कोरोना का खौफ – ‘आप’ ने मंडियों में ‘मंडी क्लीनिक’ स्थापित करने की मांग की

Kultar-Singh-Sandhwan

विधायक और किसान विंग प्रमुख कुलतार सिंह संधवां ने मुख्यमंत्री के समक्ष रखी मांग 

चंडीगढ़, 20 अप्रैल । आम आदमी पार्टी (आप) पंजाब ने कोरोना महामारी के मद्देनजर राज्य में गेहूं की खरीद के लिए बनी सभी मंडियों के नजदीक ‘मंडी क्लीनिक’ स्थापित करने की मांग उठाई है। इस सम्बन्धित पार्टी के विधायक और किसान विंग के प्रधान कुलतार सिंह संधवां ने कैप्टन अमरिन्दर सिंह को पत्र लिखते मुख्य मंत्री को दखल देने की अपील की है।

 पार्टी हैडक्वाटर से जारी बयान में कुलतार सिंह संधवां ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी ने पूरी दुनिया में दहश्त फैलाई हुई है। बेशक सावधानी के तौर पर पंजाब और केंद्र सरकार ने कफ्र्यू/लॉकडाउन लागू किया हुआ है, परंतु रावी की प्रमुख फसल गेहूं के सीजन के कारण इस समय पंजाब के लाखों किसान, मजदूर, आढ़ती, ट्रांसपोर्ट और प्रशासनिक अधिकारी-कर्मचारी मंडियों में मौजूद हैं। जिन पर हर सावधानी के बावजूद कोरोना वायरस का खतरा बना हुआ है। इस लिए सरकार सेहत विभाग के द्वारा हर मंडी के नजदीक एक विशेष ‘मंडी क्लीनिक’ स्थापित कर अपेक्षित डाक्टर, स्टाफ और जांच करने का सामान मुहैया करे।

कुलतार सिंह संधवां ने कहा कि कोरोना के खौफ में इस समय साधारण खांसी-जुकाम या सांस की समस्या को बड़ी गंभीरता के तौर पर लिया जाता है, जबकि गेहूं के सीजन के दौरान मंडियों और खेतों में उड़ती गर्द या धूल के कारण खांसी, जुकाम या सांस की समस्या आम बात है। जब मंडी में ‘मंडी क्लीनिक’ में तैनात स्टाफ की तरफ से मामूली लक्षणों की तुरंत जांच करने का प्रबंध होगा तो साधारण खांस -जुकाम कोरोना का खौफ पैदा नहीं करेगा, दूसरी तरफ यदि किसी में सचमुच कोरोना के लक्षण मिलेंगे तो उस की पहली स्टेज पर टेस्टिंग, ट्रेसिंग और ट्रेकिंग हो जाएगी।

संधवां ने कहा कि दिल्ली की केजरीवाल सरकार के मोहल्ला क्लीनिक माडल को न केवल मंडियों बल्कि सभी गांवों और शहरी मोहल्लों में स्थापित किए जाने के समय की जरूरत है, जिस का एहसास कोरोना महामारी ने अच्छी तरह करवा दिया है। 

Exit mobile version