भुखमरी के शिकार राज्यों में अनाज के सभ्य वितरण के लिए योग्य नीति तैयार करने के लिए राम विलास पासवान को भारत भूषण आशु ने लिखा पत्र

Bharat Bhushan Ashu

पंजाब राज्य में गेहूँ और चावल से भरे पड़े गोदामों के चलते झारखंड में भूख से हुई मौत का मुद्दा उठाया

चंडीगढ़, 20 मार्च:पंजाब के खाद्य एवं सिविल सप्लाई मंत्री श्री भारत भूषण आशु ने केंद्रीय खाद्य एवं सिविल सप्लाई मंत्री श्री राम विलास पासवान को एक अर्ध सरकारी पत्र लिखकर माँग की है कि एक सभ्य नीति तैयार की जाये जिससे देश के भुखमरी का शिकार राज्यों में अनाज का सभ्य वितरण किया जा सके।

उन्होंने अपने पत्र में झारखंड में एक गरीब व्यक्ति की भूख से हुई मौत का मुद्दा उठाते हुए अपनी चिंता प्रकट करते हुए कहा एक तरफ़ तो पंजाब के गोदाम अनाज के भंडार भरे पड़े हैं और इस अनाज के भंडार को केंद्रीय पूल में भेजने के लिए आदेश का इंतज़ार कर रहा है जबकि दूसरी तरफ़ देश में भूख से मौत के मामले सामने आ रहे हैं।

यह घटना आँखें खोलने वाली है और इसको देखते हुए हमें एक सभ्य नीति तैयार करनी चाहिए जिसके द्वारा हम भुखमरी के शिकार राज्यों में बसते ज़रूरतमंदों को अनाज का वितरण हो सके।
उन्होंने पंजाब राज्य के गोदामों से अनाज की लिफ्टिंग के लिए केंद्रीय मंत्री को निजी दख़ल देने की माँग करते हुए पंजाब के गोदामों की स्थिति का मुद्दा उठाया। आशु ने कहा कि पंजाब राज्य के सभी गोदाम गेहूँ और चावल से भरे पड़े हैं और कई स्थानों पर खुले में पड़ा अनाज $खराब हो रहा है।
उन्होंने कहा कि समय का तकाज़ा यह माँग करता है कि केंद्रीय पूल के लिए अनाज की लिफ्टिंग में तेज़ी लाई जाये और ऐसी नीति भी बनाई जाये जिससे भुखमरी के शिकार राज्यों के जरूरतमंद लोगों को अनाज मिलना यकीनी बनाया जाये।

Exit mobile version