Close

Recent Posts

CORONA ਗੁਰਦਾਸਪੁਰ ਪੰਜਾਬ ਮੁੱਖ ਖ਼ਬਰ

वैक्सीन संबंधी भ्रम दूर करने के लिए डीसी इश्फाक पहुंचे लोगों के द्वार, बताए फायदें

वैक्सीन संबंधी भ्रम दूर करने के लिए डीसी इश्फाक पहुंचे लोगों के द्वार, बताए फायदें
  • PublishedJune 20, 2021

सोशल मीड़िया पर उड़ी अफवाहों को सच मान वैक्सीन लगवाने से कर रहे थे लोग गुरेज

गुरदासपुर, 20 जून (मनन सैनी)। सोशल मीडिया पर उड़ रही अफवाहों को सच मान कर कोरोना वैक्सीन को नजरअंदाज करने संबंधी गांव वालों को जागरुक करने के लिए रविवार को खुद गुरदासपुर ​के डिप्टी कमिश्नर मोहम्मद इश्फाक स्वस्थ्य विभाग की टीम के साथ लोगों के द्वार पहुंच गए। घर घर जाकर लोगों को वैक्सीन के फायदे बताते हुए उन्होनें लोगों से अपील की कि जल्द से जल्द वैक्सीन लगवा कर खुद को तथा परिवार को सुरक्षित करें। इस मौके पर डीसी ने लोगो को अपने परिवार की मिसाल देते हुए बताया कि उनकी पत्नी, बेटा एवं बेटी वैक्सीन लगवा चुके है तथा पूरी तरह सुरक्षित है, जिसे लोगों ने काफी सराहा।

गौर रहे कि पिछले कुछ समय में सोशल मीड़िया पर कई तरह की अफवाहे जिसमें शरीर से चम्मच इत्यादि जुड़ जाना, शरीर चुंबक बन जाना, यौन शक्ति कम हो जाना संबंधी कई अफवाहें उड़ रही थी​। जिसके चलते लोग वैक्सीन लगवाने से गुरेज कर रहे थे तथा गांव पहुंची स्वस्थ्य विभाग की टीम तक के साथ उलझने तक जा रहे थे। जिसके चलते आम लोगों में जागरुकता लाने के लिए तथा लोगों में मन में बसी शंका को दूर करने के लिए डीसी इश्फाक, सिवल सर्जन डॉ हरभजन मांडी, जिला टीकाकर्ण अधिकारी डॅा अरविंद मनचंदा अपनी टीम के साथ जिले के गांव सहारी (नौशहरा मज्जा सिंह) तथा गांव मोचपुर (काहनूवान) पहुंचे थे।

गांव सहारी में गुरुद्वारा साहिब में गांव के सरपंच , पंच और नौजवानों की एक सामूहिक बैठक के दौरान डीसी ​इश्फाक के वैक्सीन न लगवाने का कारण पूछने पर नौजवानों ने बताया कि उन्होने सोशल मीडिया पर अफवाहें फैली जिसमें चम्मच आदि चिपकते दिखाया गया है के चलते उनके मन में डर है कि कहीं उन्हे कोई रोग न हो जाए। जिस पर डीसी ने​ ​वैक्सीन लगवा चुके लोग जो बिलकुल तंदरुस्त थें के अनुभवों से नौजवानों का डर दूर किया तथा बताया कि वैक्सीन लगाने से इम्यूनिटी पावर बढ़ जाएगी और शरीर बीमारियों से लड़ने में सक्षम हो जाएगा। उन्होनें बताया कि जिले के कई गांवों में 85 फीसद तक लोग वैक्सीन लगवा चुके है परन्तु इस गांव में टीकाकर्ण नामात्र ही रही है। इसके बाद डीसी ने गांव सहारी में घर-घर जाकर भी लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए अपील की। डीसी मोहम्मद इश्फाक की बातों से प्रभावित होकर गांव के लोगों ने कहा कि वह अपने परिवार सहित वैक्सीन लगवाएंगे। इस मौके पर करीब 50 लोगों ने मौके पर ही सेहत टीम से वैक्सीन भी लगवाई।

वहीं ब्लाक काहनूवान के गांव मोचपुर में लोगों ने बताया कि बुखार के डर के चलते वह वैक्सीन नही लगवा रहे। जिस पर डीसी तथा स्वस्थ्य विभाग के अधिकारियों ने उन्हे संतुष्ट किया तथा बताया कि यह संकेत है कि वैक्सीन शरीर में एंटीबाडी वायरस से लड़ने की शक्ति पैदा कर रही है। सरपंच दलबीर सिंह ने यकीन दिलाया कि वह जल्द ही पूरे गांव में वैक्सीन लगवाने को यकीनी बनाएंगे। डीसी इशफाक ने गांव के सरपंचों व गणमान्यों को वैक्सीनेशन करने आने वाली सेहत टीम का सहयोग करने की बात कही। वहीं उन्होंने गांव के लोगों को बताया कि जो गांव सौ फीसद वैक्सीन लगवा लेता है, उस गांव को विकास कार्यों के लिए सरकार से विशेष दस लाख रुप की ग्रांट दी जाएगी।

Written By
The Punjab Wire