पंजाब में टिड्डी दल के हमले का कोई मामला नहीं

locust attack

किसानों को घबराने की ज़रूरत नहीं -कृषि सचिव

राजस्थान के साथ लगते जिलों में 24 घंटे निगरानी रखने के हुक्म जारी

चंडीगढ़, 16 जनवरी: राज्य के कृषि विभाग ने स्पष्ट किया है कि विभाग द्वारा किये गए सर्वेक्षण के अनुसार अब तक पंजाब में टिड्डी दल के हमले का कोई मामला सामने नहीं आया है।

इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए आज यहाँ कृषि सचिव काहन सिंह पन्नू ने किसानों को न घबराने की सलाह दी क्योंकि विभाग के अधिकारी राजस्थान और भारत सरकार के कृषि माहिरों के साथ लगातार संपर्क में हैं, जोकि राजस्थान में स्थिति पर 24 घंटे निगरानी रख रहे हैं। इसके अलावा राज्य सरकार द्वारा इस सम्बन्धी किसी भी तरह के असुखद हालातों के साथ निपटने के लिए सभी प्रबंध मुकम्मल कर लिए गए हैं।

इस सम्बन्धी किये गए प्रबंधों और तैयारियों संबंधी जानकारी देते हुए कृषि सचिव ने बताया कि पंजाब में टिड्डी दल के हमले का कोई ख़तरा नहीं फिर भी विभाग ने स्थिति पर तीखी नजऱ रखने और सरहदी जि़ले बठिंडा, श्री मुक्तसर साहिब और फाजि़ल्का का लगातार सर्वेक्षण करने के लिए निगरानी और सर्वेक्षण टीमें पहले से ही इस कार्य में लगा दीं हैं।

जि़क्रयोग्य है कि टिड्डी दल टिड्डीयों का एक झुण्ड होता है और जहाँ भी बैठता है, हरियाली ख़त्म कर देता है, चाहे वह पेड़ हों या फ़सल। पिछले कई दिनों से पकिस्तान की तरफ़ से राजस्थान में इस टिड्डी दल ने हमला किया था। हालाँकि भारत सरकार और राज्य सरकारों के यत्नों से इस हमले पर कंट्रोल कर लिया गया है। राजस्थान के अनूपगढ़ और श्री गंगानगर जि़लों में भी इस टिड्डी दल के कई झुण्ड आए थे और राजस्थान सरकार के अधिकारियों से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार इनको पूरी तरह कंट्रोल किया जा चुका है।

————-

Exit mobile version