Close

Recent Posts

CORONA ਗੁਰਦਾਸਪੁਰ ਪੰਜਾਬ

अच्छी खबर- सिवल अस्पताल गुरदासपुर में आक्सीजन प्लांट हुआ चालू, दो दिन चलेगा परिक्षण

अच्छी खबर- सिवल अस्पताल गुरदासपुर में आक्सीजन प्लांट हुआ चालू, दो दिन चलेगा परिक्षण
  • PublishedJuly 31, 2021

प्लांट के चारों तरफ जाली हटा शेड डाल कवर करने के लिए कर्मचारियों ने कंपनी के अधिकारियों को किया सूचित

प्लांट चलने पर करेगा तेज आवाज,इमरजेंसी के मरीजों को हो सकती है परेशानी

गुरदासपुर, 31 जुलाई (मनन सैनी)। सिविल अस्पताल गुरदासपुर में आक्सीजन प्लांट चालू कर दिया गया। हालांकि कंपनी द्वारा दो दिन मशीनरी का प्ररिक्षण किया जाएगा। इसके बाद प्लांट को अस्पताल प्रशासन के सुपुर्द कर दिया जाएगा। वहीं कंपनी के मुलाजिम ने बताया कि प्लांट के चारों और शेड में नीचे जाली लगाई गई है,जिस कारण बारिश के दौरान पानी मशीनरी पर पड़ेगा और शार्ट सर्किट होने के चांस है। इस संबंधी उन्होंने अपनी कंपनी के सीनियर अधिकारियों को सूचित कर दिया है,ताकि समय रहते शेड को चारों तरफ से ढका जा सके। जिस काम एक दो दिन में हो जाएगा।

गौरतलब है कि प्लांट तो चालू कर दिया गया है,लेकिन अभी पाईप लाईन से कनेक्शन जोड़ने का काम अभी पेंडिंग है। हालांकि यह काम कोई ज्यादा नहीं है, हाईटस कंपनी द्वारा आईसोलेशन वार्ड के साथ तो कनेक्शन जोड़ दिया गया है, बस इमरजेंसी के साथ कनेक्शन जोड़ना रह गया है। अस्पताल सौ बेडों पर पाइप लाइन बिछाई गई है। उधऱ सिविल सर्जन डा.हरभजन राम मांडी का कहना है कि अगस्त-सितंबर में कोरोना की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए आक्सीजन प्लांट का काम जल्द मुकम्मल करने के लिए कंपनी के कर्मियों को कहा गया था। कुछ दिनों के भीतर डीसी मोहम्मद इशफाक द्वारा प्लांट का उद्घाटन किया जाएगा। इसके बाद प्लांट मरीजों को आक्सीजन देने लगेगा। प्लांट में रोजाना 500 एलपीएम (लीटर पर मिनट) आक्सीजन तैयार होगी।

शुक्रवार व शनिवार को प्लांट चालू कर मशीनों का प्रशिक्षण किया गया। इस दौरान प्लांट काफी आवाज कर रहा था। वहीं आसपास के घेरे में काफी हीट हो गई थी। प्लांट की तेज आवाज से यहां इमरजेंसी में भर्ती मरीजों को परेशानी हो सकती है। वहीं एंबुलेंस चालक व पुलिस चौकी के एएसआई को भी तेज आवाज व हीट से काफी मुश्किल होगी,क्योंकि इनके रुम प्लांट के बिल्कुल पास है।

बटाला व धारीवाल में भी प्लांट संबंधी चल रहा काम -डीसी

डीसी मोहम्मद इशफाक का कहना है कि अभी कंपनी के कर्मचारियों द्वारा प्लांट की मशीनरी का प्रशिक्षण किया जा रहा है। जब कंपनी द्वारा प्रशासन को प्लांट को लेकर हरी झंडी दे दी जाएगी, फिर वह उद्घाटन करने के बाद प्लांट को मरीजों के सुपुर्द कर देंगे। उन्होंने बताया कि बटाला व धारीवाल में भी आक्सीजन प्लांट पर काम किया जा रहा है। जिले में तीन आक्सीजन प्लांट लगने हैं। ताकि कोरोना की तीसरी लहर के दौरान आक्सीजन की कमी न आए। हालाकि दूसरी लहर में भी गुरदासपुर में ऑक्सीजन को कोई कमी नही आई।

Written By
The Punjab Wire