स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू द्वारा मोहाली के जगतपुरा से ड्रोनों के द्वारा सैनीटाईजेशन मुहिम की शुरूआत

Drone

घनी आबादी वाले क्षेत्रों, झुग्गी-झौंपडिय़ों की सैनीटाईजेशन एक प्रमुख प्राथमिकता

चंडीगढ़/एस ए एस नगर 26 अप्रैल:एक विलक्षण पहल के अंतर्गत पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू ने आज मोहाली के गाँव जगतपुरा से डिप्टी कमिश्नर श्री गिरीश दयालन की उपस्थिति में ड्रोनों के द्वारा सैनीटाईजेशन मुहिम की शुरूआत की। यह मुहिम जल्द ही पूरे राज्य में चलाई जाएगी।

जगतपुरा के बाद यह मुहिम बडमाजरा में ग्रीन एन्क्लेव, जुझार नगर, और बलौंगी में चलाई गई।मंत्री ने आगे बताया कि राज्य सरकार कोरोना वायरस बीमारी के साथ लडऩे के लिए पूरी कोशिश कर रही है और ड्रोन इसमें अहम भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि घनी आबादी वाले, भीड़ वाले क्षेत्रों खासकर झुग्गी-झौंपडिय़ों की सैनीटाईजेशन सरकार की मुख्य प्राथमिकता है।उन्होंने यह भी कहा कि ड्रोनों के द्वारा सैनीटाईजेशन करने से दोहरे उद्देश पूरे होंगे जिसमें कोरोना वायरस बीमारी पर रोक लगेगी और डेंगू से बचाव हो जायेगा।ड्रोनों के द्वारा सैनेटाईजेशन पहले ही तामिलनाडु, आंध्रप्रदेश, छत्तीसगढ़, चंडीगढ़ और वाराणसी (यू पी) में की जा रही है।

मंत्री ने आगे बताया कि ड्रोन की सेवाएं गरूढ़ एयरोस्पेस द्वारा दी गई हैं।ड्रोन के तकनीकी पहलुओं संबंधी बात करते हुए मंत्री ने कहा कि एक बार जब सामग्री भर जाती है, तो इसमें 10 लीटर सैनेटाईजर लैजाने की क्षमता होती है और यह 15 मीटर की ऊँचाई पर उड़ सकता है। यह एक बार 20 फुट व्यास को कवर कर सकता है। यह 10 मिनटों में 6 एकड़ क्षेत्र को रोगाणुमुक्त कर सकता है।मंत्री ने भरोसा दिया कि पंजाब कोरोना विशाणू के साथ बहुत प्रभावशाली ढंग से लड़ रहा है परन्तु हमें अभी पूरी सावधानी बरतनी पड़ेगी और हम तब तक लड़ेंगे जब तक कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई जीत नहीं लेते।

Exit mobile version