मुख्यमंत्री अबोहर में कपास की फसल को हुए नुकसान का आकलन करने के लिए गिरदावरी का आदेश दें: बादल

कहा कि मुख्यमंत्री अबोहर शहर में क्षतिग्रस्त घरों के लिए मुआवजा दें

कहा कि पिछली अकाली-भाजपा सरकार द्वारा किए गए राज्य भागफल में वृद्धि करके फसल मुआवजा दरों में बढ़ोतरी की जानी चाहिए

चंडीगढ़/23अगस्त: शिरोमणी अकाली दल के अध्यक्ष सरदार सुखबीर सिंह बादल ने आज मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से कहा कि वे अबोहर के करीब एक दर्जन गांवों में खरीफ फसलों के नुकसान का आकलन करने के लिए ‘गिरदावरी’ (विशेष राजस्व आकलन) का आदेश दें, क्योंकि उन्होेने अकाली-भाजपा सरकार द्वारा किए गए राज्य भागफल को बढ़ाकर पंजाब में फसल मुआवजा दरों में वृद्धि करने के लिए कहा था।

यहां एक प्रेस बयान जारी करते हुए शिरोमणी अकाली दल के अध्यक्ष ने कहा कि बाढ़ के पानी से अबोहर के लगभग एक दर्जन गांवों में खड़ी कपास और अन्य फसलें जलमग्न हो गई हैं, जिससे शहर की कई कॉलोनियों में पानी घुसने के अलावा फसलों का बहुत ज्यादा नुकसान हुआ है तथा जिससे घरों और घरेलु सामान का नुकसान पहुंचा है। उन्होने कहा कि मॉनसून के मौसम से पहले सभी नालों की सफाई करवाने में कांग्रेस सरकारी की विफलता के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उन्होने कहा कि किसानों ने अबोहर-सीतोगुन्नों-डबवाली सड़कर पर कल धरना देकर अबुलखुराना नाले के लबालब पानी से भरे होने की समस्या से अवगत कराया था।

सरकार से अन्य उचित कदम उठाने की मांग करते हुए सरदार बादल ने कहा कि सरकार को अबोहर शहर में क्षतिग्रस्त मकानों और मकान की वस्तुओं के अलावा विभिन्न गांवों में किसानों के खेतों में क्षतिग्रस्त मकानों के लिए मुआवजा जारी करना चाहिए। उन्होने अबोहर शहर में आवश्यक सेवाओं को शीघ्र बहाल करनी की भी अपील की। उन्होने कहा कि रिपोर्टों के अनुसार प्रभावित गांवों में दुधारू पशुओं के लिए चारे की भी भारी कमी थी और सरकार को इसकी आपूर्ति करने के लिए उचित कदम उठाने चाहिए।

अकाली दल अध्यक्ष ने कहा कि ऐसी रिपोर्टें आई थी कि कपास की फसल को कई स्थानों पर आंशिक रूप से नुकसान पहुंचा है। उन्होने कहा कि पिछले रबी सीजन के दौरान अतिरिक्त बारिश से हुए नुकसान का मुआवजा जारी करने के अलावा इसके लिए अलग से मुआवजा दिया जाना चाहिए। उन्होने यह भी मांग की है कि सरकार पूर्व मुख्यमंत्री सरदार परकाश सिंह बादल द्वारा किए गए राज्य भागफल को बढ़ाकर पंजाब में मुआवजा दरों में बढ़ोतरी करे।

Coronavirus Update (Live)

Coronavirus Update

error: Content is protected !!