रीमोटली पाईलेट एयरक्राफ्ट (आर.पी.ए) ड्रोन नियंत्रिण खोने से खेतों में गिरा

जम्मू से सांबा, कठुआ, पठानकोट होता हुआ गुरदासपुर के गांव मालोगिल में हुआ क्रैश

15 अगस्त के चलते तथा गत दिनों पाक ड्रोन की बढ़ी गतिविधियों पर संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रख रहा था आरपीए

गुरदासपुर, 10 अगस्त (मनन सैनी)। मंगलवार को रिमोटली पाईलेट एयरक्राफ्ट (आर.पी.ए) ड्रोन गुरदासपुर के कस्बा घुम्मन कलां के गांव मालोगिल नजदीक कलानौर में नियंत्रण खोने से करीब साढ़े 3 बजे क्रैश हो गया। यह आप.ए.पी जम्मू एयरबेस के उड़ तथा सांबा, कठुआ, पठानकोट से होता हु​आ गुरदासपुर में पहुंचने पर अपना नियंत्रण खो बैठा और क्रैश हो गया। हालाकि तत्काल इसी सूचना पठानकोट एयरबेस वालों को मिली जिन्होनें हैलीकाप्टर की मदद से पहुंच कर इस आर.पी.ए को अपने कब्जे में ले लिया।

गौर रहे कि पिछले कई दिनों से पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज न आते हुए कहीं न कहीं ड्रोन के जरिए कभी हथियार, कभी बंब तो कभी टिफिन बंब तक बार्डर ऐरिया में सप्लाई कर रहा है। जिसके चलते भारतीय एयर फोर्स की ओर से भी 15 अगस्त को कई बड़ी घटना को रोकने के मंसूबे से ड्रोन के जरिए लगातार अपनी सीमा के साथ पड़ते इलाके की चैकिंग की जा रही है।

जिसके चलते मंगलवार को यह आर.पी.ए करीब साढ़े तीन बजे अंतराष्ट्रीय बार्डर से करीब 16 किमोमीटर दूर तथा कलानौर इलाके से करीब 10 किलोमीटर की दूरी पर नियत्रित होकर गिर गया। हालाकि क्रैश होते ही इसकी सूचना ड्रोन चलाने वाली टीम को मिली और उन्हे पूरी लोकेशल का भी पता चला जिसके चलते पठानकोट एयरबेस से संपंर्क कायम कर हैलीकाप्टर के जरिए तत्काल एक टीम भेजी गई। जिसने आर.पी.ए को अपने कब्जे में लिया।

हालाकि खेतों में गिरे ड्रोन को देखने के लिए मालोगिल, खनोवाल, मुस्तफापुर, वडाला बांगर, दादूवाल आदि गांवों के सैकड़ों लोग पहुंचे.

वहीं इस संबंधी एसएसपी डॉ नानक सिंह ने बताया कि अभी उनके पास इतनी ही जानकारी है कि​ यह ड्रोन जम्मू बेस से उड़ा था तथा उसे रिकवर करने के लिए पठानकोट एयरबेस वाले आए थे।

Exit mobile version