सरबत का भला ट्रस्ट की तरफ से कलानौर में बाबा बन्दा सिंह बहादुर को समर्पित स्मारक का​ निर्माण कार्य शुरु, 1.5 करोड़ की लागत से इस साल के अंत तक पूरा होगा स्मारक-डा ओबराए

जिला प्रशासन को भी धार्मिक और ऐतिहासिक स्थानों की मुफ़्त यात्रा के लिए विशेष बस की भेट

स्मारक के नज़दीक कम कीमत पर टैस्टों के लिए लैबोरेट्री खोलने का भी ऐलान

गुरदासपूर , 2 अप्रैल। प्रसिद्ध समाज सेवक डा. एस पी.सिंघ ओबराए की योग्य सरपरस्ती तलें सरबत का भला चैरिटेबल ट्रस्ट की तरफ से ज़िला गुरदासपुर के ऐतिहासिक कस्बा कलानौर में सिक्ख कौम के महान जरनैल बाबा बंदा सिंह बहादुर के 350 साला जन्म दिवस को समर्पित 52 फुट ऊँचे म्यूजियम एवं घंटा घर का निर्माण कार्य का आरम्भ शुक्रवार को पंजाब के मंत्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा और डा.ओबराए ने सांझे तौर पर किया।

ज़िला प्रशासन की तरफ से इस मौके पर करवाए गए समागम में कैबिनेट मंत्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा और डिप्टी कमिशनर मोहम्मद इश्फाक ने मुगलों के अत्याचारों विरुद्ध तलवार उठाने वाले सिक्ख धर्म के जांबाज योद्धा बाबा बन्दा सिंह बहादुर की याद में एक आलीशान स्मारक बनाने पर डा.एस पी सिंह ओबराए का विशेश धन्यवाद करते कहा कि पूरी दुनिया के अंदर सेवा के हरेक क्षेत्र में सब से आगे हो कर निस्वार्थ सेवा कार्य निभाने वाले डा.ओबराए के इस विशेष प्रयत्नों से हमारी आने वाली वर्ग को सिक्ख धर्म के गौरवपूर्ण तथा कुरबानीयों भरे इतिहास से जानकार होती रहेंगी। स. रंधावा ने यह भी कहा कि पंजाब सरकार को डा.ओबराए की तरफ से लोग भलाई के किये जा रहे बेमिसाल सेवा कामों पर बड़ा मान है। उन्होने कहा इस स्मारक के निर्माण के दौरान पंजाब सरकार के निर्देशों के अंतर्गत ज़िला प्रशासन सरबत का भला ट्रस्ट को हर तरह का सहयोग करेगा।

वहीं डा.ओबराए ने बताया कि कैबिनेट मंत्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा के बड़े सहयोग और ज़िला योजना बोर्ड के चेयरमैन डा.सतनाम सिंह निझ्झर की देख -रेख नीचे ट्रस्ट की तरफ से बनाए जा रहे इस स्मारक पर एक विशाल घंटा घर भी बनाया जायेगा। उन्होने बताया कि घंटा घर की ऊँचाई 37.5 फुट होगी जब कि म्यूजियम समेत पूरी इमारत की ऊँचाई 52 फुट होगी। घंटा घर के चारों तरफ़ बड़ी घड़ियाँ लगाईं जाएंगी और इस समूचे स्मारक पर ट्रस्ट का करीब डेढ़ करोड़ ख़र्च आऐगा। उन्होंने बताया कि इस स्मारक की निर्माण के इलावा ट्रस्ट बाकी बचती जगह पर एक उत्तम दर्जो का पार्क भी तैयार करवायेगा और जल्दी ही यहाँ कम कीमत पर टैस्ट करने के लिए एक आधुनिक लैबारट्री भी बनाई जायेगी। उन्होंने बताया कि यह सारा काम इस साल के अंत तक मुकम्मल कर लिया जायेगा।

इस समागम उपरांत सरबत का भला चैरिटेबल ट्रस्ट की तरफ से श्री गुरु तेग़ बहादुर साहब जी के 400 साला आगमन पर्व को समर्पित संगत को धार्मिक और ऐतिहासिक स्थानों की मुफ़्त यात्रा करवाने के लिए तैयार करवाई गई एक विशेष बस भी ज़िले के डिप्टी कमिश्रनर मोहम्मद इश्फाक के जरिए ज़िला हेरिटेज सोसायटी गुरदासपुर को भेंट की गई।

इस समागम दौरान उपरोक्त के इलावा उदेवीर सिंह रंधावा,ऐस्स.ऐस्स.पी. गुरदासपुर डा. नानक सिंह, ऐस्स.ऐस्स.पी. बटाला रछपाल सिंह, ए.डी.सी. गुरदासपुर राहुल कुमार, ऐस.डी.ऐम. शिवराज सिंह बल्ल, बी.डी.पी.यो. कलानौर गुरजीत सिंह,ट्रस्ट के माझा ज़ोन के प्रधान सुखजिन्दर सिंह हेर,सलाहकार सुखदीप सिद्धू, ज़िला प्रधान डा.सरबजीत सिंह छीना,प्रधान रविन्द्र सिंह मठारू,नवजीत सिंह घई,हरदीप सिंह खलचियें समेत प्रमुख शख़्सियते मौजूद थी।

Print Friendly, PDF & Email
Thepunjabwire
  • 7
  • 70
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    77
    Shares
error: Content is protected !!