पंजाब पुलिस ने निहंगों द्वारा पुलिस पर किए हमले की फेसबुक पर हिमायत और धार्मिक नफऱत भडक़ाने वाले 3 व्यक्ति किए गिरफ़्तार

क्राईम

डीजीपी द्वारा नफऱत और अशांती फैलाने वालों के विरुद्ध सख़्त कार्यवाही करने की

चेतावनीचंडीगढ़, 13 अप्रैल: पंजाब पुलिस ने निहंगों के एक समूह द्वारा पुलिस कर्मीयों पर बेरहमी से किए गए हमले के मद्देनजऱ सख़्त कार्यवाही करते हुए सोमवार को सोशल मीडिया पर नफऱत भरे संदेशों के द्वारा भावनाओं को भडक़ाने वाले तीन व्यक्तियों को गिरफ़्तार किया। 

डीजीपी दिनकर गुप्ता ने कहा कि भुपिन्दर सिंह पुत्र स्वर्गीय जीत सिंह निवासी मॉडल टाऊन, होशियारपुर; दविन्दर सिंह पुत्र हरबंस सिंह निवासी सिविल लाईनज़, बटाला; और कुलजीत सिंह भुल्लर पुत्र स्वर्न सिंह निवासी मलोट शहर जि़ला श्री मुक्तसर साहिब को सोशल मीडिया पर नफऱत भरे संदेशों से सांप्रदायिक अशांती भडक़ाते हुए पाए गए। तीनों के विरुद्ध आई.पी.सी. 1860 की धारा 115, 153-ए, 188, 269, 270, 271 और 505 (2), महामारी रोग अधिनियम, 1897 की धारा 3 और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 54 के अंतर्गत अलग-अलग एफ.आई.आर. दर्ज की गई हैं। 

डी.जी.पी. ने कहा कि यह व्यक्ति सोशल मीडिया पोस्टों के द्वारा नफऱत भरे प्रचार में शामिल हैं। गुप्ता ने कहा कि भुपिन्दर सिंह ने अपनी भडक़ाऊ इंटरव्यू ‘अपना सांझा पंजाब फेसबुक टी.वी. चैनल’ को पोस्ट की थी, जिसमें उसने निहंगों की कार्यवाही के पक्ष का बचाव किया था, परन्तु बाद में इस इंटरव्यू को हटा दिया गया। उन्होंने कहा कि पुलिस फेसबुक चैनल के विरुद्ध कार्यवाही करने के लिए कानूनी विकल्पों की खोज कर रही है।  गुप्ता ने कहा कि भुल्लर और दविन्दर ने भी फेसबुक पर भडक़ाऊ और भद्दे बयान दिए थे, निहंग कार्यवाही की प्रशंसा की और निहंगों को ऐसे और हमले करने के लिए आगे आने के लिए उकसाया।

पुलिस या समाज के किसी भी और वर्ग के विरुद्ध नफऱत भडक़ाने और हिंसा फैलाने वालों के विरुद्ध तुरंत और सख़्त कार्यवाही की चेतावनी देते हुए डीजीपी ने कहा कि, किसी को भी किसी कीमत पर राज्य में नफऱत फैलाने या कानून व्यवस्था को भंग करने की आज्ञा नहीं दी जाएगी। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के फैलने के कारण पैदा हुई संकटकालीन स्थिति में समूची पुलिस फोर्स दिन-रात कफ्र्यू लागू करने के लिए यत्नशील है और इन मुश्किल हालातों में भी ज़रूरतमंदों को राहत प्रदान कर रही है।

उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि कफर्यू की पाबंदियों की किसी भी किस्म से उल्लंघन या राज्य में अशांती का माहौल पैदा करने की कोशिशें करने वालों के साथ सख़्ती से निपटा जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने भी इस सम्बन्ध में पंजाब पुलिस को सख़्त निर्देश जारी किए हैं। कल पटियाला हमले के बाद मुख्यमंत्री ने ऐलान किया था कि हम अपने पुलिस कर्मीयों के खि़लाफ़ ऐसी हरकतों को बर्दाश्त नहीं करेंगे। जि़क्रयोग्य है कि इससे पहले पुलिस ने अमृतसर के एक सुधीर सूरी और पटियाला के अकाश दीप को उनके सांप्रदायिक और भडक़ाऊ बयानों एवं पोस्टों के लिए गिरफ़्तार किया था

Exit mobile version