कर्फ्यू के बीच सरकार के आदेशों को ठेंगा दिखाकर प्राइवेट शिक्षण संस्था अभिभावकों पर बच्चों की फीस जमा करवाने के लिए बना रही दबाव

school fees

हताश अभिभावकों ने डीसी और शिक्षा सचिव को की शिकायत

गुरदासपुर।  जहां एक तरफ कर्फ्यू लगा होने के कारण सभी लोगों के कामकाज पूरी तरह से ठप हुए पड़े हैं और लोग अपने घरों में बैठकर प्रशासन और सरकार का समर्थन कर रहे हैं। वहीं सरकार ने शिक्षण संस्थाओं को यह भी निर्देश दे रखे हैं आगे बच्चों से कर्फ्यू के दौरान किसी भी तरह की फीस ना ली जाए। लेकिन गुरदासपुर जिले में एक प्राइवेट शिक्षण संस्था ऐसी भी है जिसके प्रबंधक अपने स्कूल टीचरों के माध्यम से बच्चों के अभिभावकों से ऑनलाइन बच्चों को शिक्षा ग्रहण करवाने के नाम पर मार्च-अप्रैल की फीस मांग रहे हैं।

ऐसे शिक्षण संस्थाएं जहां प्रशासन को ठेंगा दिखा रहे हैं वहीं सरकार के अध्यक्षों के ओल्ड अपनी मनमानी कर रहे हैं। वही बच्चों के अभिभावकों ने जहां डिप्टी कमिश्नर गुरदासपुर मोहम्मद इशफाक से इस बात की कंप्लेंट की है वही शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार को एक पत्र लिखकर शिकायत भेजी गई है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस की चैन को तोड़ने के लिए पूरे देश में लागू किया गया है। वहीं पंजाब राज्य में भी कर्फ्यू लगाया गया है। सख्ती के साथ सरकार और जिला प्रशासन द्वारा जिला गुरदासपुर में लोगों को इस महामारी के खिलाफ जागरूक किया जा रहा है। लोग अपने सभी कामकाज बंद करके प्रशासन का समर्थन करते हुए अपने घरों में दुबक गए हैं। सरकार ने सीधे तौर पर यह आदेश भी जारी कर रखा है कि बच्चों से मार्च और अप्रैल माह की कर्फ्यू के बीच अभिभावकों से फीस नहीं ली जाएगी। इस बयान के बाद शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार द्वारा बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करवाई गई थी। बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू होने के बाद शिक्षण संस्थाओं ने बच्चों को रोज 4 घंटे ऑनलाइन पढ़ाना शुरू कर दिया। अब जबकि पहले मार्च और अब अप्रैल महीना खत्म होने की कगार पर है। ऐसे में प्राइवेट शिक्षण संस्थाओं के प्रबंधक भी अपने स्कूल टीचरों पर दबाव बनाने लगे हैं कि बच्चों के अभिभावकों को फोन करके उनसे मार्च-अप्रैल महा की फीस ली जाए। मजबूर टीचर बच्चों के अभिभावकों को फोन करके उनसे फीस मांग रहे हैं। और साथ में यह भी कह रहे हैं जी उनकी मजबूरी है आपको फोन करना क्योंकि आपके द्वारा दी जाने वाली फीस की ही उनको सैलरी मिलेगी।

डीसी और शिक्षा सचिव को शिकायत–

अभिभावकों ने बताया कि फोन पर जल्द फीस जमा करवाने के लिए गुरदासपुर के एक निजी शिक्षण संस्था द्वारा दबाव बनाया जा रहा है और साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि उनके स्कूल सुबह 8 से 10 बजे तक 2 घंटे खुला रहता है। इसी बीच आप स्कूल में आकर बच्चों की फीस जमा करवाएं। उनके सभी काम का है तो बंद पड़े हैं वह अब कहां से अपने बच्चों की फीस जमा करवाएं। सरकार ने साफ तौर पर कह रखा कि बच्चों की फीस कर्फ्यू के बीच नहीं ली जाएगी लेकिन गुरदासपुर की यह शिक्षा संस्था उन पर जल्द पैसे जमा करवाने के लिए दबाव बना रही है।

कार्यवाही होगी –डीसी

डीसी मोहम्मद इशफाक का कहना है कि उनको शिकायत मिल चुकी है । वह जल्द इस मामले में गंभीरता से संज्ञान लेंगे। इस मामले में स्कूल के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी

Exit mobile version