Close

Recent Posts

ਪੰਜਾਬ ਮੁੱਖ ਖ਼ਬਰ ਰਾਜਨੀਤੀ

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने सुखबीर की बजट पर प्रतिक्रिया को अनोखी और तर्कहीन बताया

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने सुखबीर की बजट पर प्रतिक्रिया को अनोखी और तर्कहीन बताया
  • PublishedFebruary 29, 2020

कहा, ‘अकाली दल का प्रधान असली व्यापारी है जिसका हित हमेशा अधिक से अधिक व्यापारों में ही रहा है’

चंडीगढ़, 29 फरवरी: पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने शनिवार को सुखबीर बादल की उनकी सरकार के बजट पर प्रतिक्रिया को अनोखी और तर्कहीन बताते हुये कहा कि वास्तव में उसके पास आलोचना करने के लिए कोई असली कारण नहीं था जिस कारण उसने ऐसी प्रतिक्रिया दी। 

अकाली दल के प्रधान द्वारा पंजाब के लोगों को गुमराह करने की निरंतर कोशिशों पर बरसते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि वास्तव में उसे बजट की आलोचना करने के लिए कोई भी असली कारण नहीं ढूँढा गये जिस कारण सुखबीर का अब तक का एक और बड़ा हास्यप्रद बयान सामने आया।

सुखबीर की तरफ से उनको (कैप्टन अमरिन्दर सिंह) को व्यापारी कहने वाले बयान का हवाला देते मुख्यमंत्री ने कहा कि या तो अकाली दल के प्रधान को व्यापारी क्या होता है, इसका ज्ञान नहीं है या फिर वह ऐसे बेहूदा शब्दों का प्रयोग अखबारों की सुर्खियां बटोरने के लिए कर रहा है।

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि वास्तव में बादल परिवार ने अपने 10 सालों के शासन के दौरान केबल, होटल, ट्रांसपोर्ट आदि के बड़े व्यापार बढ़ाए जिस कारण सुखबीर और उनके वारिस सही मायनों में व्यापारी हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक तंगदिल व्यापारी की तरह सुखबीर भी अपने व्यापार का हिस्सा किसी और के साथ सांझा नहीं कर सकता और अकाली दल के प्रधान की व्यापारों पर कब्ज़ा करने की नीयत ने ही उसकी पार्टी को नुकसान पहुँचाया है।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘अगर सुखबीर ने ऐसे खयाल जो अब मेरे कामों में दिखा रहा है, का 10 प्रतिशत का हिस्सा भी अपनी सरकार समय लोगों के कल्याण में दिखाया होता तो आज पंजाब की कहानी और होती।’ उन्होंने अकाली दल के प्रधान की इस बात पर भी खिंचाई की कि उन्होंने अपनी पार्टी के एक दशक के शासन के दौरान राज्य को हर पक्ष से लूटा और सिफऱ् अपने ही हितों का ख्याल रखा।

‘भारतीय छात्र संसद’ द्वारा कैप्टन अमरिन्दर सिंह को ‘आदर्श मुख्यमंत्री’ का अवार्ड देने पर किंतु करने के लिए मुख्यमंत्री ने सुखबीर के साथ केंद्रीय मंत्री हरसिमरत बादल को भी आड़े हाथों लेते हुये कहा कि वास्तव में उनके लिए यह अंगूर खट्टे वाली बात है क्योंकि बादल कभी भी दूर-दराज तक ऐसा अवार्ड लेने का सपना भी नहीं ले सकते।

सुखबीर बादल द्वारा उनके (कैप्टन अमरिन्दर सिंह) काम करने की तरीके का पता लगाने में रूचि रखने के मामले पर चुटकी लेते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि वह कहाँ से काम करते हैं या कितने घंटे काम करते हैं आदि का पता लगाने की बजाय सुखबीर अपनी पार्टी और अपने पार्टी सदस्यों पर पैनी नजऱ रखें, यह उसके लिए बेहतर होगा।

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि सुखबीर की प्रभावहीन कार्यशैली के कारण ही अकाली दल पूरी तरह घबराहट में है। उन्होंने कहा कि वह पूर्व उप मुख्य मंत्री के उलट राज्य और लोगों के बड़े हितों के लिए ज़्यादा प्रभावशाली और पारदर्शी प्रशासन देने के लिए जिममेदारियां बाँटने में विश्वास रखते हैं।

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि इसका ही निष्कर्ष है कि उसके साथी मंत्री और उनके अफसरों की नीचे से लेकर ऊपर तक पूरी टीम अपना बेहतर नतीजा देने के योग्य है क्योंकि उनके लिए ऐसा माहौल सृजन किया हुआ है कि वह हर बात पर मुख्यमंत्री को रिपोर्टिंग करने की बजाय स्वतंत्र सोच और काम कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि उनके प्रजातांत्रिक और पारदर्शी काम करने की कार्यशैली का ही नतीजा है कि पिछली अकाली -भाजपा सरकार द्वारा पंजाब की तबाही के बाद उनकी सरकार राज्य की अर्थव्यवस्था को फिर राह पर लाने में सफल हुई है।

सुखबीर की तरफ से राज्य की सडक़ों पर की गई टिप्पणी पर बोलते हुये मुख्यमंत्री ने पूछा कि अकाली नेता ने आखिरी बार कौन सी सडक़ पर नजर मारी थी (शायद उस रास्ते को जो सुखबीर के होटल ओबराए सुखविलास को जाती है जहां उनका व्यापारिक हित है)। कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि अकाली सरकार राज्य की सडक़ को दयनीय हालत पर छोड़ गई थी जैसे वह पंजाब में हर चीज़ को छोड़ गए थे। उन्होंने कहा कि उसके वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल पिछले तीन सालों से बहुत कठिन रास्ते पर चल रहे थे क्योंकि बादलों के नेतृत्व वाली पिछली सरकार के कुशासन के नतीजे के कारण राज्य कई बड़ी आर्थिक चुनौतियों का सामना कर रहा था। 

Written By
The Punjab Wire