Close

Recent Posts

CORONA ਗੁਰਦਾਸਪੁਰ ਪੰਜਾਬ ਮੁੱਖ ਖ਼ਬਰ

एक कदम आगे- कोविड़ की दूसरी वेव से लगभग उभरने के बाद, तीसरी वेव के लिए तैयार हो रहा जिला गुरदासपुर

एक कदम आगे- कोविड़ की दूसरी वेव से लगभग उभरने के बाद, तीसरी वेव के लिए तैयार हो रहा जिला गुरदासपुर
  • PublishedMay 26, 2021

सिवल अस्पतालों को एल-2 प्लस के लिए किया जा रहा तैयार, बच्चों के लिए बनेगें विशेश वार्ड

सिवल अस्पताल गुरदासपुर में ऑक्सिजन प्लांट तैयार होने के बाद बटाला एवं धारीवाल में प्लांट लगाने की योजना

गुरदासपुर, 26 मई( मनन सैनी) । वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की दूसरी वेव से लगभग उभर चुके जिला गुरदासपुर अभी से एक कदम आगे चलते हुआ खुद को तीसरी वेव के लिए तैयार करना शुरु कर चुका है। गुरदासपुर की दूसरी वेव के दौरान प्रशासन एवं स्वस्थ्य विभाग की कार्यप्रणाली के चलते जिला गुरदासपुर में ऐसा कोई मामला सामने नही आया जिसने मरीज ने ऑक्सीजन की कमी या दवाओं के आभाव के चलते अपनी जान गवांई हो। जिसका क्षेय पूरी तरह जिला प्रशासन एवं स्वस्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ साथ फ्रंट लाईन पर डटे हरेक हैल्थ वर्कर को जाता है। हालाकि अभी तक मरीजों की मौत एक चिंता का कारण प्रशासन के लिए बनी हुई है। वहीं ब्लैक फंगस ने भी प्रशासन को लेकर भी प्रशासन बेहद चौकन्ना हो गया है। परन्तु हाल ही में ग्रामीण इलाकोंं में की गई स्क्रीनिंग में 2 लाख 13 हजार 709 लोगों के पीछे महज 433 लोग सदिग्ध पाए गए जिसमें 47 लोग ही संक्रमित पाए गए । हालाकिं इस संबंधी टीमों से की ओर से लगातार स्क्रीनिंग और सैंपलिंग की जा रही है। वहीं सब्जी मंडी में 400 से ज्यादा सैंपलिंग लेने पर एक भी मरीज सामने न आना एक अच्छा संकेत दर्शा रहा है।

जिसके चलते अब जिले में कोरोना वायरस की तीसरी वेव से बचने के लिए भी प्रशासन की ओर से तैयारी कस दी गई है।​ जिसके चलते बुधवार को अपने लाईव सैशन के दौरान गुरदासपुर के डिप्टी कमिश्नर मोहम्मद इश्फाक ने बताया कि जिले में कई निजी अस्पतालों को भी केविड़ लेवल 2 के इलाज की मंजूरी दी गई है। वहीं तीसरी वेव के चलते गुरदासपुर सिवल अस्पताल में लग रहा ऑक्सिजन प्लांट करीब एक माह में तैयार हो जाएगा। इसी तरह सिवल अस्पताल बटाला और धारीवाल में भी ऑक्सिजन प्लांट लगाने की योजना है जो अगले तीन माह में बन कर कार्यशील होंगे। उन्होने बताया कि तीसरी वेव में माहिरों के अनुसार बच्चें भी प्रभा​वित हो सकते है। जिसके लिए सिवल अस्पताल गुरदासपुर में बच्चों के लिए एक अलग वार्ड भी तैयार किया जाएगा ​।जिसमें छोटे बच्चों की संभाल के लिए उनके माता या पिता भी बच्चें के साथ सावधानी पूर्वक रह सके। 

उन्होने बताया कि इसी तरह सिवल अस्पताल गुरदासपुर की दशा को भी सुधारा जाएगा तथा आठ बैड़ वाले वार्ड को एसी बनाया जाएगा जिसके साथ आईसीयू बैड़ भी लगाए जाएगें जो एल टू प्लस होगें और अगर यह प्रोजेक्ट सफल रहा तो ऐसे ही बैड़ बटाला सिवल अस्पताल में भी बनाए जाएगें । उन्होने बताया कि जिले में अभी भी रेम​डिसिवेयर और ऑक्सीजन की कोई कमी नही है। आने वाले समय में जिले में ओर ज्यादा ऑक्सिजन कंस्टेट्रर और सिलेंडर मंगवाए जाएगें। वहीं डीसी ने बताया कि जरुरतमंद गरीबों की मदद के लिए रैडक्रास के जरिए गरीबों की माली सहायता भी की जा रही है। 

Written By
The Punjab Wire