Close

Recent Posts

ਗੁਰਦਾਸਪੁਰ

रबी प्रबंधन प्रणाली के कार्यो को पेपरलेस बनाने के लिए आईएमएस की शुरुआत

रबी प्रबंधन प्रणाली के कार्यो को पेपरलेस बनाने के लिए आईएमएस की शुरुआत
  • PublishedJanuary 11, 2020

गुरदासपुर। रबी प्रबंधन प्रणाली 2020-21 के कार्यों को पेपरलेस (कागज रहित) बनाने के लिए पंजाब मंडी बोर्ड के किसानों को खरीद प्रक्रिया की समय पर जानकारी देने के लिए एक मोबाईल एप्लीकेशन ई-पीएमबी के साथ-साथ इंटेग्रेटिड मैनेजमेंट सिस्टम (आईएमएस) की शुरुआत की है। जिससे किसानों को लाभ मिलेगा।

जानकारी देते हुए हलका विधायक बरिंदरमीत सिंह पाहड़ा ने बताया कि यह प्रयास आढ़तियों व आम लोगों को आन-लाइन लाइसेंस देने व पंजाब के विभिन्न स्थानों से अपनी मंडियों में फलों व सब्जियों की असल कीमतों की उपलब्धता जानने के समर्थ करेगा। मंडियों के खरीद कार्यों में बढिय़ा पारदर्शता लाने के लिए इस अलग पहलकदमी की गई है। मंडी बोर्ड ने पेपरलैस कार्यों की ओर ध्यान देकर आईएमएस के माध्यम से ई-गर्वनेंस का इंकलाबी कदम उठाया है। पंजाब मंडी बोर्ड की ओर से सभी को विभिन्न ई-सेवाएं प्रदान करने के लिए ई-पीएमबी के निरंतर लागू करने के लिए जिला नोडल अधिकारी पहले ही नियुक्त किए गए है। 

पाहड़ा ने बताया कि यह एप उपभोक्ताओं को राज्य भर की विभिन्न अपनी मंडियों में मौजूदा कीमतों की तुलना करने के साथ साथ किसानों को उनकी फसल को असल समय की दरों पर बेचने का अवसर प्रदान करेगी। इस प्रक्रिया का उद्देश्य मंडियों में खरीद कार्यों को पेपरलेस करना है। जो कि खरीद प्रक्रिया में देरी व फसल पर मार्किट फीसों की चोरी को खत्म करेगा।

Written By
The Punjab Wire