मात्र 0.01 पेंडेंसी से कम के साथ गुरदासपुर जिले का ​फिर परचम हुआ बुंलंद

Dc Mohammad Ishfaq

2 सितंबर तक मात्र 39 फाईलें थी पेडिंग लिस्ट में शामिल,दो दिन में आंकड़ा पहुंचा 15

डीसी इश्फाक का कहना नही रहने दी जाएगी इतनी भी पेंडेंसी

गुरदासपुर, 4 सितंबर (मनन सैनी)। जिला गुरदासपुर ने इ सेवा सर्विस डिलिवरी में 0.01 पेंडेसी के साथ पहला स्थान हासिल कर गुरदासपुर जिले का परचम फिर बुंलंद किया है। हालांकि ​जिले भर में 2 सितंबर तक निर्धरित समय से ज्यादा पेंडिग फाईलों में मात्र 39 फाईलें पाई गई थी जिस पर डिप्टी कमिश्नर गुरदासपुर मोहम्मद इश्फाक की ओर से कड़ा संज्ञान लिया गया तथा दो ही दिन में 24 पेंडिग फाईले झट से निपटा दी गई तथा यह संख्या 15 पर आ गई। डिप्टी कमिश्नर मोहम्मद इश्फाक का कहना है कि आने वाले समय में इतनी पेंडेंसी भी शेष नही रहने दी जाएगी जिसके लिए वह बेहद प्रयास कर रहे है। वह चाहते है कि लोगों को​ निर्धरित समय में ही इ सेवा सुविधाएं मिल जाएं तथा उन्हे सरकारी दफतरों के चक्कर काटने से निजात मिल सके। 

डिप्टी कमिश्नर इश्फाक  का कहना है कि वह पंजाब सर्विस एक्ट 2018 के तहत लोगों को पारदर्शी ढंग से सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रयत्नशील है तथा इस पर निरंतर काम कर रहे है। वह जिले के लोगों को पारदर्शी सरकारी सविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए वचनबद्ध है। उनकी हमेशा प्राथमिकता रही है की आम लोगों एवं आवेदन कर्ताओं को सरकारी दफतरों के चक्कर काटे बिना सरकार की ओर से दी जा रही सेवा प्रदान की जाए। जिसके पर कोरोना काल के दौरान भी काम करते हुए उन्होनें ​21 नंबर पर आने वाले जिला गुरदासपुर को प्रथम स्थान की क्षेणी में ला खड़ा किया है और आज गुरदासपुर पंजाब के प्रथम स्थान पर शुमार हैं। उन्होनें बताया कि पिछली बार जिला गुरदासपुर में .01 की पेंडेंसी थी जो पूरे राज्य में सबसे कम में शुमार थी। इस बार भी पेंडेंसी समान्तर रही, जो काफी उत्साहवर्धक है परनु वह इस पर काम कर रहे है कि गुरदासपुर जिले में पेंडिग बिलकुल भी न रहे तथा आम लोगों को फायदा मिले। उनकी ओर से पेंडेंसी की रिपोर्ट की रिपोर्ट आने के तुरंत बाद पेंडिग चल रहे अधिकारियों को पेंडेंसी खत्म करने के लिए कहा गया तथा दो ही दिन में 24 पेंडिग फाईलों का निपटारा कर दिया गया।

डीसी इश्फाक ने कहा कि सेवा केंद्रों के जरिए लोगो को समयबद्ध तरीके से सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही है जो पहले बेहद कम थी। उन्होनें कहा कि आम धारणा संबंधी बात करते हुए कहा कि सरकारी दफ्तरों में सिफारिश के बिना कोई काम नही करता ।परन्तु सरकार की ओर से चलाई गई इस सेवा के तहत काम तेजी से बिना किसी सिफारिश के होता है तथा आम लोगों को सुविधा होती है। उन्होने कहा कि उनका मानना है कि आम लोगों को गुड गवर्नेंस के तहत हरेक सुविधा बिना किसी दिक्कत तथा देरी के मिलनी चाहिए। जिसके लिए वह हमेशा प्रयत्नशील है। उन्होने कहा कि इसमें सबसे अहम योगदान सेवाएं प्रदान करने वाली टीम का है। वह खुद विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ मीटिंग करके इसका रिव्यू​ लेते है तथा आने वाले समय में यह इस पेंडेंसी को भी घटाने पर जोर देंगे। डीसी ने कहा कि वह इस संबंधी निरंतर काम कर रहे है कि लोगों को इ सेवा सर्विस के जरिए समय पर तथा बिना किसी हिचकिचाहट सेवाएं मिल सके।

बताते चले कि 4 सितंबर तक कुल 409 आवेदन थे, जिनमें 30 दिनों के अंदर अंदर पेंडिग आवेदन 13 थे जबकि 90 दिनों से अधिक सीमा से पेडिंग मात्र 2 आवेदन थे। जिसके चलते जिले में इ- सेवा सर्विस के तहत कुल 15 फाईले अभी तक पेडिंग है।

Exit mobile version