कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व अधीन मंत्रीमंडल द्वारा पहले पड़ाव में 650 करोड़ रुपए की लागत से बुढ्ढे नाले के नवीनीकरण की योजना को मंजूरी

Cabinet Meeting

शहरी क्षेत्रों में जल सप्लाई और वातावरण सुधार के प्रोग्रामों के फंड के लिए शहरी जायदादों की खरीद और बेच पर एक प्रतिशत अतिरिक्त स्टैंप ड्यूटी लगाने का फैसला

चंडीगढ़, 18 फरवरी:लुधियाना के अति प्रदूषित बुढ्ढे नाले के नवीनीकरण की मुहिम के अंतर्गत पंजाब मंत्रीमंडल ने मंगलवार को नवीनीकरण के लिए पहले पड़ाव में 650 करोड़ रुपए के प्रोजैक्ट को मंज़ूरी दे दी।मुख्यमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता ने विस्तार में आगे जानकारी देते हुए बताया कि इस महत्वपूर्ण योजना के अंतर्गत 275 एम.एल.डी. के सामथ्र्य वाला अतिरिक्त सिवरेज ट्रीटमैंट योजना तैयार की जायेगी। इसके अलावा इससे जुड़े बुनियादी ढांचे का विकास किया जायेगा, जिससे बुढ्ढे नाले की समस्या और सतलुज नदी के प्रदूषण का पक्का हल निकलेगा।

मंत्रीमंडल ने यह भी फ़ैसला किया कि शहरी क्षेत्रों में जल सप्लाई और वातावरण सुधार के प्रोग्रामों के लिए फंड एकत्रित करने के लिए शहरी जायदादों की खरीद और बेच पर एक प्रतिशत अतिरिक्त स्टैंप ड्यूटी लगाई जाये।यह बात याद रखने योग्य है कि बुढ्ढे नाले में प्रदूषण लोगों के स्वास्थ्य और वातावरण के लिए बड़ा ख़तरा है। साथ में प्रदूषण का मुख्य कारण उद्योगों, डेरियों और अन्य झुग्गी झौंपडिय़ों /रिहायशी क्षेत्रों द्वारा नाले में सीधा बहाव है।

यू.ए.एस.बी. तकनीक के द्वारा मौजूदा सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांटों द्वारा शोधन नाले के लिए ज़रूरी गुणवत्ता पूरी नहीं करता और मौजूदा बहाव को ले जाने के लिए सिवरेज सिस्टम का सामथ्र्य और सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट अपर्याप्त है।राज्य में नालों, नदियों में प्रदूषण को गंभीरता से लेते हुए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने पहले ही राज्य सरकार को निर्देश दिए हैं कि इस समस्या का तुरंत हल करने के लिए प्रभावशाली कदम उठाए जाएँ।

जि़क्रयोग्य है कि बुढ्ढे नाला सतलुज नदी की मौसमी सहायक नदी है जो घुमैत और कुम्म कलाँ गाँवों के नज़दीक कुम्म लिंक ड्रेन और नीलों ड्रेन के संगम में से निकलता हुआ नदी के पूर्वी-पश्चिमी दिशा की तरफ बहता है। इसकी कुल लम्बाई 47.55 किलोमीटर है और लुधियाना शहर में से निकलता हुआ शहर को दो हिस्सों में बाँटता है। शहर में से गुजऱने की इसकी लम्बाई 14 किलोमीटर है।

Exit mobile version