कोरोना वायरस से निपटने और पुख्ता प्रंबंधों के लिए गांव अलावलपुर में की गई मोक ड्रिल

गुरदासपुर। दुनिया भर में कोरोना वायरस के बढ़ रहे खतरे को लेकर राज्य सरकार तथा स्वस्थ्य विभाग तथा संबंधित अधिकारियों को पंजाब के अंदर सूचेत रहने के आदेश जारी किए गए है। जिस संबंधी कोरोना वायरस से बचाव के लिए सारी सावधानियों और जागरुकता को लेकर शुक्रवार को गांव अलावलपुर ब्लाक कलानौर में स्वस्थ्य विभाग और विभिन्न अधिकारी तथा पुलिस विभाग की ओर से कोरोना का मरीज मिलने पर तुंरत ​किए जाने वाले प्रंबंधों संबंधी मोक ड्रिल की गई।

इस संबंधी जानकारी देते हुए सिवल सर्जन डा जुगल किशोर ने बताया कि यह मोक ड्रिल गुरदासपुर के डिप्टी कमिशनर मोहम्मद इश्फाक की अगवाई तले करवाई गई। इस मौके पर मौजूद गांव निवासियों को बताया गया कि मोक ड्रिल का उद्देशय जहां विभाग की कार्यगुजारी की समीक्षा करना है। वहीं लोगो को कोरोना वायरस के प्रति जागरुक करना भी है। जिससे डरने की नही बल्कि सुचेत रहने की जरुरत है।

गांव अलावलपुर में कनटेनमेंट प्लान के अनुसार कल्सटर कनटेनमैंट स्टैट्रजी संबंधी करवाई गई मोक ट्रिल में सबसे पहले ए.एन.एम, आशा वर्कर, मेल वर्कर की ओर से गांव का एक्टिव सर्व करवाया गया । सर्व के उपरांत जिनमें कोविंड -19 संबंधी लक्षण पाए गए तो उन व्यक्तियों की लाईन लिस्ट तैयार की गई।उन केसों को एंबुलैंस के जरिए गांव के पंचायत घर में मौजूद जिला रैपिड रिस्पोंड टीम चैकअप करते हुए शक्की केसों का निर्देशों अनुसार सैंपल लिया गया। शक्की मरीज को आईसोलेशन वार्ड में रखा गया और शक्की केस के संपंर्क में आए व्यक्तियों का चेकअप किया गया और 28 दिनों के लिए सुपरवीजन में विशेश वार्ड में रखा गया।

इस मौके पर सिवल सर्जन ने कोरोना वायरस के दुषप्रभावों से बचने की सावधानियों संबंधी जागरुक करते हुए बताया कि किसी से भी हाथ न मिलाओं, गले न मिलों, किसी खाली जगह पर ना थूकों, खांसी बुखार वाले व्यक्ति को भीड़ वाली जगह नही जाना चाहिए और कम से कम एक मीटर की दूरी बुखार वाले व्यक्ति से बना कर रखनी चाहिए। खांसते तथा छिकंते समय रुमाल और नाक मुंह को ढंक कर रखे। पालतू और जंगली जानवरों से असुरक्षित संपर्क न रखे।

Exit mobile version