भारत ने इंग्लैंड को और कनाडा ने अमरीका को हराया

कबड्डी को घर -घर पहुँचाने में बड़ा योगदान डालेगा विश्व कबड्डी कप -सोनी

पंजाब सरकार शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र में कर रही है बड़ा निवेश -सोनीअमृतसर, 3 दिसंबर। श्री गुरू नानक देव जी के 550 साला प्रकाश उत्सव को सर्मपित सरकार की ओर से करवाए जा रहे अंतरराष्ट्रीय कबड्डी टूर्नामैंट के दूसरे दिन स्थानीय गुरू नानक स्टेडियम में खेले गए दो रोमांचक मैचों में भारतीय टीम ने इंग्लैंड की टीम को 36 के मुकाबले 54 अंकों से हरा कर प्रतियोगिता में अपनी धाक जमाई। जबकि कैनेडा और अमरीका की टीमों के बीच हुए मुकाबले में कनाडा ने एक तरफा मैच खेलते हुए अमरीका की टीम को 26 के मुकाबले 53 अंकों से हराया। अंतरराष्ट्रीय कबड्डी टूर्नामैंट के अमृतसर में खेले गए मैचों के मुख्य मेहमान डॉक्टरी शिक्षा और अनुसंधान मंत्री ओ. पी. सोनी ने खिलाडिय़ों के साथ जान -पहचान की ।


अपने संबोधन के दौरान सोनी ने सभी टीमों के खिलाडिय़ों का स्वागत करते हुए कहा कि यह अंतरराष्ट्रीय कबड्डी टूर्नामैंट जहाँ पंजाबियों के पारम्परिक खेल कबड्डी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रोत्साहित कर रहा है, वहीं हमारे बच्चों में इसका प्यार बाँट रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व अधीन सरकार द्वारा पंजाब में शिक्षा, स्वास्थ्य, खेल, खेती, उद्योग आदि हरेक क्षेत्र की तरफ ध्यान दिया जा रहा है। यह अंतरराष्ट्रीय कबड्डी टूर्नामैंट भी पंजाब के खेल संस्कृति को उन्नत करने में बड़ा योगदान डालेगा। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा जहाँ खेल के क्षेत्र में बड़े इनाम दिए जा रहे हैं, वहीं राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर राज्य की नुंमायदगी करने वाले खिलाडिय़ों को बड़े पद दिए जा रहे हैं। जो कि खिलाडिय़ों के लिए गर्व की बात है। उन्होंने यह कबड्डी टूर्नामैंट करवाने के लिए खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी का धन्यवाद किया और अमृतसर जिले में मैचों के शानदार आयोजन के लिए डिप्टी कमिश्नर स. शिवदुलार सिंह ढिल्लों का विशेष धन्यवाद करते हुए कहा कि इनकी वजह से ही यह मैच संभव हो सके हैं। उन्होंने मैच जीतने के लिए भारतीय टीम को विशेष तौर पर बधाई दी।
डिप्टी कमिश्नर स. शिवदुलार सिंह ढिल्लों ने कबड्डी के इस महान कुंभ के लिए खेल विभाग पंजाब का धन्यवाद करते हुए कहा कि ऐसे कबड्डी टूर्नामैंट पंजाब में खेल संस्कृति सृजन करने में सहायक होते हैं। जिसकी आज के दिन बड़ी ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि हमारे बच्चे जो कि घरों की चारदिवारी, कंप्यूटर और मोबाइल खेल तक सीमित हो कर रह गए हैं। बच्चों को खेल मैदानों तक लाने की बड़ी ज़रूरत है और आशा है कि इन यत्नों से पंजाब में खेल संस्कृति फिर लौटेगी।

पहला मैच जो कि भारत और इंग्लैंड की टीमों के बीच खेला गया, में विनय खत्री ने 10, मल्ल सिंह ने 9, नवजोत जोता ने 9, जगमोहन मक्खी ने 7 और कंवलजीत ने 5 अंक धावी के तौर पर खेलते हुए प्राप्त किये, जबकि इंग्लैंड की टीम के धावियों गुरदीप सिंह दीपा ने 10, रणजीत सिंह ने 8 और गुरचेतन ने 7 अंक प्राप्त किये।दूसरे मैच में कनाडा ने अमरीका को 26 के मुकाबले 53 अंकों से हराया।इस मौके पर पुलिस कमिश्नर डा. सुखचैन सिंह गिल, डायरैक्टर खेल संजय पोपली, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर विशेस सारंगल, चेयरमैन प्रगट सिंह धुन्ना, कबड्डी एसोसिएशन के वाइस प्रधान और टूर्नामैंट डायरैक्टर तजिन्दर सिंह मिड्डू खेड़ा, हॉकी खिलाड़ी और डी सी पी गगनअजीत सिंह, डी सी पी मुखविन्दर सिंह भुल्लर, एआईजी एसटीएफ रछपाल सिंह आदि अन्य अन्य शख्सियतें उपस्थित थीं।

error: Content is protected !!