Close

Recent Posts

CORONA ਗੁਰਦਾਸਪੁਰ ਦੇਸ਼ ਪੰਜਾਬ ਮੁੱਖ ਖ਼ਬਰ

ब्लैक फंगस- जिले गुरदासपुर के लोग भी बाहरी जिलों में हुए ब्लैक फंगस का शिकार, छह मरीज पाए गए संक्रमित, पटियाला और डीएमसी में दो की मौत

ब्लैक फंगस- जिले गुरदासपुर के लोग भी बाहरी जिलों में हुए ब्लैक फंगस का शिकार, छह मरीज पाए गए संक्रमित, पटियाला और डीएमसी में दो की मौत
  • PublishedMay 25, 2021

गुरदासपुर, 25 मई ( मनन सैनी)। गुरदासपुर जिले के छह मरीज बाहरी जिले में ब्लैक फंगस संक्रमित पाए गए है। जिसमें से दो की मौत भी हो चुकी है। जबकि चार अभी भी पंजाब के विभिन्न अस्पतालों में दाखिल है तथा उनका उपचार चल रहा है। मरने वालों में भिखारीवाल (गुरदासपुर) तथा गुरु राम दास कलौनी (बटाला) का मरीज था। जो सरकारी मेडिकल कालेज पटियाला एवं डीएमसी में दाखिल थे। मरने वालों की उम्र 55 तथा 66 वर्ष की थी तथा दोनो कोविड़ संक्रमित पाए गए थे। वहीं चार अन्य मरीजों में चारों मरीज बटाला ब्लाक से संबंधित है तथा अभी भी उपचारधीन है।

पंजाब सरकार की ओर से जारी बुलैटिन में बताया गया है कि जिला गुरदासपुरसे छह मरीज ब्लैक फंगज संक्रमित पाए गए थे। सभी का इलाज पंजाब के विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है। जिसमें तीन का इलाज अमृतसर तथा एक का इलाज जालंधर में चल रहा है। उक्त सभी में एक मरीज 35 साल का है जबकि शेष सभी तीनों 56, 57 और 66 साल के है। हैरानी की बात यह है कि दो ब्लैक फंगज संक्रमित दो मरीजों में दो मरीज कोविड़ संक्रमित नहीं पाए गए थे। एक मरीज की एंटीजन रिपोर्ट नैगेटिव तथा एक की रिपोर्ट अभी पेडिंग है।

बताते चले कि ब्लैक फंगस संक्रमित पाए जाने वालों में सभी ने स्टीरियोड लिया था। मरने वालों की मौत सोमवार को दर्ज की गई है।

गौर रहे कि ब्लैक फंगस के मरीज ज्यादा तर वह पाए जा रहे है जिन्होने स्टीरियोड़ लिया है। इसमें वह लोग भी शामिल है जिन्हे उपचार के दौरान स्टीरियार्ड दिया गया। वहीं इसमें वह लोग भी शामिल हो सकते है जिन्होंने अपने स्तर पर ग्रामीण इलाकों में लोकल वैद से या आरएमपी डाक्टरों ने बुखार के नाम पर स्टीरियार्ड दिया हो तथा मरीजों के जोर डालने पर उनके लक्ष्णों की जानकारी स्वास्थ्य विभाग को न दी गई है। मरीज कोरोनो संक्रमित होेता हुआ भी महज स्टीरियार्ड खाकर कुछ देर के लिए ठीक हो गया परन्तु उनका इम्यूनिटी लेवल काफी कम हुआ। जिसके चलते वह मरीज भी अब ब्लैक फंगस का शिकार हो सकते है।

Written By
The Punjab Wire