ता निकलता गया। 

 

कैसे मिली प्रेरणा
परमिंदर सिंह ने बताया कि जब वह अस्पताल में डाक्टरों के लिए सैनेटाईजर स्प्रे मशीन डोनेट करने आए थे तो उन्हे अहसास हुआ कि ज्यादा भीड़ उपचार के लिए आए मरीजों की लगती है। जिसके चलते मरीजों से इंफैक्शन फैल सकती है। जिसके चलते उन्हे टनल बनाने की प्रेरणा मिली। जिसमें उनके दोस्त हरप्रीत सिंह जो एग्रीकल्टर का सामान रखते है ने भी काफी सहयोग किया तथा तीनों ने मिल कर यह टनल तैयार की। 

आगे क्या करेगी यह तिकड़ी
हरप्रीत सिंह ने बताया कि उन्हे पता चला है कि सैंपल लेने वाले डाक्टरों सैंपल लेते वक्त नाक में स्वैब करते है जिसके लिए वह जल्द ही एक सैंपल लेने वाला कोविड़ चैंबर भी तैयार कर अस्पताल को देगें। जिसमें ग्लास तथा दस्ताने लगे होंगे तथा छह फुट का होगा। जिसमें सैंपल लेने वाले डाक्टरों को संक्रमण का खतरा काफी हद तक कम होगा। 

उक्त तीनों ने समाज सेवी संस्थाओं से अपील करते हुए कहा कि न सिर्फ अभी बल्कि आगे के समय में भी हमें अस्पतालों को आधुनिक करने की जरुरत है। लोग अस्पतालों में डाक्टरों तथा पैरा मेडिकल स्टाफ की तरफ भी ध्यान दें ताकि हम इस बिमारी से लड़ने के लिए सक्षम हो सकें।   

डाक्टरों का कहना उपयोगी होगी टनल
अस्पताल की एसएमओ डॅा चेतना तथा डॉ मनजिंदर सिंह बब्बर का कहना है कि इस टनल से मरीजों के लिए अस्पतालों में जाने के लिए केवल एक रास्ता बनाया जाएगा। जिसके चलते सभी चैंबर से होकर अस्पताल के अंदर प्रवेश करेगें। यह टनल संक्रमण कम करने में उपयोगी साबित होगी तथा संक्रमण फैलने का खतरा काफी कम होगा। उन्होने उन सभी लोगो का धन्यवाद किया जो इस आपातकाल में अस्पताल की मदद कर रहे है। उन्होने आम लोगो से घरों में रहने की अपील करते हुए बाहर निकलने पर सोशल डिस्टैंसिंग मेनटेंन रखने पर जोर दिया।  

Thepunjabwire
  • 265
  • 25
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    290
    Shares
error: Content is protected !!