Close

Recent Posts

ਪੰਜਾਬ ਰਾਜਨੀਤੀ

श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार द्वारा लोगों को भीड़ से दूर रहने हेतु की गई अपील का कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने किया समर्थन

श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार द्वारा लोगों को भीड़ से दूर रहने हेतु की गई अपील का कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने किया समर्थन
  • PublishedMarch 7, 2020


रोज़मर्रा के आधार पर स्थिति का जायज़ा लेने के लिए मंत्री समूह का गठन


मुख्यमंत्री खुद करेंगे साप्ताहिक मीटिंग

चंडीगढ़, 7 मार्चः कोरोनावायरस के विरुद्ध सख्त चौकसी बरतने का न्योता देते हुए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने श्री अकाल तख्त साहिब द्वारा लोगों को भीड़ से दूर रहने हेतु की गई अपील का समर्थन किया है। इसके साथ ही उन्होंने इस वायरस से पैदा होने वाली स्थिति का रोज़मर्रा के आधार पर जायज़ा लेने के लिए मंत्री समूह का भी ऐलान किया है।

 मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 के बढ़ते खतरे के मद्देनजऱ सावधानी बरतना और बड़े जमावड़ों से दूर रहना लोगों के हित में है। उन्होंने लोगों को भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर न जाने की अपील की।

 मुख्यमंत्री ने श्री अकाल तख्त साहिब जी के कार्यकारी जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह द्वारा लोगों को अपने स्वास्थ्य को जोखिम में न डालने और कोरोनावायरस के खतरे के विरुद्ध चौकस रहने हेतु की गई अपील की प्रशंसा की।

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने सुझाव दिया कि होला-मोहल्ला का पवित्र त्योहार एक जगह बड़ी संख्या में एकत्रित होने की बजाय थोड़ी संख्या में अलग-अलग गुरुद्वारों और अन्य स्थानों पर नतमस्तक होकर मनाया जाये। उन्होंने कहा कि होला-मोहल्ला के परंपरागत जज़्बे को कायम रखते हुए अनावश्यक जोखिम न लेने की सलाह दी और राज्य सरकार द्वारा मैडीकल और स्वास्थ्य पक्ष से पहले ही ठोस प्रबंध किये जा चुके हैं।

एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि कैप्टन अमरिन्दर सिंह निजी तौर पर स्थिति की रोज़मर्रा के आधार पर निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग द्वारा इसकी रोकथाम के लिए उठाए गए कदमों की निगरानी के लिए सात सदस्यीय मंत्री समूह का गठन किया है। मुख्यमंत्री हर समोवार खुद मीटिंग करके मंत्री समूह की सिफारशों की समीक्षा और विचार-विमर्श करेंइस मंत्री समूह के प्रमुख स्थानीय निकाय मंत्री ब्रह्म मोहिन्द्रा होंगे। मैडीकल शिक्षा और अनुसंधान मंत्री ओ.पी. सोनी, ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री तृप्त राजिन्दर सिंह बाजवा, ट्रांसपोर्ट मंत्री रजिया सुलताना, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू, स्कूल शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला और खाद्य एवं सिविल सप्लाईज़ मंत्री भारत भूषण इसके मैंबर हैं।

यह ग्रुप रोज़मर्रा के आधार पर समूची स्थिति की निगरानी करने के बाद मुख्यमंत्री को व्यापक रिपोर्ट सौंपेगा।

प्रवक्ता ने आगे बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा मंत्री समूह के सुझावों और फ़ैसलों पर आधारित रोज़ शाम पाँच बजे प्रैस बुलेटिन जारी किया जायेगा। विभाग द्वारा इस खतरे से निपटने के लिए पहले ही बहुत से कदम उठाए गए हैं जिनमें संदिग्ध मामलों की जांच और इस बीमारी को फैलने से रोकना शामिल है। अस्पतालों को पूरी तरह चौकस रखा गया है और वैश्विक स्तर पैर फैल चुके इस संकट से राज्य में पैदा होने वाली किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए विशेष बंदोबस्त किये गए हैं।

Written By
The Punjab Wire