विलक्षण कोवा एप के ज़रिये आप नज़दीकी कोविड-19 पॉजि़टिव मरीज़ से देख सकते हो अपनी दूरी

cova

सार्वजनिक सुरक्षा को यकीनी बनाने के लिए यह एप क्वारंटाइन किए गए व्यक्तियों के अपनी जगह से 100 मीटर दूर जाने पर जि़ला प्रशासन को देती है सूचनाचंडीगढ़, 19 अप्रैल: कोवा एप अपनी विलक्षण विशेषता के ज़रिये पंजाब के लोगों को सुरक्षित रहने में सहायता कर रही है। इस एप के द्वारा हर व्यक्ति अपने पास के कोरोना पाजि़टिव व्यक्ति से अपनी दूरी देख सकता है। इसके अलावा यह एप जि़ला प्रशासन को क्वारंटाइन किए गए या संदिगध मरीज़ द्वारा अपनी जगह से 100 मीटर दूर जाने सम्बन्धी सूचना भी मुहैया करवा रही है।

यह विशेषता जहाँ अधिकारियों को क्वारंटाइन की पाबंदियाँ को लागू करने में सहायता कर रही है, वहीं यह एप राज्य के लोगों को एक स्वै-नियंत्रण विधि के द्वारा अपने और अपने पारिवारिक सदस्यों / दोस्त आदि को सुरक्षित रखने में भी सहायता कर रही है। पाजि़टिव मरीज़ों की जीओटैगिंग के साथ यह एप जि़ला प्रशासन को उन स्थानों का पता लगाने में सहायता करती है, जहाँ कोविड पाजि़टिव व्यक्ति पिछले कुछ दिनों में गया है। अगर कोवा एप के साथ मोबाइल फ़ोन में बलूटुथ चलाया जाता है तो यह एप कोविड-19 के संदिगध या पाजि़टिव व्यक्ति के बलूटुथ रेंज में आने पर नागरिक को सूचित करेगी।

यह स्वास्थ्य विभाग और जि़ला प्रशासन को पाजि़टिव मरीज़ों की ट्रैवल हिस्ट्री का पता लगाने में भी मदद करती है।  प्रशासनिक सुधारों और सार्वजनिक शिकायत विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती विनी महाजन के अनुसार इस एप को प्रभावशाली बनाने के लिए कोविड -19 के मरीज़ों के मोबाईन फोनों पर बलूटुथ और जी.पी.एस. लोकेशन का स्विच-ऑन होना ज़रूरी है।  इसके अलावा कोवा डैशबोर्ड क्वारंटाइन किए गए व्यक्तियों का पता लगाने और उनके अपनी बेस लोकेशन से दूर जाने पर निगरानी रखने के लिए जि़ला प्रशासन की सहायता करता है। अगर लोकेशन या बलूटुथ बंद हो तो उनकी हलचल का पता लगाने के लिए टेलीकाम प्रोवाइडरों द्वारा उनके मोबाइल भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

टेलीकाम कंपनियाँ हरेक जि़ले में होने वाली उल्लंघनाओं संबंधी स्वास्थ्य विभाग को हर घंटे की रिपोर्ट भेजती हैं। काबिलेगौर है कि कोवा एप को अब तक 10 लाख से अधिक लोग डाऊनलोड कर चुके हैं। यह एप नागरिकों के साथ-साथ सरकारी अधिकारियों को लॉकडाउन और देह से दूरी के नियमों को प्रभावशाली ढंग से लागू करने और ज़रूरी वस्तुओं और अन्य महत्वपूर्ण सेवाओं तक पहुँच बनाने में सहायता कर रही है।

Exit mobile version