केरल में कोरोना वायरस के पहले मामले की पुष्टि

Corona Virus

नयी दिल्ली, 30 जनवरी । चीन से दुनिया के विभिन्न देशों में फैल रहे नोवेल कोरोना वायरस ने भारत में भी प्रवेश कर लिया है और केरल में इसके पहले मामले की पुष्टि हुई है।


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि केरल में नोवल कोरोना वायरस से पीड़ित पहले मरीज का पता चला है। मरीज एक छात्र है जो चीन के वुहान यूनिवर्सिटी में पढ़ रहा था। मरीज के नमूनों की जाँच में इस वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। मरीज को अस्पताल में एक अलग कक्ष में रखा गया है। उसकी स्थिति फिलहाल स्थिर है। डॉक्टर उसके स्वास्थ्य की कड़ी निगरानी कर रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि चीन के वुहान शहर में ही इस वायरस के संक्रमण का पहला मामला सामने आया था। अब तक दुनिया भर में इसके करीब आठ हजार मामलों की पुष्टि हो चुकी है। हालाँकि, देश में यह पहला मामला है जिसमें कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। इससे पहले सभी संदिग्ध मामलों में नमूनों की जाँच रिपोर्ट निगेटिव रही थी।


कोरोना वायरस से पीड़ित मरीज में सामान्य सर्दी-जुकाम से लेकर गंभीर बीमारियों जैसे मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (एमईआरएस) –सीओवी और सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (सार्स-सीओवी) जैसे लक्षण पाये जाते हैं। बुखार, खाँसी, साँस लेने में कठिनाई इसके आम लक्षण हैं।
देश के 19 हवाई अड्डों पर चीन से सीधे या परोक्ष रूप से आने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है।

Exit mobile version