आपातकालीन ​स्थिती से निपटने के लिए तैयार नही बल्ड़ बैंक गुरदासपुर

Blood

खूनदान कैंप न लगने से बल्ड़ बैंक गुरदासपुर में बल्ड यूनिट की कमी

बीटीओ का कहना डोनर मौजद, संस्थाओं को दिए गए प​रमिट

मनन सैनी

गुरदासपुर।कोरोना वायरस की वै​श्वकि बिमारी के चलते जहां पूरा विश्व इस बिमारी को रोक पाने में अस्मर्थ दिखाई दे रहा है। जहां पूरे विश्व में बिमारी के फैलने के बाद अमेरिका, चीन, इटली जैसे देशों में खून की कमी देखने को मिल रही है। वहां​ पिछले कई दिनों से शहर में कर्फ्यू लगे होने तथा इससे पहले खूनदान कैंप न लगने से गुरदासपुर में स्थित बल्ड बैंक में पहले ही खून की काफी कमी पाई जा रही है।

गुरदासपुर बल्ड बैंक में यूनिट स्टोर करने की श्रमता 300 के करीब है जबकि यहां मात्र 45 के पास यूनिट मौजूद है। खून दान कैंप न लग पाने से बैंक में मौजूद यूनिट पिछले दिनों मरीजों को चढ़ाए गए है। हालकि कोरोना वायरस ने अभी तक गुरदासपुर जिले में अपने पांव नही पसारे है। परन्तु इस वैश्वविक बिमारी का खतरा पूरे भारत में बना हुआ है तथा पंजाब में भी अभी तक कुल 38 मरीज आ गए है। वहां ​आने वाले स्थिती का किसी प्रकार से कोई अंदाजा नही लगाया जा सकता। जिसके चलते खूनदान बैंक में अगर खून ही नही ​होगा तो आपात स्थिती में किस तरह से निपटा जा सकेगा। जिसके प्रति प्रशासन गंभीर नही दिख रहा। ​

हालाकि इस संबंधी बीटीओ डॉ पूजा ने बताया कि बैंक में पिछले दिनों से यूनिट कम हुए है। परन्तु उनके पास खूनदान करने वालों की लिस्ट पड़ी है। जिन्हे पास उपलब्ध करवाए गए है। ऐसे में उन्हे जब चाहे खून दान करने के लिए बुलाया जा सकता है।

Exit mobile version