पंजाब में 21.6 फीसदी बेरोजगारी दर राष्ट्रीय औसत से अधिक

Unemployment

172752359

प्रति व्यक्ति अधिक आमदनी कमाने में जिला रुपनगर सबसे आगे, सबसे पिछड़ा गुरदासपुर

मनन सैनी

गुरदासपुर। पंजाब में बेरोजगारी की दर राष्ट्रीय औसत से अधिक है जिसका पता राज्य के नवीनतम आर्थिक सर्वेक्षण से पता चलता है, जो विधानसभा के हाल ही में संपन्न हुए बजट सत्र में पेश किया गया था। हालाकि सर्वे रिपोर्ट में कांग्रेस सरकार द्वारा बेरोजगारी को कम करने के लिए किए जा रहे दावों पर जोर दिया गया है।

रिपोर्ट के अनुसार, राज्य के युवाओं (15 से 29 वर्ष के बीच) की बेरोजगारी दर राष्ट्रीय औसत 17.8 प्रतिशत के मुकाबले 21.6 प्रतिशत है। सर्वेक्षण 2017-18 में कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार के पहले साल को ध्यान में रखते हुए आंकड़ों का हवाला देता है। इसके बावजूद राज्य में रोजगार मेलों का आयोजन और अपणी गड्डी अपना रोजेगार (54,513 युवाओं को 2019 तक नौकरी मिल गई), यारी एंटरप्राइजेज और स्टार्टअप पंजाब जैसी योजनाओं को लॉन्च किया।

रिपोर्ट के अनुसार “युवाओं की आकांक्षाओं और नौकरी के अवसरों के बीच बेमेल ही उच्च बेरोजगारी दर के पीछे का कारण है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों और महिलाओं में बेरोजगारी अधिक प्रचलित है। खेती के भारी मशीनीकरण के साथ साथ ग्रामीण युवाओं को रोजगार पाने में मुश्किल हो रही है, ”

2015-16 और 2018 के बीच महिलाओं की बेरोजगारी दर कम हुई, लेकिन यह पुरुषों (6.9 प्रतिशत) की तुलना में अभी भी अधिक (11.7 प्रतिशत) थी।

युवाओं की आकांक्षाओं और नौकरी के अवसरों के बीच बेमेल को प्रमाणित करने के लिए, सर्वेक्षण में कहा गया है कि 2019 में बेरोजगारी ब्यूरो में पंजीकृत 2.69 लाख आवेदकों में से 85 प्रतिशत शिक्षित (दसवीं कक्षा और उससे अधिक) और 91 प्रतिशत को कुशल के रूप में वर्गीकृत किया गया। रिपोर्ट में कहा गया है, “यह राज्य से ब्रेन ड्रेन की ओर अग्रसर है।”

जैसे-जैसे कृषि विकास एक पठार पर पहुंच गया है, किसानों के बच्चे नौकरियों की तलाश में विदेशों में पलायन कर रहे हैं। सर्वेक्षण में कहा गया है कि अधिक से अधिक किसान कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और यूके में अपने बच्चों के प्रवास के लिए अपनी जमीन बेच रहे हैं।

सर्वेक्षण बताता है कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में बेरोजगारी दर 7.6 और 7.7 प्रतिशत थी, जो पिछले आर्थिक सर्वेक्षण के बाद से क्रमशः दो से 1.5 प्रतिशत बढ़ गई थी।

सर्वेक्षण रिपोर्ट में सरकार द्वारा युवाओं और नौकरी के अवसरों के कौशल सेट के बीच की खाई को पाटने के लिए उठाए गए कदमों की भी सूची है, जिसमें बताया गया है कि कृषि और संबद्ध गतिविधियों में अभी भी अधिकतम रोजगार का सृजन होता है और इसके बाद विनिर्माण क्षेत्र और निर्माण गतिविधियों का स्थान आता है।

रिपोर्ट के अनुसार पंजाब में प्रति आदमी आय सबसे अधिक जिला रुपनगर, दूसरे नंबर पर एसएएस नगर तीसरे नंबर पर लुधियाना में है। जबकि सबसे कम 22 नंबर पर गुरदासपुर में है। जिला तरनतारण 21 तथा जिला पठानकोट 20 नंबर पर है।

Exit mobile version