अंतराष्ट्रीय कब्बड़ी फाईनल में कैनाडा को हरा कर भारत बना चैपिंयन

डेरा बाबा नानक की पवित्र धरती पर पहली बार खेला गया अंतरराष्ट्रीय कबड्डी टूर्नामैंट

डेरा बाबा नानक (गुरदासपुर), 10 दिसंबर। श्री गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित अंतरराष्ट्रीय कबड्डी टूर्नामैंट के फ़ाईनल मुकाबले और समाप्ति समारोह शहीद भगत सिंह खेल स्टेडियम डेरा बाबा नानक में सफलतापूर्वक सम्पन्न हुए। जिसमें भारत ने कैनेडा का हराकर चैपिंयन​ कप अपने नाम करवाया।  जिसमें ग्रामीण एवं पंचायत मंत्री श्री तृप्त रजिन्दर सिंह बाजवा, खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी और सहकारिता और जेल मंत्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने विशेष तौर और शिरकत की। इन मुकाबलों के दौरान डेरा बाबा नानक हलके के अलावा आस -पास के लोगों ने भारी ठंड और धुंध के बावजूद बड़ी संख्या में शिरकत की और मैचों का आनंद लिया।

Canada team

फ़ाईनल मुकाबलों की शुरुआत से पहले कैबिनेट मंत्री स. बाजवा, सोढी और रंधावा द्वारा भारत, कैनेडा, अमरीका और इंग्लैंड के खिलाडिय़ों के साथ जान पहचान की गई और मैच शुरू करवाए गए। इसके दौरान प्रसिद्ध पंजाबी गायिका गुरलेज़ अखतर और जसबीर जस्सी ने अपने गीतों के साथ दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। पंजाब की मशहूर एंकर सतविन्दर सत्ती और इशविन्दर सिंह गरेवाल डी.पी.आर.ओ पटियाला द्वारा बखूबी से स्टेज संचालन की भूमिका निभाई गई।

शहीद भगत सिंह खेल स्टेडियम में पुहंचे बड़ी संख्या में लोगों को संबोधन करते हुए राणा गुरमीत सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के योग्य नेतृत्व अधीन अंतरराष्ट्रीय कबड्डी टूर्नामैंट की शुरुआत पवित्र धरती सुल्तानपुर लोधी से की गई और आज समाप्ति समागम गुरू नानक देव जी की पवित्र धरती डेरा बाबा नानक में किये गए हैं।मंत्री सोढी ने आगे कहा कि इस टूर्नामैंट का मुख्य उद्देश्य नौजवान पीढ़ी को नशों से दूर रहकर अपनी, रिवायती और विरासती खेल के साथ जोडऩे के लिए प्रेरित करना है। उन्होंने कहा कि कबड्डी पंजाब की मातृ खेल है और राज्य सरकार ऐसे टूर्नामैंटों के द्वारा इसको प्रफुल्लित करने के लिए पूरी तरह से वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि हम भाग्यवान हैं, जिनको अपने जीवन में श्री गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व मनाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि शहीद भगत सिंह खेल स्टेडियम डेरा बाबा नानक के विकास के लिए वह ऐस्टीमैंट लगाने के उपरांत विकास कार्यों के लिए पैसों की कोई कमी नहीं आने देंगे और स्टेडियम के पूर्ण विकास करवाए जाएंगे। उन्होंने नौजवानों से अपील की कि वह नशों को त्याग कर खेल को अपनाएं। उन्होंने मैच देखने के लिए बड़ी संख्या में पुहंचे लोगों का धन्यवाद भी किया।


