नवजात बेटियों के सम्मान में जिला स्तरीय लोहड़ी समारोह

बेटी को बचाने व पढ़ाने के साथ साथ उसे आर्थिक स्तर पर ऊँचा उठाने की जरूरत : जिलाधीश विपुल उज्जवल 

गुरदासपुर। नवजात बेटियों के सम्मान में जिला स्तरीय लोहड़ी समारोह एस.एम.एम कालेज दीनानगर में करवाया गया जिसमें जिलाधीश विपुल उज्जवल मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित हुए। जिला प्रशासन व स्त्री व बाल विकास विभाग गुरदासपुर के सहयोग से करवाए समारोह दौरान 221 बेटियों की लोहड़ी मनाई गई और बेटियों की माताओं को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धियां प्राप्त करने वाली करीब 60 लड़कियों व गांवों की महिला सरपंचों सहित प्रसिद्ध लोगों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर कालेज के कैम्पस में भुगा बाल व गिद्दा डालकर लोहड़ी मनाई गई। इस अवसर पर श्रीमति अमृतबीर कौर वालिया वाईस चेयरमैन महिला आयोग, श्रीमति साधना सोहल जिला प्रोग्राम अधिकारी भी उपस्थित थी। 

इस अवसर पर जिलाधीश विपुल उज्जवल ने कहा कि आज प्रत्येक क्षेत्र में लड़कियों लडक़ों के बराबर तरक्की कर रही है और पंजाब सरकार द्वारा भी लड़कियों को आगे बढऩे के अवसर प्रदान किए जा रहे है। आज बेटी को बचाने व पढ़ाने के साथ साथ उन्हें आॢथक स्तर पर ऊँचा उठाने हेतु उत्साहित करने की जरूरत है ताकि वह जीवन में किसी पर निर्भर न रहे और दुनिया में स्वाभिमान से अपना जीवनयापन करे। उन्होंने कहा कि घरेलू हिंसा से महिलाओं का आत्म विश्वास कम होता है। घरों में फिजीकल व वरबल हिंसा कारण लड़कियों में आत्म विश्वास कम होने से वह पूरी दृढ़ता व आत्म विश्वास से आगे नहीं बढ़ती, इसलिए लोगों को घरेलू हिंसा विरुद्ध जागरूक करने की जरूरत है। 

इससे पूर्व जिला प्रोग्राम अधिकारी श्रीमति साधना सोहल ने सभी का धन्यवाद करते हुए कहा कि कैबनिट मंत्री श्रीमति अरूणा चौधरी के नेतृत्व में स्त्री व बाल विकास विभाग गुरदासपुर द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ तहत जागरूकता समारोह करवाए जा रहे है और इसी के तहत आज नवजात बेटियों की लोहड़ी मनाई गई। समारोह दौरान बच्चियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किया गया जबकि जिलाधीश द्वारा नवजात बेटियों की माताओं, विभिन्न क्षेत्रों में अव्वल रहने वाली लड़कियों, खिलाडिय़ों, कर्मचारियों व अधिकारियों सहित सरपंचों आदि को सम्मानित किया गया।

Exit mobile version