Close

Recent Posts

CORONA ਸਿਹਤ ਗੁਰਦਾਸਪੁਰ ਪੰਜਾਬ

आपातकाल से निपटने के लिए स्वस्थ्य विभाग ने भी कमर कसी,अबरोल मेडिकल सैंटर में दी जा रही नर्सो और डाक्टरों को वैटिलेटर चलाने की ट्रेनिंग

आपातकाल से निपटने के लिए स्वस्थ्य विभाग ने भी कमर कसी,अबरोल मेडिकल सैंटर में दी जा रही नर्सो और डाक्टरों को वैटिलेटर चलाने की ट्रेनिंग
  • PublishedApril 9, 2020

गुरदासपुर तथा बटाला को मिल चुके है दो-दो वैंटिलेटर

डीसी गुरदासपुर का कहना हर स्थिती से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार जिला प्रशासन 
मनन सैनी

गुरदासपुर। इस आपातकाल के दौरान डीसी मोहम्मद इश्फाक के निर्देशों तले बिना वक्त गवाएं किसी भी ​परिस्थिती से ​ निपटने के लिए स्वस्थ्य विभाग के डाक्टरों तथा पैरामेडिकल स्टाफ को तैयार किया जा रहा है।जिसके चलते बिना समय गंवाए उन्हे गुरदासपुर के निजी अस्पताल अबरोल मेडिकल सैंटर में ही नर्सो तथा डाक्टरों को ​वैंटिलेटर को ओपरेट करने संबंधी विशेश ट्रेनिंग दी जा रही है। ताकि वह हर प्रकार से ऐनस्थिटिक के जाने के बाद भी मरीज का अच्छे से ख्याल रख सके।

गौर रहे कि डीसी गुरदासपुर के प्रयासों से बटाला तथा गुरदासपुर सिवल अस्पताल के पास दो-दो वैंटिलेटर आ चुके है। जिस संबंधी अब वैटिलेटर को हैंडल करने की ट्रेनिंग देने के लिए अबरोल मेडिकल सैंटर की मदद ली जा रही है। मेडिकल सैंटर के डॉ गुरिंदर सिवल अस्पताल की स्टाफ नर्स तथा डाक्टरों को ट्रेनिंग दे रहे है। 

इस संंबंधी डिप्टी कमिशनर मोहम्मद इश्फाक ने बताया कि गुरदासपुर में अभी दो वैंटिलेटर आए है तथा ​स्टाफ नर्सों को मौके पर आपातकाल में वैंटिलेटर हैंडल करने में कोई दिक्कत पेश न आए इसके लिए निजी अस्पताल में ट्रेनिंग दी जा रही है। उन्होने बताया कि जिले में दो ऐनस्थिटिक मौजूद है तथा कई अन्य डाक्टर भी है जिन्हे बुलाया जा सकता है। उन्होने कहा कि अभी एक दो दिन में वैंटिलेटर सैटअप कर लिया जाएगा। जिसके बाद अस्पताल के डाक्टर तथा स्टाफ नर्स हर आपातकाल से निपटने में सक्षम होगें। 

वही सिवल सर्जन डॉ किशन चंद ने बताया कि स्टाफ नर्सों को ट्रेनिंग ऐनस्थिटिक देते है तथा वहां पहले से ही वैंटिलेटर था इसलिए वहां स्टाफ नर्स तथा डाक्टरों को ट्रेनिंग दी जा रही है। उन्होने बताया कि कोविड़-19 संबंधी स्टाफ नर्सों को जूम एप के जरिए आनलाईन ट्रेनिंग भी दी जा रही है। 

एसएमओ डॉ चेतना ने बताया कि गुरदासपुर को मिल चुके दो वैटिलेंटर दो तीन दिनों में लग जाएगें। इस संबंधी आईसोलेशन  वार्ड के साथ कल आईसीयू वार्ड बनाया जाएगा तथा वैंटिलेटरों की फिटिंग करवाई जाएगी। वार्डों में बैड़ लगा दिए गए है। उन्होने बताया कि वैटिलेटर पर अगर मल्टी पल्ग लगा होगा तो ही एक वैंटिलेटर से दूसरे मरीज को भी कनक्ट किया जा सकता है। जिसका पता फिटिंग के बाद ही लगेगा। 

Written By
The Punjab Wire