Close

Recent Posts

ਪੰਜਾਬ ਰਾਜਨੀਤੀ

अकाली दल ने दी कांग्रेस सरकार को चेतावनी

अकाली दल ने दी कांग्रेस सरकार को चेतावनी
  • PublishedJanuary 3, 2020

एक सप्ताह के अंदर बाबा गुरदीप सिंह तथा दलबीर ढ़िल्वां के कातिलों को गिरफ्तार करे सरकार

कहा कि यदि सरकार ने इन राजनीतिक कत्लों में न्याय न दिलाया तो बड़ा आंदोलन शुरू किया जाएगा

चंडीगढ़/03जनवरीः शिरोमणी अकाली दल ने आज कांग्रेस सरकार को दो पूर्व अकाली सरपंचों बाबा गुरदीप सिंह तथा दलबीर सिंह ढ़िल्वां के कातिलों को गिरफतार करने के लिए एक सप्ताह का अल्टीमेटम दिया है। यदि फिर भी सरकार ने इन मामलों में कोई कार्रवाई न की तो अकाली दल द्वारा इन राजनीतिक कत्लों के केसों में न्याय लेने के लिए एक बड़ा आंदोलन शुरू किया जाएगा।

आज यहां पार्टी अध्यक्ष सरदार सुखबीर सिंह बादल के नेतृत्व में हुई कोर कमेटी की मीटिंग में इस संबधी निर्णय लेते हुए कोर कमेटी ने कहा कि कांग्रेसी नेताओं तथा मंत्रियों के साथ संबध रखने वाले गैंगस्टरों द्वारा अकाली नेताओं के किए जा रहे राजनीतिक कत्ल एक बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण रूझान है। पार्टी पंजाब में गैंगस्टर-मंत्री का नापाक गठजोड़ तोड़ने के लिए वचनबद्ध है तथा इसके लिए लोगों में जाने तथा अदालत का दरवाजा खटखटाने समेत सभी जरूरी कदम उठाएगी।

बिजली दरों में की बढ़ोतरी वापिस करवाने के लिए अकाली दल द्वारा जिला स्तर पर धरने दिए जाएंगे

कोर कमेटी ने यह भी घोषणा की कि यह पंजाब में बिजली दरों में की बढ़ोतरी को वापिस करवाने के लिए आंदोलन करेगी। कमेटी ने कहा कि इस बढ़ोतरी ने आम आदमी पर असहनीय बोझ बढ़ा दिया है तथा उद्योग चलाना मुश्किल बना दिया है। यह टिप्पणी करते हुए कि अकाली दल कांग्रेस सरकार को अपनी विफलताओं तथा प्रबंधकी नाकामियों का बोझ उपभोक्ताओं पर नही डालने की अनुमति नही देगा, सरदार सुखबीर सिंह बादल ने घोषणा की कि बिजली दरों में की बढ़ोतरी को तत्काल वापिस लेने की मांग करते हुए पार्टी द्वारा राज्य भर में जिला स्तरीय धरने दिए जाएंगे। उन्होने कहा कि पहला धरना 2 फरवरी को संगरूर तथा उसके बाद बठिंडा, फिरोजपुर तथा फाजिल्का में धरने दिए जाएंगे।

प्रधानमंत्री तथा गृहमंत्री से मिलकर भाई राजोआणा की मौत की सजा माफ करने तथा उसे तत्काल जेल से रिहा करने का अनुरोध किया जाएगा

कोर कमटी ने यह भी निर्णय लिया कि वरिष्ठ नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल शीघ्र प्रधानमंत्री तथा गृहमंत्री से मिलकर उन्हे भाई बलवंत सिंह राजोआणा की नजरबंदी को लेकर सिखों की भावनाओं से अवगत करवाएगा। कोर कमेटी ने फैसला किया कि प्रतिनिधिमंडल केंद्रीय लीडरशीप से भाई राजोआणा की मौत की सजा माफ करने तथा उसे तत्काल जेल से रिहा करने का अनुरोध करेगा।

श्री गुरु नानक देव जी का मजाक उड़ाने के लिए सुखजिंदर रंधावा के खिलाफ केस दर्ज करने की मांग की

कोर कमेटी ने जेल मंत्री सुखजिंदर रंधावा द्वारा की घोर बेअदबी का सख्त नोटिस लिया तथा उस द्वारा पहली पातशाही श्री गुरु नानक देव जी का मजाक उड़ाने तथा गुरु साहिब की तुलना मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से करने की सख्त निंदा की । कमेटी ने कहा कि रंधावा की इस शर्मनाक हरकत ने समुचे सिख भाईचारे की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाई है। इसीलिए धारा 295 के तहत् कांग्रेसी मंत्री के खिलाफ केस दर्ज किया जाना चाहिए तथा उसे मंत्रीमंडल से तत्काल हटाया जाना चाहिए।

सिख पीड़ितों को न्याय सुनिश्चित करवाने के लिए सांसद उत्तर प्रदेश तथा मध्यप्रदेश जाएंगे

कमेटी द्वारा उत्तर प्रदेश में पीलीभीत में नगर कीर्तन में भाग ले रहे 55 सिख श्रद्धालुओं के खिलाफ केस दर्ज किए जाने तथा मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले में सिख परिवारों की 200 एकड़ जमीन तथा 9 घरों के किए नुकसान के बारे चर्चा की। कोर कमेटी ने इन घटनाओं पर गहरी चिंता व्यक्त की तथा इन दोनो घटनाओं की जांच करके हल सुझाने के लिए कोर कमेटी के दो सदस्यों तथा सांसदों बलविंदर सिंह भूंदड़ तथा नरेश गुजराल को नियुक्त किया। यह दोनों सांसद इन दोनो जगहों का दौरा करेंगे तथा सही ढ़ंग से पीड़ितों के मामलों को उठाएंगे।

कोर कमेटी ने श्री गुरु तेग बहादुर जी का 400वां प्रकाश पर्व मनाने के लिए एक कमेटी बनाने का भी निर्णय लिया, जिसमें शिरोमणी कमेटी, दिल्ली कमेटी तथा पटना कमेटी के प्रतिनिधियों को लिया जाएगा। इस कमेटी में केंद्रीय मंत्री श्रीमती हरसिमरत कौर बादल भी शामिल होंगी। यह कमेटी प्रकाश पर्व को शानो-शोक्त से मनाने के लिए किए जाने वाले प्रोग्रामों के बारे फैसला करेगी तथा इस सबंधी केंद्र सरकार के साथ तालमेल करेगी।

कोर कमेटी की मीटिंग में जत्थेदार तोता सिंह, गुलजार सिंह रणीके, महेशइंदर सिंह ग्रेवाल, सिकंदर सिंह मलूका, शरनजीत ढ़िल्लों,डाॅ. दलजीत सिंह चीमा,बीबी जागीर कौर,कृपाल सिंह बड़ूंगर, सुरजीत सिंह रखड़ा, मनजिंदर सिंह सिरसा तथा बलदेव सिंह मान ने भाग लिया। दिल्ली समिति से श्री हरमीत सिंह कालका ने मीटिंग में विशेष महमान के तौर पर भाग लिया।

Written By
The Punjab Wire