ईरानियों ने ‘बेहद खतरनाक’ साजिश नाकाम की : खमैनी

protest

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अल खमैनी ने बुधवार को कहा कि देश ने पिछले महीने पेट्रोल के दाम में बढ़ोतरी को लेकर हुए प्रदर्शन के दौरान भड़की हिंसा के बाद एक “बेहद खतरनाक” साजिश को नाकाम किया है।

पेट्रोल के दामों में 200 प्रतिशत तक बढ़ोतरी की आधीरात को की गई घोषणा के कुछ घंटों बाद 15 नवंबर को यह प्रदर्शन शुरू हुए थे।इन प्रदर्शनों ने हिंसक रूप धारण कर लिया था और इस दौरान कई पेट्रोल पंप जला दिये गए, पुलिस थानों पर हमला किया गया और दुकानों में भी लूटपाट हुई। बाद में हालांकि इन विरोध प्रदर्शनों को दबा दिया गया।

अधिकारियों ने अभी तक इस दौरान हताहत हुए लोगों या गिरफ्तार किए गए लोगों के आंकड़े जारी नहीं किये हैं। इन प्रदर्शनों के दौरान देश के अधिकतर इलाके प्रभावित हुए थे। सरकारी टेलीविजन के मुताबिक खमैनी ने कहा, “लोगों ने एक गहरी, व्यापक और बेहद खतरनाक साजिश को नाकाम किया जिसमें बर्बादी, क्रूरता और लोगों की हत्या के लिये काफी रकम खर्च की गई थी।”

ईरानी नेता ने बासीज — इस्लामिक गणराज्य सरकार के वफादार लड़ाकों – के एक समूह को संबोधित करते हुए यह बात कही।खमैनी ने ट्विटर पर एक पोस्ट में ईरानी नागरिकों का सोमवार को तेहरान में सरकार समर्थक विशाल रैली निकालने के लिये शुक्रिया अदा किया।उन्होंने कहा, “लोगों ने एक बार फिर साबित किया कि वे शक्तिशाली और महान हैं तथा मौके पर अपनी उपस्थिति से उन्होंने एक बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया।”

Exit mobile version