इस मौके पर कैबिनेट मंत्री तृप्त राजिन्दर सिंह बाजवा ने संबोधन करते हुए कहा कि पंजाब सरकार द्वारा खेल को उत्साहित करने के लिए बड़ा प्रयास किया गया है। उन्होंने शहीद भगत सिंह खेल स्टेडियम के विकास के लिए 20 लाख रुपए देने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार खेल सभ्याचार को प्रफुल्लित करने के लिए वचनबद्ध है और नौजवानों को खेल की तरफ उत्साहित करने के लिए विशेष प्रयास किये गए हैं।
 कैबिनेट मंत्री स. रंधावा ने पंजाब सरकार द्वारा करतारपुर कोरीडोर खोलने और डेरा बाबा नानक की पवित्र धरती पर अंतरराष्ट्रीय कबड्डी टूर्नामैंट के फ़ाईनल और समाप्ति समागम करवाने पर पंजाब सरकार का धन्यवाद किया। उन्होंने हजारों की संख्या में पुहंचे लोगों का भी धन्यवाद किया। उन्होंने आगे कहा कि मातृ खेल कबड्डी ने आज अंतरराष्ट्रीय स्तर तक अपनी पहचान बना ली है और पंजाब की जवानी को खेल की तरफ मोडऩे के लिए पंजाब सरकार बड़े यत्न कर रही है।

रंधावा ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा खेल को उत्साहित करने के लिए खेल बजट बढ़ाया जायेगा जिससे नौजवानों को खेल की तरफ प्रेरित किया जा सके। स. रंधावा ने कहा कि डेरा बाबा नानक की पवित्र धरती पर पहले पातशाह श्री गुरु नानक देव जी ने अपनी जि़ंदगी और करीब 18 साल गुज़ारे और साझेदारी का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि डेरा बाबा नानक भारत का गेटवे है और डेरा बाबा नानक के विकास के लिए पंजाब सरकार बड़े प्रयास कर रही है।
इस मौके पर उन्होंने खेल मंत्री के ध्यान में लाया कि शहीद भगत सिंह खेल स्टेडियम डेरा बाबा नानक में इनडोर स्टेडियम बनाया जाये।स. रंधावा ने कहा कि मेरी दिल से यह इच्छा थी कि पाकिस्तान देश की कबड्डी टीम भी करतारपुर गलियारे से डेरा बाबा नानक में पुहंचती और मैच खेलने के उपरांत करतारपुर गलियारे के द्वारा ही पाकिस्तान जाती। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा 550 साला प्रकाश पर्व को समर्पित यह अंतरराष्ट्रीय कबड्डी टूर्नामैंट करवाए गए हैं, जो आपसी प्यार, भाईचारक साझ और शान्ति के संदेश देने में सफल रहा है। उन्होंने डेरा बाबा नानक में पहुँची सभी टीमों का धन्यवाद किया।

इस मौके पर स. रंधावा ने डिप्टी कमिश्नर श्री विपुल उजवल के नेतृत्व अधीन जि़ला प्रशासन द्वारा कबड्डी टूर्नामैंट करवाए गए सभ्यक प्रबंधों के लिए समुची टीम की सराहना की। इस मौके पर सांसद फरीदकोट मुहम्मद सदीक, बरिन्दरमीत सिंह पाहड़ा हलका विधायक गुरदासपुर, बलविन्दर सिंह लाडी हलका विधायक श्री हरगोबिन्दपुर, संजय कुमार अतिरिक्त मुख्य सचिव खेल, डायरैक्टर खेल संजय पोपली, भुपिन्दर सिंह मान पूर्व मैंबर पार्लियामेंट, विपुल उजवल डिप्टी कमिश्नर, ओपिन्दरजीत सिंह घूम्मन एस.एस.पी बटाला, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर तेजिन्दरपाल सिंह संधू, रणबीर सिंह मूधल अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास), एसडीएम गुरसिमरन सिंह ढिल्लों, सचिव सिंह बल्ल एस.डी.एम गुरदासपुर, रमन कोछड सहायक कमिश्नर (शिकायतें) कम-एस.डी.एम दीनानगर, बलविन्दर सिंह एस.डी.एम बटाला, करतार सिंह डिप्टी डायरैक्टर खेल, चेयरमैन गुरमीत सिंह पाहड़ा, रोसन जोसफ जि़ला प्रशासन कांग्रेस पार्टी, बाबा अमरीक सिंह छोटे घुम्मणां वाले, बाबा सुखदीप सिंह बेदी, बाबा अवतार सिंह बेदी चोला साहिब वाले, जसबीर सिंह राय एस.पी हैडक्वाटर बटाला, डा. सतनाम सिंह निझर, मनोहर सिंह जि़ला खेल अफ़सर, के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी, ऐवॉरडीज़ और कबड्डी के साथ जुड़ी शख्सियतें उपस्थित थीं।

error: Content is protected !!