Close

Recent Posts

ਪੰਜਾਬ ਰਾਜਨੀਤੀ

काम की राजनीति के सहारे राष्ट्र निर्माण के अभियान में जुटी आम आदमी पार्टी-भगवंत मान

काम की राजनीति के सहारे राष्ट्र निर्माण के अभियान में जुटी आम आदमी पार्टी-भगवंत मान
  • PublishedFebruary 19, 2020

केजरीवाल का विकास माडल देशभर के लिए बना वरदान, इसे पंजाब के हर घर तक पहुंचाएगी आप

चंडीगढ़, 19 फरवरी: दिल्ली विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत के बाद आम आदमी पार्टी (आप) अब राष्ट्र निर्माण कैंपेन के तहत काम की राजनीति को देश के हर घर तक लेकर जाएगी। पंजाब में इस अभियान की शुरूआत पार्टी के राज्य प्रधान व संसद मैंबर भगवंत मान ने बुधवार 19 फरवरी को रस्मी तौर पर किया जो 23 मार्च तक चलेगा। इस अवसर पर उनके साथ विपक्ष के नेता हरपाल सिंह चीमा, कोर समिति के चेयरमैन प्रिंसीपल बुद्ध राम, पार्टी की मुख्य प्रवक्ता और विधायका प्रो. बलजिन्दर कौर, राजनैतिक समीक्षा समिति के चेयरमैन हरचन्द सिंह बर्सट और स्टेट मीडिया हैड मनजीत सिंह सिद्धू और राज्य संगठन सचिव गैरी बडि़ंग मौजूद थे।

 भगवंत मान ने बताया कि इसके तहत पार्टी केजरीवाल के विकास माडल को पंजाब के घर-घर पहुंचाएगी, साथ ही लोगों से काम की राजनीति से जुडऩे का आह्वान किया जाएगा। जिससे दिल्ली की तरह पूरे पंजाब में आम जनता के सरोकार से जुड़े मसलों पर राजनीति हो सके। इस अभियान के तहत लोगों के सामने दिल्ली के माडल और पंजाब के माडल की तुलना को रखा जाएगा। जिससे उन्हें पता चल सकेगा कि दिल्ली में काम की राजनीति ने जनता के जीवन में किस तरह का बदलाव किया है। 

 मान ने कहा कि आम आदमी पार्टी ने 11 फरवरी को दिल्ली में अरविंद केजरीवाल सरकार की जबर्दस्त वापसी के बाद राष्ट्र निर्माण अभियान को राष्ट्रीय स्तर पर लांच किया था। जिसके तहत मोबाइल नंबर 9871010101 जारी किया गया। आम आदमी पार्टी की ओर से दिल्ली में किए गए काम की राजनीति को लोगों ने हाथों-हाथ लिया। आलम यह रहा कि 24 घंटे में ही इस नंबर पर 11 लाख लोग मिस्ड काल कर राष्ट्र निर्माण अभियान से जुड़ गए। इसके पीछे दिल्ली में आम आदमी पार्टी सरकार की ओर से स्कूल, अस्पताल, पानी, बिजली, महिला सुरक्षा व जन सरोकार से जुड़े मसलों समेत सभी क्षेत्रों में किया गया बदलाव बड़ी वजह रही। आज देश के कई राज्यों में दिल्ली सरकार के विकास माडल को अपनाया जा रहा है। कई राज्यों में दिल्ली का शिक्षा माडल और मोहल्ला क्लीनिक अपनाया जा रहा है। कुछ राज्य दिल्ली की तरह मुफ्त बिजली देने लगे हैं। इसका असर देश भर की जनता पर भी पड़ा है। वह भी अब जाति-धर्म की राजनीति से परेशान हो गए है। वह भी अब काम की राजनीति चाहते है। वह दिल्ली के विकास माडल को जानना चाहते है। इसी का नतीजा है कि आम आदमी पार्टी के राष्ट्र निर्माण अभियान से लोग तेजी से जुड़ रहे हैं।  

दिल्ली के अंदर जो आम आदमी पार्टी ने चुनाव जीता है और जो अरविंद केजरीवाल की सरकार बनी है, इसका संदेश पूरे देश के अंदर गया है। इस समय काम की राजनीति को लेकर लोगों में उत्साह है। इसी के तहत आम आदमी पार्टी की पंजाब यूनिट आज से घर-घर जाएगी और उन्होंने कहा लोगों को केजरीवाल के विकास माडल को बताएगी। साथ ही काम की राजनीति से जुडऩे के लिए मिस्ड काल करने की अपील करेगी। 

 इस मौके पार्टी ने एक पोस्टर जारी किया जिस पर 9871010101 मोबाइल नंबर है।  हर विधान सभा में हजारों ऐसे पोस्टर लगेंगे, ताकि यह मोबाइल नम्बर नीचे के स्तर के लोगों को मिल सके। इसके अलावा आम आदमी पार्टी की पंजाब यूनिट चार-पांच प्रमुख शहरों में राष्ट्र निर्माण कैंपेन के संबंध में प्रेसवार्ता के माध्यम से लोगों को बताएगी, साथ ही ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस अभियान से जुडऩे का आह्वान किया। 
बाक्स हेतु 
बजट में शिक्षा की हिस्सेदारी -26 प्रतिशत
सरकारी स्कूल में 12वीं का पास प्रतिशत- 96 प्रतिशत 
बजट में स्वास्थ्य क्षेत्र की हिस्सेदारी- 14  प्रतिशत 
डाक्टर फीस, 200 टैस्ट व 1100 से ज्यादा सर्जरी और टैस्ट – मुफ्त 
20 हजार लीटर तक पानी पर शुल्क – मुफ्त 
दो सौ यूनिट बिजली पर शुल्क – मुफ्त 
बिजली आपूर्ति – 24 घंटे 
बस में महिला सफर – मुफ्त 
सरकारी सेवाओं की डोर स्टेप डिलीवरी- 16 विभाग की 100 सेवाएं

Written By
The Punjab Wire