राज्य की सभी जेलों में सैनेटाईज़ेशन के दो चरण मुकम्मल-ब्रह्म मोहिन्द्रा

Brahm mohindra

स्थानीय निकाय विभाग जेल विभाग के साथ मिलकर कर रहा है काम

शहरी स्थानीय इकाईयों द्वारा राज्य भर में स्थापित खऱीद मंडियों की उपयुक्त सैनेटाईज़ेशन बनाई जा रही है यकीनी

सफ़ाई गतिविधियों, कूड़ा प्रबंधन, रोगाणु-नाशकों के छिडक़ाव के साथ-साथ शहरी स्थानीय इकाईयाँ ज़रूरतमंदों को पका हुआ भोजन, सूखे राशन की घर-घर कर रही हैं स्पलाई

चंडीगढ़, 20 अप्रैल: स्थानीय निकाय विभाग कोविड-19 के विरुद्ध जंग में अग्रणी कतार में काम कर रहा है। विभाग द्वारा सभी शहरी स्थानीय इकाईयाँ (यू.एल.बीज़) अपनी मुख्य गतिविधियों के अलावा राज्य भर की बड़ी जेलों को सैनेटाईज़ करने का काम भी कर रही हैं।  इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए स्थानीय निकाय संबंधी मंत्री ब्रह्म मोहिन्द्रा ने एक प्रैस बयान में कहा कि जेलों को कोरोनावायरस के फैलाव के लिए अति-संवेदनशील जगह माना गया है, क्योंकि कैदियों को एक दूसरे के साथ लगती बंद जेल में रखा जाता है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने जेलों को सैनेटाईज़ करने का काम स्थानीय निकाय विभाग को सौंपा है। उन्होंने कहा कि विभाग ने मार्च के पहले हफ़्ते में जेलों की सैनेटाईज़ेशन का काम शुरू किया था और अब तक सभी जेलों में सैनेटाईज़ेशन के दो चरण मुकम्मल हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि यह कार्य जेल विभाग के साथ मिलकर किया जा रहा है। मंत्री ने बताया कि गुरदासपुर (सेंट्रल जेल), पठानकोट, अमृतसर (सेंट्रल जेल), कपूरथला, लुधियाना (सेंट्रल जेल), पटियाला (सेंट्रल जेल), नाभा, संगरूर, बरवाला, फऱीदकोट, फिरोज़पुर (सेंट्रल जेल), बठिंडा (सेंट्रल जेल), होशियारपुर, रोपड़ और पट्टी जेलों को सैनेटाइज़ किया गया है और विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा समय-समय पर इस कार्य को जाँचा जा रहा है।

उन्होंने कहा कि यू.एल.बीज़ को निर्देश दिए गए हैं कि यदि उनके अधिकार क्षेत्र में आने वाली जेलों से कोई और अनुरोध प्राप्त होता है, तो तुरंत ही उनके यहाँ सैनेटाइज़ेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाए। श्री ब्रह्म मोहिन्द्रा ने कहा कि अन्य महत्वपूर्ण सैनेटाईज़ेशन मुहिम जो इस समय विभाग द्वारा चलाई जा रही है, वह गेहूँ की खरीद के लिए राज्य में स्थापित की गई खरीद मंडियों की मुकम्मल सैनेटाईज़ेशन करना है। मंत्री ने कहा कि लोगों को अपने घरों से बाहर आने से रोकने के लिए वैसं तो मौजूदा समय में पूरे राज्य में कफ्र्यू लगा हुआ हैै परन्तु किसानों को अपनी फ़सल मंडी में लाने के लिए पाबंदियों में कुछ छूटें दी गई हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य भर की सभी यू.एल.बीज़ को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि वह निर्धारित प्रोटोकोल की पालना करते हुए मंडियों की सैनेटाईज़ेशन को यकीनी बनाएं, जिससे जानलेवा कोविड-19 महामारी को फैलने से रोका जा सके।  स्थानीय निकाय मंत्री ने कहा कि राज्य के शहरी क्षेत्रों में कई अन्य गतिविधियां भी साथ-साथ चल रही हैं। उन्होंने कहा कि शहरों में साफ़-सफ़ाई, कूड़ा उठाने, रोगाणु-नाशकों का छिडक़ाव करने जैसी ज़रूरी गतिविधियों के अलावा विभाग जरूरतमंद लोगों को पका हुआ भोजन और सूखा राशन घर-घर पहुँचा रहा है।

Exit mobile version