पंजाब में हवाई अड्डों और सरहदी जांच पोस्टों पर कोरोनावायरस की जांच के लिए 1804 यात्रियों कि की गई स्क्रीनिंग: बलबीर सिंह सिद्धू

Balbir Sidhu

चीन की यात्रा करने वाले यात्रियों के 23 नमूने जांच के लिए एनआईवी, पुणे भेजे जाएंगे

चंडीगढ़, 31 जनवरी:अमृतसर और मोहाली हवाई अड्डों और साथ ही अटारी तथा डेरा बाबा नानक की सरहदी जांच चौकियों में नोवल कोरोनावायरस (2019 एनसीओवी) की जांच के लिए अब तक कुल 1804 यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई। यह जानकारी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू द्वारा आज प्रैस बयान के द्वारा दी गई।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि इन यात्रियों की स्क्रीनिंग के दौरान कोरोनावायरस का कोई लक्षण या संदिग्ध मामला सामने नहीं आया।उन्होंने बताया कि कोरोनावायरस वायरसों का एक बड़ा समूह है जो साधारण ज़ुकाम से लेकर और ज्यादा गंभीर बीमारियों जैसे कि मिडल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (एमईआरएस-सीओवी) और सीवियर ऐक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (एसएआरएस-सीओवी) का कारण बनता है। नॉवल कोरोनावायरस (एनसीओवी) एक नया वायरस है जो पहले कभी भी मनुष्य में नहीं पाया गया। 

स. सिद्धू ने बताया कि भारत सरकार ने आज यह दिशा निर्देश जारी किये हैं कि 15 जनवरी, 2020 के बाद चीन से आने वाले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग और जांच की जायेगी।स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग, पंजाब की तरफ से सभी जिलों को यह दिशा-निर्देश और एडवाईजऱी जारी की गई है और इस लक्ष्य की पूर्ति के लिए पूरी तैयारी की गई है।उन्होंने बताया कि 15 जनवरी, 2020 के बाद चीन से पंजाब आने वाले सभी यात्रियों के साथ संपर्क किया जा रहा है।

उन्होंने आगे बताया कि इन यात्रियों के नमूने लिए जा रहे हैं और कुल 23 नमूने जांच के लिए एन.आई.वी. पुणे भेजे जाएंगे।उन्होंने बताया कि पंजाब में चीन की यात्रा करने वाले कुल 33 यात्री हैं, जिनमें से संदिग्ध मरीज़ों के 2 नमूने टैस्ट के दौरान नकारात्मक पाए गए और निगरानी अधीन रखे 8 यात्रियों ने 14 दिनों की समय-सीमा को पूरा किया है और बाकी 23 यात्री स्वास्थ्य विभाग की निरंतर निगरानी में हैं। उन्होंने बताया कि राज्य सभी नमूनों की जांच के लिए एनआईवी पुणे के साथ तालमेल कर रहा है और नतीजे आने तक इन व्यक्तियों को घरों में अलग तौर पर एकांत में रखा गया है।

Exit mobile version