ਗੁਰਦਾਸਪੁਰ ਪੰਜਾਬ

शूरवीरों की धरती पंजाब जिसके कण कण में हैं शहादत का जज्बा, कहा पंजाबियों को देशभक्ति के सबूत के लिए किसी के सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं : अरुणा चौधरी

शूरवीरों की धरती पंजाब जिसके कण कण में हैं शहादत का जज्बा, कहा पंजाबियों को देशभक्ति के सबूत के लिए किसी के सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं : अरुणा चौधरी
  • PublishedFebruary 13, 2021

नम आंखों से किया गया मनिन्द्र की शहादत को नमन

गुरदासपुर ,13 फरवरी (मनन सैनी) । पुलवामा हमले में शहादत का जाम पीने वाले सी.आर.पी.एफ की 75 बटालियन के शहीद कांस्टेबल मनिन्द्र सिंह का दूसरा श्रद्धांजलि समारोह शहीद सैनिक परिवार सुरक्षा परिषद के महासचिव कुंवर रविन्द्र सिंह विक्की की अध्यक्षता में स्थानीय शेर ए पंजाब गुरुद्वारा साहिब दीनानगर में आयोजित किया गया। जिसमें कैबिनेट मंत्री पंजाब अरुणा चौधरी बतौर मुख्य मेहमान शामिल हुई। इसके अलावा एस.एस.पी गुरदासपुर डा.राजेन्द्र सिंह सोहल, शहीद के पिता सतपाल अत्री, भाई लखवीश सिंह, बहनें शीतल व गगनदीप, बी.एस.एफ हैडक्र्वाटर गुरदासपुर के डिप्टी कमांडैंट रजनीश कश्यप, सी.आर.पी.एफ हैडक्र्वाटर जालंधर से सहायक कमांडैंट अंकुश कुमार, डी.एस.पी महेश सैनी, कांग्रेस के सिटी प्रधान नीटू चौहान आदि ने विशेष मेहमान के तौर पर शामिल होकर शहीद को श्रद्धासुमन अर्पित किए। 

श्रद्धांजलि समारोह को संबोधित करते हुए कैबिनेट मंत्री अरुणा चौधरी ने कहा कि पंजाब शूरवीरों की धरती है, जिसकी बलिदानी मिट्टी के कण-कण में शहादत का जज्बा है। स्वतंत्रता संग्राम को लेकर जो भी लहर चली, उसमें 80 प्रतिशत पंजाबियों ने अपना बलिदान देकर आजादी की नींव रखी तथा पंजाबियों को अपनी देशभक्ति का सबूत देने के लिए किसी के सटीर्फिकेट की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि शहीद भगत सिंह, राजगुरू व सुखदेव ने अपना बलिदान देकर देश को जो आजादी दिलाई, उसकी गरिमा को बहाल रखते हुए शहीद मनिन्द्र सिंह जैसे जांबाज सैनिक आज भी अपने बलिदान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज देशवासी गर्व के साथ जय जवान जय किसान का जयघोष करते हैं, मगर देश का दुर्भाग्य है कि सारे देश का पेट पालने वाला अन्नदाता आज अपने अधिकारों की लड़ाई लड़ रहा है, वहीं उनके बच्चे सीमाओं पर तैनात होकर देश की सुरक्षा में अपना बलिदान दे रहे हैं तथा हर महीने किसाी न किसी रणबांकुरे की तिरंगे में लिपटी हुई पार्थिव देह उनके घर पहुंच रही है। उन्होंने कहा कि शहीद सैनिक परिवार सुरक्षा परिषद ने शहीदों व उनके परिजनों का सम्मान बहाल रखने के लिए इस तरह के श्रद्धांजलि समारोह आयोजित करने का जो सिलसिला शुरू किया है, वह शहीदों के सम्मान में एक सराहनीय प्रयास है तथा इन परिवारों के मान-सम्मान को बहाल रखने हेतु पंजाब सरकार वचनबद्ध है। 

