Close

Recent Posts

ਪੰਜਾਬ ਰਾਜਨੀਤੀ

सिमरजीत बैंस ने कैप्टन और मोदी सरकार से पूछा, कहां जाए किसान ?

सिमरजीत बैंस ने कैप्टन और मोदी सरकार से पूछा, कहां जाए किसान ?
  • PublishedFebruary 21, 2020

किसानों द्वारा लगाए जा रहे धरने को सिमरजीत सिंह बैंस ने दिया समर्थन

कैप्टन साहिब किसान कर्ज माफी के लिए नही बल्कि अपना बकाया राशी के लिए लगा रहे है धरना- बैंस

मनन सैनी

गुरदासपुर।   किसानों की ओर से गन्ने की बकाया राशी को लेकर शुगर मिल पनियाड़ में लगाए जा रहे धरने को उस समय भारी बल मिला जब लुधियाना के विधायक सिमरजीत सिंह बैंस अपने साथियों समेत धरने में शामिल हुए। इस मौके पर बैंस ने कहा कि कैप्टन सरकार पर एक एक कर कई निशाने साधे । सिमरजीत बैंस के सर्मथन से किसानों में काफी उत्साह भरा था। 

धरने में संबोधित करते हुए बैंस ने कहा कि पंजाब में कैप्टन की सरकार पूरी तरह से फेल हो चुकी है। उन्होंने कहा कि चुनावों के समय कैप्टन अमरिंदर सिंह ने लोगों और खासकर के किसानों को झूठे आश्वासन दिए थे कि उनकी सरकार आने पर सभी वादे पूरे किए जाएंगे। लेकिन सत्ता में आते ही सरकार अपने वादे भूल चुकी है। 

बैंस ने कहा कि किसान कर्जा माफी या सब्सिडी बढ़ाने के लिए धरना नही दे रहे बल्कि अपनी मेहनत की कमाई को हासिल करने के लिए सड़को पर है। लेकिन कैप्टन कि सरकार इस तरफ कोई उचित कदम नहीं उठा रही है। उन्होंने कहा कि कैप्टन सरकार किसानों को ब्याज देना तो दूर की बात है बल्कि उनकी बकाया राशि देने से भी टालमटोल की जा रही है। जिस कारण किसान या तो आत्महत्या करने या फिर धरने पर बैठने के लिए मजबूर होता है। 

बैंस ने बताया कि 8 शूगर मिल की तरफ किसानो का 180 करोड़ रुपए बकाया है। जबकि बकाया ना देने से सरकार की तरफ 60 करोड़ रुपए के करीब ब्याज बन चुका है। लेकिन सरकार किसानों को राशि अदा नहीं कर रही है। उन्होंने कहा कि अगर सरकार ही किसानों की बात नहीं सुन रही तो किसान फिर कहां जाए। 

उन्होंने मोदी सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि मोदी सरकार ने भी चुनावों के समय किसानों के साथ वादा किया था कि सरकार आने पर स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू की जाएगी लेकिन वह भी किसानों की आर्थिक हालत की तरफ कोई ध्यान नहीं दे रहे। उन्होंने कहा कि दोनों सरकारें किसानों के पक्ष में नीतियां लागू करने की बजाय उद्योगपतियों के पक्ष में नीतियां लागू करने में लगी हुई। उन्होंने कहा कि यदि सरकारें बड़े उद्योग​पतियों  के कर्जा माफ कर सकती है तो किसानों को क्यों नहीं किए जा रहे। किसान ही देश का अन्नदाता कहलाया जाता है लेकिन उन्हें ही अपने अधिकार लेने के लिए दर-दर की ठोकरें खाने के लिए मजबूर होना पड़ा है। उन्होंने कहा कि वह इस मुद्दे को विधानसभा में उठाएंगे और किसानों को बकाया राशि दिलाई जाएगी। 

किसानों ने सौंपा मांग पत्र

धरने में पहुंचे सिमरनजीत सिंह बैंस को किसानों ने मांग पत्र देकर कहां की कैप्टन सरकार उनकी कोई  सुध नहीं ले रही। जिस कारण दिनोंदिन किसानों की हालत बदतर बनती जा रही है जबकि सरकार का इस तरफ कोई ध्यान नहीं है। भैंस ने किसानों को आश्वासन देते हुए कहा कि उनकी बकाया राशि दिलाने के लिए वह संघर्ष करेंगे और इस मुद्दे को विधानसभा में लेकर जाएंगे। 

Written By
The Punjab Wire