Close

Recent Posts

CORONA ਗੁਰਦਾਸਪੁਰ ਪੰਜਾਬ

उम्मीद- जनवरी माह में आ सकती है गुरदासपुर में वैक्सीन की पहली खेप, सर्दी के चलते कोविड़-19 के दुष्प्रभाव बढ़ने का खतरा, एहतियात बरतना बेहद जरुरी-डीसी इश्फाक

उम्मीद- जनवरी माह में आ सकती है गुरदासपुर में वैक्सीन की पहली खेप, सर्दी के चलते कोविड़-19 के दुष्प्रभाव बढ़ने का खतरा, एहतियात बरतना बेहद जरुरी-डीसी इश्फाक
  • PublishedDecember 17, 2020

गुरदासपुर, 17 दिसंबर (मनन सैनी)। जनवरी के पहले हफ्ते गुरदासपुर में कोविड़-19 की वैक्सीन आ सकती है तथा पहले पढ़ाव में कुल 12 हजार स्वस्थ्य कर्माचारियों को पहली ड़ोज मिलेगी। जिसके उपरांत फ्रंट लाईन वर्करों तथा हाई रिस्क वाले मरीजों को कोविड़-19 की वैक्सीन लगाई जाएगी। यह उम्मीद गुरदासपुर के डिप्टी कमिशनर मोहम्मद इश्फाक की ओर से अपने साप्ताहिक बुलेटिन के दौरान जताई गई। उन्होने कहा कि वैज्ञानिकों की मेहनत की बदौलत जल्द कोविड़-19 का अंत होने वाला है तथा भारत में कई प्रकार की वैक्सीन की मंजूरी अपने अतिंम पढ़ाव में है।

डीसी इश्फाक ने बताया कि पंजाब सरकार एवं जिला प्रशासन की ओर से इसके लिए पूरी तरह से कमर कसी हुई है ताकि जब भी वैक्सीन मिलती है उसे तुरंत लगाया जा सके। जिसके लिए पूरा खाका लगभग तैयार हो चुका है। परन्तु यह भी देखने में आया है कि शरीर में एंटी बाडीज डिवेल्प होने में समय लग सकता है तथा हमें ज्यादा एहतियात बरतने की जरुरत है।

सर्दी बढ़ने के कारण बिमारी बढ़ने का अंदेशा जाहिर करते हुए डीसी इश्फाक ने कहा कि सर्दी में हमें बेहद सावधान रहते हुए हर प्रकार से इस एहतियात बरतने की जरुरत है। वैक्सीन मिलने तक हमें कोविड़-19 बिमारी को बिलकुल भी हलके में नही लेना है। उन्होने कहा कि गुरदासपुर जिले में लोगों के सहयोग की बदौलत हम लगभग कोरोना पर अंकुश लगाने में सफल हुए थे। परन्तु अब दोबारा दिन प्रतिदिन मौत का आंकड़ा बढ़ना चिंता का विषय है। मौतों में इजाफा होना टैस्टिंग न करवाने के चलते हो रहा है। उन्होने बताया कि अभी तक स्वस्थ्य विभाग कुल 2 हजार सैंपल प्रतिदिन ले रहा था। परन्तु उनकी ओर से सिवल सर्जन गुरदासपुर को टैस्टिंग प्रतिदिन 4 हजार करने के निर्देश दिए गए है। जो तभी संभव है जब लोग किसी भी प्रकार का लक्ष्ण आने पर प्रशासन का सहयोग करते हुए अपने टैस्ट करवाए।

डीसी ने सभी गणमान्य, संस्थाओं तथा जिला निवासियों से अपील करते हुए कहा कि टैस्टों में सहयोग करें । उन्होने कहा कि बेशक अभी तकतक कोविड़-19 की वैक्सीन उपलब्ध नही है परन्तु अब डाक्टरों के पास बहुत से दवाए उपलब्ध है। इसी के साथ उन्होने आरएमपी डाक्टर, कैमिस्टों को भी अपील की कि मरीज में कोई भी लक्ष्ण आने पर उनके टैस्ट जरुर करवाए। उन्होने छोटे अस्पतालों संबंधी कहा कि अगर वह चाहे तो उन्हे टैस्ट किटे उपलब्ध करवाई जा सकती है तथा वह अपने अस्पताल में ही मरीज के टैस्ट ले सकते है।

पूरी वीडिय़ों देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर जाएं

https://www.facebook.com/101636008315688/posts/175562950922993/

Written By
The Punjab Wire