किसान तथा गरीब केंद्रित है बजट 2020- सुखबीर सिंह बादल

Sukhbir Badal

चंडीगढ़/01फरवरीः शिरोमणी अकाली दल के अध्यक्ष सरदार सुखबीर सिंह बादल ने केंद्रीय बजट 2020 को एक किसान तथा गरीब केंद्रित बजट के तौर पर सराहते हुए कहा है कि इनकम टैक्स में दी छूट से आम आदमी को लाभ होगा। उन्होने कहा कि डिजिटलीकरण, बुनियादी ढ़ांचे तथा उद्योग को बढ़ावा देकर उंची जीडीपी हासिल करने के लिए जमीन तैयार कर दी गई है।

यहां एक प्रेस बयान जारी करते हुए अकाली दल अध्यक्ष ने कृषि क्षेत्र के लिए 15 लाख करोड़ रूपए के आवंटन का स्वागत किया। उन्होने कहा कि 20 लाख सोलर पंपो पर सब्सिडी देकर सरकार के सौर उर्जा के उपयोग को प्रोत्साहित करने से फैसले से पंजाब समेत पूरे देश के किसानों को लाभ होगा। उन्होने कहा कि इसी तरह खराब होने योग्य वस्तुओं की शीघ्र ढ़ुलाई के लिए पीपीपी के जरिए किसान रेल स्थापित करने तथा कृषि वस्तुओं को राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय मंडियों में पहुंचाने के लिए कृषि उड़ान को कायम करने के फैसले से पंजाब में सब्जियों तथा फलों की बागवानी को बड़ा प्रोत्साहन मिलेगा।

उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत् 6 करोड़ किसानों को दिए बीमे की सुविधा भी एक बेहद महत्वपूर्ण कदम है, जोकि किसानों की प्राकृतिक आपदा से रक्षा करेगा। उन्होने मछली पालन तथा संतुलित उर्वरकों के उपयोग के लिए दी सुविधाओं की भी प्रशंसा की।

सरदार बादल ने कहा कि टैक्स प्रबंध के किए सरलीकरण से आम आदमी लाभान्वित होगा। उन्होने कहा कि 10 लाख रूपए तक की सालाना कमाई वालों को अब सिर्फ 62 हजार रूपए इनकम टैक्स देना पड़ेगा, जिससे पिछले टैक्स प्रबंध के मुकाबले 37,500 रूपए की बजत होगी। उन्होने कहा कि कम जीएसटी दरों के कारण अब औसत घर के मासिक खर्चों में 4 फीसदी बचत होगी। उन्होने कहा कि पाइपों के द्वारा पानी की सप्लाई के लिए 3.6 करोड़ रूपए आरक्षित रखना गरीबों के हित के लिए उठाया एक बड़ा कदम है।

अकाली दल अध्यक्ष ने अनुसूचित जाति तथा पिछड़े वर्गों के कल्याण के लिए 85 हजार करोड़ रूपए रखे जाने का भी स्वागत किया। उन्होने कहा कि इसके अलावा उद्योग तथा व्यापार के विकास के लिए 27,300 करोड़ रूपए तथा राष्ट्रीय टैक्सटाईल मिशन शुरू करने के लिए 1,480 करोड़ रूपए रखे आरक्षित रखे गए हैं। उन्होने कहा कि इसके अलावा सरकार द्वारा पांच लाख से ज्यादा छोटे कारोबारों को रियायती ऋण देने के निर्णय से छोटी इकाईयों का पुनरूद्धार करने में मदद मिलेगी।

सरदार बादल ने केंद्र सरकार द्वारा ग्रामीण सैक्टर में लाई जा रही डिजिटल क्रांति का भी स्वागत किया। उन्होने कहा कि एक लाख ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर की सुविधा देने का फैसला गांवों का डिजिटलीकरण कर देगा तथा इससे युवाओं को काफी मदद मिलेगी। उन्होने कहा कि नए आर्थिक गलियारे बनाकर बुनियादी ढ़ांचों को प्रोत्साहन देना, महिलाओं से संबधित कार्यक्रमों के लिए 28,600 करोड़ रूपए का आवंटन, सरकारी कामकाज को पारदर्शी बनाना तथा वायु प्रदूषण को नकेल डालने के लिए फंड आरक्षित रखना आदि बेहद प्रशंसनीय कदम हैं।

Exit mobile version