भाई को एक वर्ष के भीतर दिलाई नौकरी व शहीद के नाम पर रखवाया स्कूल का नाम:

अरुणा चौधरी ने कहा कि मनिन्द्र की शहादत के बाद यह परिवार बिखर कर रह गया था, छोटा भाई लखवीश सी.आर.पी.एफ की नौकरी छोड़ कर पिता की देखभाल के लिए घर आ गया था, मगर उन्होंने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह से भेंट करके उसे पंजाब पुलिस में नौकरी दिलाई, वहीं शहीद सैनिक परिवार सुरक्षा परिषद की मांग पर दीनानगर के सरकारी सी.सै.स्कूल लडक़े का नाम भी शहीद मनिन्द्र सिंह अत्री के नाम पर रखवा कर उन्होंने अपनी तरफ से शहीद को श्रद्धांजलि भेंट की है तथा मैं इसको अपना फर्ज समझती थी। 

राष्ट्र की अमूल्य धरोहर हैं शहीद: एस.एस.पी

एस.एस.पी डा.राजेन्द्र सिंह सोहल ने कहा कि शहीद राष्ट्र की अमूल्य धरोहर होते हैं, उनके आदम्य बलिदानों के सदके ही राष्ट्र की एकता व अखंडता बरकरार है। उन्होंने कहा कि हर देशवासी का यह कत्र्तव्य बनता है कि वह अपने शहीद सैनिकों व उनके परिजनों को पूरा मान-सम्मान दें,क्योंकि जो लोग अपने शहीदों को भुला देते हैं, उनका अस्तित्व मिट जाता है। उन्होंने कहा कि ऐसे श्रद्धांजलि समारोहों में शहीद परिवारों के जख्म हरे हो जाते हैं, मगर उन्हें सम्मान देकर हम उनके लाडलों की शहादत की गरिमा को बहाल रख सकते हैं। 

देश की अस्मिता पर गहरी चोट था पुलवामा हमला:कुंवर विक्की

कुंवर रविन्द्र विक्की ने कहा कि दो वर्ष पहले हुआ पुलवामा हमला देश की अस्मिता पर गहरी चोट था। इस हमले में देश ने अपने 40 जवान कुर्बान कर दिए थे तथा कुछ दिनों बाद ही भारतीय सेना ने पाक के अंदर घुस कर आतंकी शिविरों को ध्वस्त कर अपने 40 जवानों की शहादत का बदला ले लिया था। उन्होंने कहा कि आज हम सब शहीद मनिन्द्र के अलावा उन 39 जवानों की शहादत को भी नमन कर रहे हैं,जो उस हमले में अपना बलिदान दे गए थे। उन्होंने कहा कि भारत मां के ऐसे सपूत देश के रियल हीरो हैं व भावी पीढ़ी को इन्हें अपना रोल मॉडल बनाना चाहिए। इस अवसर पर मुख्यातिथि द्वारा शहीद के परिजनों सहित 20 अन्य शहीद परिवारों को शॉल भेंट करके सम्मानित किया गया। इस अवसर पर इंडियन एक्स सर्विसमैन लीग के ब्लाक प्रधान सूबेदार मेजर मदन लाल शर्मा, जी.ओ.जी टीम के ब्लाक प्रधान कैप्टन दलीप सिंह, कैप्टन जगीर सिंह, विकास मन्हास, कैप्टन रछपाल सिंह, राजेश कुमार, हंसराज, थाना प्रभारी कुलविन्द्र सिंह, जगदेव सिंह, सूबेदार सुरजीत सिंह, प्रो.डा.मनिता काहलों, प्रो.संगीता, सुनीता वर्मा, अंजना, दीपक ज्योति, मीनम शर्मा, प्रवीण सैनी व मीनल गुप्ता आदि उपस्थित थे।

Written By
The Punjab Wire