अभी किसी भी कक्षा का सिलेबस कम नहीं किया, सिलेबस कम करने संबंधी माहिरों की कमेटी बनाई जाएगी-जगतार सिंह कुलडिय़ा

वैबसाईट पर बिना मंज़ूरी के कम किया सिलेबस डालने का लिया नोटिस, लापरवाही बरतने वाले कर्मचारी के विरुद्ध कार्यवाही के लिए बोर्ड को लिखा पत्र

चंडीगढ़ 13 जुलाई: पंजाब सरकार ने फिलहाल किसी भी कक्षा का सिलेबस कम किए जाने से इनकार किया है। इसकी जानकारी देते हुए शिक्षा विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के विभिन्न विषयों का सत्र 2020-21 के लिए पढ़ाया जाने वाला सिलेबस कम करके बोर्ड की वैबसाईट पर डाला गया था, जिसका नोटिस लेते हुए डायरैक्टर राज्य शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद्, पंजाब ने मामला चेयरमैन पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के ध्यान में लाने के साथ-साथ बोर्ड द्वारा वैबसाईट से हटा दिया गया।

प्रवक्ता के अनुसार यह सिलेबस सरकार की मंज़ूरी के बिना ही बोर्ड की वैबसाइट पर अपलोड कर दिया गया, जो कि एक गंभीर कोताही है। प्रवक्ता के अनुसार जिस भी कर्मचारी ने यह सिलेबस वैबसाइट पर अपलोड किया गया है, उसके विरुद्ध विभागीय कार्यवाही करने के लिए डायरैक्टर राज्य शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद्, पंजाब द्वारा चेयरमैन पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड को लिख दिया गया है। इस सम्बन्धी डायरैक्टर एस.सी.ई.आर.टी. जगतार सिंह कुलडिय़ा ने बताया कि कोविड-19 संक्रमण के कारण सिलेबस को कम करने के लिए कार्यालय डायरैक्टर राज्य शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद्, पंजाब में बाकायदा शिक्षा माहिरों की एक कमेटी का गठन करने की कार्यवाही आरंभ कर दी गई है। कमेटी द्वारा पूरी तरह से विश्लेषण करने के बाद यह सिफारिशें सरकार को भेजी जाएंगी और सरकार की मंज़ूरी मिलने के उपरांत सिलेबस सम्बन्धी कार्यवाही की जाएगी। फिलहाल किसी भी कक्षा का सिलेबस कम नहीं किया गया।

Exit mobile version