सुखबीर सिंह बादल द्वारा वित्त आयोग से फाजिल्का मैडीकल कॉलेज और अस्पताल के लिए 100 करोड़ आवंटित करने का आग्रह किया

चंडीगढ़/23अगस्त: शिरोमणी अकाली दल के अध्यक्ष सरदार सुखबीर सिंह बादल ने आज वित्त आयोग से अनुरोध किया है कि वह राज्य के सीमावर्ती जिले में चिकित्सा सेवाएं बढ़ाने के लिए फाजिल्का मैडीकल कॉलेज और अस्पताल की स्थापना के लिए 100 करोड़ रूपये आवंटित किए जाएं।

पंद्रहवें वित आयोग के अध्यक्ष श्री एन के सिंह को लिख पत्र में अकाली दल अध्यक्ष ने कहा कि उनके द्वारा प्रस्तावित मैडीकल कॉलेज अस्पताल न केवल मालवा क्षेत्र में बल्कि हरियाणा और राजस्थान के पड़ोसी जिलों के लिए भी केंद्र बिंदू के रूप में काम कर सकता है। उन्होने इसे फाजिल्का स्थित जिला अस्पताल को जोड़ने की सिफारिश की।

इस बारे में अन्य जानकारी देते हुए सरदार बादल ने कहा कि सरकारी क्षेत्र में फाजिल्का में बुनियादी सुविधाओं और स्वास्थ्या सेवाओं की अत्यधिक कमी है। उन्होने कहा कि जनसंख्या का आय स्तर कम होने के कारण निजी स्वास्थ्य सेवाएं भी उपलब्ध नही हैं। उन्होने कहा कि जिले में प्रति हजार आबादी पर केवल 0.7 से 0.9 बिस्तर थे और एक डॉक्टर ने पटियाला में क्रमशः 578 व्यक्तियों की तुलना में जिले में 6,183 व्यक्तियों को सेवाएं प्रदान की है।

अकाली दल अध्यक्ष ने वित्त आयोग के चेयरमैन को एक पत्र में बताया कि फाजिल्का शहर में देश में कैंसर के सबसे ज्यादा केस हैं। उन्होने कहा कि पंजाब में मालवा क्षेत्र से राजस्थान के लिए एक ट्रन को ‘कैंसर एक्सप्रेस’ के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह केवल कैंसर रोगियों को लेकर जाती है।

सरदार बादल ने कहा कि लोगों की स्वास्थ्य समस्याओं के समाधान के लिए कोई ढ़ांचा नही था ‘जहां तक बुनियादी ढ़ांचे का सवाल है, हमारे पास एक जिला अस्पताल की कमी है। उन्होने कहा कि इसके कारण लोगों को चिकित्सा सेवाएं प्राप्त करने के लिए रात भर यात्रा करनी पड़ती है जिसके कारण उनकी परेशानी बढ़ जाती है।

Coronavirus Update (Live)

Coronavirus Update

error: Content is protected !!