ਹੋਰ ਗੁਰਦਾਸਪੁਰ ਪੰਜਾਬ

जिला तोडने के विरोध में गुरदासपुर के वकीलों ने निकाला शहर में रोष मार्च

जिला तोडने के विरोध में गुरदासपुर के वकीलों ने निकाला शहर में रोष मार्च
  • PublishedSeptember 8, 2021

गुरदासपुर, 8 सितंबर । पंजाब सरकार की ओर से जिला गुरदासपुर की तहसील बटाला को एक अलग जिला बनाने के किए जा रहे प्रयासों के विरोध में बुधवार को गुरदासपुर के वकीलों ने व्यापार मंडल के सहयोग से शहर में रोष मार्च निकाला। जिसकी अध्यक्षता जिला बार एसोसिएशन के गुरदासपुर प्रधान एडवोकेट राकेश शर्मा व अन्य पदाधिकारियों ने की। इस दौरान नगर कौंसिल के प्रधान एडवोकेट बलजीत सिंह पाहड़ा विशेष रुप से शामिल हुए। रोष मार्च जिला कचहरी से शुरु होकर शहर के अलग अलग हिस्सों में गुजरा। इस दौरान शहर के डाकखाना चौंक व हनुमान चौंक में कुछ देर के लिए धरना भी दिया।

इस दौरान प्रधान राकेश शर्मा ने कहा कि जिला ऐतिहासिक जिला गुरदासपुर के साथ कई बार धक्का हो चुका है। पठानकोट और बटाला इस जिले की महत्वपूर्ण तहसीलें हुआ करती थी, जिनमें से पठानकोट को गुरदासपुर से तोडक़र अलगा जिला बना दिया गया। अब तहसील बटाला को भी गुरदासपुर से अलग किया जा रहा है। दुख की बात है कि राजनीति के कारण एतिाहिसक जिले के वजूद को खत्म किया जा रहा है। यदि बटाला जिला बनता है तो इससे सिर्फ वकील भाईचारे का ही नुक्सान नहीं होगा, बल्कि हर वर्ग के लोगों पर सीधे तरीके से मार पड़ेगी।

उन्होंने बताया कि जिला बार एसोसिएशन ने इसके विरोध में सितंबर तक हड़ताल रखने का फैसला किया है और तब तक संघर्ष चलता रहेगा, जब तक सरकार द्वारा यह भरोसा नहीं मिल जाता कि गुरदासपुर जिले का मौजूदा स्वरुप बरकरार रखा जाएगा। उन्होने अगली रुपरेखा के बारे में बताया कि वीरवार को डीसी कार्यालय समक्ष धरना दिया जाएगा।

नगर कौंसिल के प्रधान एडवोकेट बलजीत सिंह पाहड़ा ने कहा कि जिला गुरदासपुर को तोडऩे का प्रयास बेहद निंदनीय है और यह सब कुछ एक साजिश के तहत किया जा रहा है। यदि ऐसा होता है तो यह एक तरह से एतिहासिक जिले का वजूद खत्म करने के बराबर ही होगा। जिले के विकास कार्य प्रभावित होंगे और सबको इसकी कीमत उठानी पड़ेगी। पाहड़ा ने कहा कि विधायक पाहड़ा भी ऐलान कर चुके है कि अपने जिले के और टुकड़े नहीं होने देंगे भले ही कितनी बड़ी लड़ाई क्यों न लडऩी पड़े। इस मौके पर लेबरसैल कांग्रेस के चेयरमैन गुरमीत सिंह पाहड़ा, पूर्व बार प्रधान सुखविंदर सिंह सैनी, एडवोकेट नरिंदर कुमार, एसएस धालीवाल, हरजीत सिंह, रंजन चौहान, केवल सैनी, राजेश चौहान, नरिंदरपाल सिंह, प्रदीप कुमार, पुष्कर नंदा आदि उपस्थित थे

Written By
The Punjab Wire