राज्य सरकार ने डेयरी को प्रफु्ल्लित करने के लिए उठाया अहम कदम- ब​रिंदरमीत पाहड़ा

गुरदासपुर। पंजाब सरकार की ओर से राज्य के पशु पालकों की आमदन बढ़ाने, पशुओं की नसल सुधारने व दूध की पैदावार बढ़ाने के लिए ऐतिहासिक कदम उठाते हुए मसनूई गर्भदान की फीस में चार गुणा कटौती की गई है। इस संबंधी नोटीफिकेशन जारी किया जा चुका है।  

इस संबंधी जानकारी देते हुए हलका विधायक बरिंदरमीत सिंह पाहड़ा ने बताया कि पशु पालन विभाग की ओर से भैंस, गाय की नसल सुधारने के लिए मसनूई गर्भधान के लिए सेक्सड सीमन की कीमत एक हजार रुपए से घटाकर 300 रुपए कर दिए गए है। इसके साथ ही इंपोटर्ड एचएफ/जर्सी सीमन की फीस 200 रुपए से घटाकर 50 रुपए, ईटीटी बलद के सीमन और ईटीटी के जरिए जन्मे इमपोर्टेड आईब्रोज वाले बलद के सीमन की कीमत 150 रुपए से घटाकर 35 रुपए और कंवेंशल सीमन की कीमत 75 रुपए से घटाकर 25 रुपए कर दिए गए है। यह नए रेट राज्य भर में लागू हो गए है। जिससे राज्य के पशु पालकों को हर साल करीब दस करोड़ रुपए से अधिक की राहत मिलेगी।
विधायक पाहड़ा ने बताया कि पशुओं की नसल सुधार व दूध की पैदावार बढ़ाने के लिए पशु पालन विभाग पंजाब की ओर से भारत सरकार की मुहिम नेशनल एआई कार्यक्रम के तहत हर जिले के 300 गांवों के 20 हजार पशुओं में मुफ्त मसनूई गर्भदान की सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। इस प्रोजेक्ट पर करीब सात करोड़ रुपए खर्चे जा रहे है।

Exit mobile version